कार चालना कहाँ से सीखे ? How To Drive A Car

कार चलाने कैसे सीखें ? क्या आप सभी को भी car चलानी सीखनी है । लेकिन आप सभी को यह नही मालूम की किन किन Platforum से आप सभी car चलाना सिख सकते है तो आप सभी को जरा भी परेशान होने की ज़रूरत नही है आपको आज हम इसी बारे में कुछ विशेष जानकारी देंगे।कार चालना कहाँ से सीखे ? How To Drive A Car

वे से तो आज के समय मे car चलाना बहुत ही आम बात है हर किसी को car चलानी आती है यह बात छोटे बच्चे और बड़े आदमी दोनो पर ही लघु होती है। जरूरी नही है कि कोई बड़ा व्यक्ति है गाड़ी को चला सकता है आजकल छोटे बच्चे भी गाड़ी चलाना जानते है। 

लेकिन आज के समय मे भी बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें car चलानी नही आती है और वह online search करते है कि car चलानी कैसे सीखें। जिसको ध्यान में रखते हुए मेने सोच आप सभी को इसके बारे में जानकारी दी जाए। इसलिए आज में यह car कैसे चलाए के बारे में यह article आप सभी लोगो के लिए लिख रहा हूँ।

Car चलाना कहाँ से सीखे हिंदी में जाने

तो अब आप सभी लोग उत्सुक हो रहे होंगे कि कैसे हम car चलाये तो में आप सभी को यही बताने के लिए यह पर बैठा हूँ तो आप सभी के लिए हमने कुछ ऐसे Platforum ढूंढ कर निकले है जहां से आप सभी car चलना सिख सकते है। 

अगर आप सभी उन Platforum के बारे में पढ़ना चाहते यही तो हमने उनके बार में विस्तार में नीचे लिखा है उनके बारे में ज़रूर पढ़ें।

Join Driving School

कार चालना कहाँ से सीखे ? How To Drive A Carआप सभी को जगह जगह Driving school मिल जाते है। जहाँ पर आप सभी को car चलाना सिखाया जाता है। वहाँ पर आप सभी को जो भी car चलाना सिखाते है वह एक दम तज़ुर्बे वाले टीचर होते है जिन्हें बहुत सालो का तज़ुर्बे होता है जिस से वह मात्र 30 दिन में आप सभी को गाड़ी चलानी सिख देते है।

अब आप सभी को अगर गाड़ी चलानी सीखनी है तो आपकी उम्र कम से कम 18 साल जोनी चाहिए अतः आप सभी के पास सारे Id card होने चाहिए तभी आप सभी को driving स्कूल में दाखिला मिलता है। 

अब हम अगर बात करे कि आप सभी को driving school की फीस कितनी देनी पड़ती है तो इसका कोई fix fee नही होती है हर जगह अलग अलग होता है यह 2 हजार से लेके 5 हजार तक भी हो सकती है और इसमें यह गारंटी लेते है कि आप सभी को मात 30 दिन में गाड़ी चलाने के लिए यह सक्षम कर डेंगे।

Online Classes Of Driving

कार चालना कहाँ से सीखे ? How To Drive A CarOnline आप सभी को बहुत सारे Platforum मिल जाएंगे जो आप सभी को गाड़ी चलाने की कुछ ऐसी tips बता देते है जिस से आप सभी लोग अकेले भी गाड़ी चलाना सिख सकते है।

YouTube पर बहुत से ऐसे creators है जो आप सभी लो गाड़ी चलाने के लिए सभी मत्त्वपूर्ण बाते बता देते है जिस से आप सभी लो अगर भविष्य में car चलाने से कोई भी परेशानी नही आती है। 

अपने बड़े भाई या किसी रिश्तेदार से सीखे

जी हाँ अब आप सभी के रिस्तेदारो का नाम मेने इसलिए लिए है कि उनकी सभी बातों को आप बड़े ही आराम से समझ सकते हो। और गाड़ी चलानी सीखने के लिए आप सभी को अच्छे वार्तालाप को समझने की अवक्ष्यता होती है और आप अपने भाई या रिस्तेदारो या अन्य जिसको आप पहले से जानते हो वह आप सभी को आसानी से car चलाना सीखा सकते है।

