मेरा जन्मदिन कब है- Mera Janam Din Kab Hai

मेरा जन्मदिन कब है- Mera Janam Din Kab Hai

मेरा जन्मदिन कब है क्या आप जानते है कि mera janamdin kab hai। यह एक ऐसा सवाल है, जो गूगल पर बहूत सर्च होता है। हर कोई व्यक्ति अपने जन्मदिन को स्पेशल बनाना चाहता है, लेकिन बहूत सारे लोगो को उनका जन्मदिन पता नही होता है। ऐसे में वो अपना जन्मदिन पता करके के लिए गूगल , बिंग, याहू ओर यहां तक कि यूट्यूब पर भी सर्च करते है। लेकिन क्या यह संभव है, की गूगल से हम हमारा जन्मदिन पता कर सके। आज टेक्नोलॉजी का विकास इतना आगे हो चुका है, की आप आसानी से गूगल से अपना जन्मदिन पूछ सकते है और अपने दोस्तों को आश्चयचकित कर सकते है। लेकिन अगर आपको अपना जन्मदिन पता करने का तरीका मालूम नही है, तो कोई बात नही है । इस पोस्ट में हम आपको गूगल मेरा जन्मदिन कब है इसके बारे में बता रहे है 

मेरा जन्मदिन कब है- Mera Janam Din Kab Hai

एक रिसर्च के अनुसार इंडिया में 10% लोगो का जन्मदिन 1 जनवरी को होता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है, की इतने सारे लोगो का जन्मदिन एक जनुअरी में ही होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है,की भारतीय ग्रामीण समाज मे माता पिता को  अपने बच्चो के जन्म की तारीख पता नही होती है। और जब बच्चे का स्कूल में एडमिशन करवाते है, तो अपने आईडिया से कुछ भी तारीख बता देते है। करीब 100 बच्चो के माता पिता से उनकी तारीख पूछी जाती है, तो उनमें से 10% बच्चो के माता पिता 1 जनवरी को बच्चें का जन्मदिन बताते है। और फिर यह हमारा जन्मदिन की तारीख बन जाती है। तो आइए पता करते है, की मेरा जन्मदिन कब है ( मतलब आपका जन्मदिन)।

अपना जन्मदिन पता करने के लिए हमारे पास बहूत सारे तरीके मौजूद है, लेकिन उनकी तरफ हमारा ध्यान ही नही जा पाता है। बहूत सारे लोग तो गूगल को पूछते है,की गूगल मेरा जन्मदिन कब है। लेकिन क्या गूगल आपको आपका नाम बता पायेगा ओर बताएगा तो कैसे बताएगा। अगर आप भी गूगल से अपना जन्मदिन के बारे में पता करना चाहते है, तो हमारी इस पोस्ट mera janamdin kab hai को पूरा पढ़कर आसानी से गूगल से अपना जन्मदिन पता कर सकते है।

अपना जन्मदिन पता करने के 10 आसान तरीको के बारे में जानकारी  

All Heading

अगर देखा जाए तो हर व्यक्ति को अपने जन्मदिन के बारे में पता होता है। या फिर जब हमारा जन्मदिन होता है ,उस दिन बहूत सारे लोग हमे wish करने के लिए व्हाट्सएप्प स्टेटस लगा देते है। लेकिन कभी कभी देखने मे आता है, की हमारे रिस्तेदार हमारे घर पर आते है, तो हमे हमारा जन्मदिन पूछ बैठते है। ऐसे में हमारे लिए बहूत जरूरी हो जाता है, की हमे हमारे जन्मदिन की तारीख मालूम हो। इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको 10 ऐसे तरीको के बारे में बता रहे है,जिनसे आप तुरंत अपने जन्मदिन के बारे में मालूम कर सकते है। तो आइए पता करते है,की मेरा जन्मदिन कब है।