जो भी आपके निजी लोग होंगे वह आपको 30 दिन से भी कम दिनों में गाड़ी चलाना सीखा सकते है। क्योंकि वह समझते है कि आपको किन किन जगहों पर कार चलानी में परेशानी आएगी। और कैसे आप सभी को उस परेशानी से छुटकारा दिलाने है वह सभी आसानी से जानते है। 

Online ब्लॉग पढ़ कर

कार चालना कहाँ से सीखे ? How To Drive A Carजैसे आप सभी लोग हमारे ब्लॉग पर यह article पढ रहे है वैसे आप सभी लोगो को और भी ब्लॉग मिल जाते है जहाँ पर आपको संक्षेप में नही विस्तार में कार चलाने के बारे में जानकारी दी जाती है।

कुछ ब्लॉग पर आप सभी को इतनी सरल भाषा मे कार चलाने के बारे में बताया जाता है कि आप एक ही बार मे उसको समझ जाते है और अगले ही दिन आप लोग गाड़ी ले कर सीखने के लिए चले जाते है। 

लेकिन फिर भी में आप सभी को बताना चाहता हूँ अकेले आप सभी लोग गाड़ी ले कर न जाए आप सभी किसी ऐसे व्यक्ति को अपने साथ हमेशा रखे जिसे गाड़ी चलाने के बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान हो। 

कार चलाते वक्त इन बातों का ध्यान रखे

गाड़ी चलाना वे से तो कोई बड़ी बात नही है लेकिन फिर भी इसमें आप सभी को कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होती है जिसके बारे में मैने आप सभी को नीचे बताया है ज़रूर पढ़ें।

  • कभी कभी ऐसा होता है हमे जब खाली रास्ता दिखाई देता है तो हम सभी लोग गाड़ी को बहुत तेज भागने के मन करता है और हम ऐसे कर भी देते है लेकिन कभी कभी गाड़ी के सामने एक दम से कोई न कोई आ जाता है। जिस से आपके साथ दुर्घटना भी हो जाती है। इसी लिए आप सभी गाड़ी को एक नियमित गति के साथ ही भगाए। 
  • गाड़ी में तेज अवाज में गाने बजा कर आप सभी गाड़ी को न चलाये । जिस से अगर कोई गाड़ी आप सभी को पीछे से हॉर्न मारेगी तो आपको आसानी से पता लग जाये । गाड़ी में ज्यादा तेज अवाज़ में गाने चलाने से भी आपके साथ कोई हादसा हो सकता है। 
  • गाड़ी में हमेशा सीट बेल्ट लगा कर कर कार को चलाये। अगर आप सभी के साथ कभी कोई दुर्गतना हो तो आप सभी अपने आप को बचा सके। सीट बेल्ट से आप सभी को कितना ज्यादा फायदा हो सकता है। आप सभी सोच भी नही सकते।
  • जब भी आप driving करे तो आप सभी अपने सारे id card के साथ अपने driving lisance और आपके कार के सभी दस्तावेजो को हमेशा गाड़ी में रखे। 
  • अगर आप सभी किसी भीड़ भाड़ वाले रास्ते मे जाते है तो अपनी गाड़ी को धीमा चलाये क्योकि भीड़ भाड़ में एक दम से आपके सामने कोई भी आ सकता है और आपके द्वारा उस व्यक्ति को काफी चोट आ सकती है। 

अंतिम शब्द

कार चलाने कैसे सीखें यह एक ऐसा प्रशन है जिसके बारे में जिसके बारे में बहुत सारे लोग जान न चाहते है लेकिन इस टॉपिक पर बहुत कम लोग जिक्र करना चाहते है । मेने आप सभी के भीतर जो भी इस प्रशन है सभी को दूर करने के लिए आपके लिए यह आर्टिकल लिखा है। 

कार चलाना इतना मुश्किल नही होता है जितना आप सभी लोग समझते है। बस आप सभी को एक अच्छे सलाहकार की जरूरत होती है जो आप सभी को कार चलाने के बारे में अच्छे से जानकारी दे सके।

 

Leave a Comment