1. गूगल असिस्टेंट से अपने जन्मदिन के बारे में कैसे पता कर

अगर आप चाहते हो की आपको जब भी अपने जन्मदिन की तारीख पता करनी हो तो गूगल आपको बोलकर आपके जन्मदिन की तारीख बताएं । अपना जन्मदिन पता करने के लिए यह सबसे बढ़िया तरीका है, जिससे आप बहुत कम समय में अपने जन्मदिन की तारीख पता कर सकते हैं और अपने दोस्तों के सामने गूगल से अपने जन्मदिन की तारीख बुलवाकर उनको आश्चर्यचकित कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट एंड्राइड एप्लीकेशन का उपयोग करना होता है। यहां पर हम आपको गूगल असिस्टेंट के द्वारा अपना नाम पता करने के बारे में बता रहे हैं, कि गूगल मेरा जन्मदिन कब है।

गूगल assistant app को download कैसे करे 

अपना जन्मदिन पता करने के लिए हमें गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है। इस एप्लीकेशन का निर्माण गूगल कंपनी के द्वारा किया गया है। इसको आप play store ओर app store से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप चाहें तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके एंड्राइड असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल assistant app से अपना नाम पता कैसे करे 

गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन से अपना नाम पता करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट को पहले अपना नाम बताना होता है, क्योंकि यह यूजर के द्वारा इनपुट किए गए डाटा को आउटपुट रिजल्ट के रूप में बताता है। अगर आपने गूगल असिस्टेंट को अपना जन्मदिन 1 जनवरी 1997 को बताया है तो गूगल असिस्टेंट आपको अपना जन्मदिन पूछने पर 1 जनवरी 1997 ही बताएगा। तो आइए पता करते हैं की गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके मेरा बर्थडे कब आएगा कैसे पता करें

1. सबसे पहले आपको हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करके गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फ़ोन में install करना है।

2. इसके बाद हमे अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग में जाकर गूगल अस्सिटेंट app को इनेबल करना है।

3. इसके बाद हमें गूगल को अपना जन्मदिन बताना है, इसके लिए assistent app में microphone वाले बटन को दबाना है। यह आपके फ़ोन का माइक्रोफोन इस्तेमाल करने की अनुमति मांगेंगा। इसमें  आपको allow वाले बटन पर क्लिक करना है।

4. अब हमें गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को बोलकर बताना है, की गूगल मेरा जन्मदिन बदलो। इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट ऐप पूछेगा ठीक है, मैं आपका जन्मदिन कब बताऊँ। अब यहां पर आपको अपनी जन्मदिन की तारीख डालनी है। इसके बाद गूगल अपने डाटाबेस मैं हमारे जन्मदिन की तारीख सेव कर लेता है।

5. लेकिन आपको अपने जन्मदिन के तारीख सही से मालूम होना जरूरी है। क्योंकि भविष्य में आप जब भी गूगल असिस्टेंट से अपने जन्मदिन की तारीख पूछोगे तो यह है आपको वही तारीख बताएगा जो आपने पहले से गूगल असिस्टेंट को बता रखा है, इसलिए अपने जन्मदिन की तारीख पता होना जरूरी है।

6. अब आपको फिर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को बंद करके चालू करना है और इसमें बोलना है की गूगल मेरा जन्मदिन कब है। इसके बाद गूगल आपके जन्मदिन की तारीख बोलकर बताएगा।

गूगल से अपना जन्मदिन पता करने के लिए यह  एकमात्र उपाय है, जिसके द्वारा आप गूगल से अपना जन्मदिन बुलवाकर अपने दोस्तों को आश्चर्यचकित कर सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोग होते हैं, जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है। या फिर इंटरनेट की सुविधा नहीं है। ऐसे में अपने जन्मदिन की तारीख पता करने में  हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हम आपको अपना जन्मदिन पता करने के लिए अलग-अलग तरीके बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप बहुत कम समय में अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है

2. जन्मप्रमाण पत्र से अपना जन्मदिन कैसे पता कर 

जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति के जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। क्योंकि जब किसी बच्चे का जन्म होता है, तो उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाया जाता है जिसमें बच्चे की जन्म तारीख से लेकर जन्म होने तक की सभी प्रकार की जानकारी होती है। ऐसे में हमें किसी भी व्यक्ति के जन्मदिन पता करने के लिए उसका जन्म प्रमाण पत्र हमारी मदद कर सकता है। अगर आपको अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल करनी है, तो आप अपने जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा आसानी से जन्मदिन की तारीख और समय का पता लगा सकते हैं। वर्तमान समय में सभी हॉस्पिटल बच्चे के जन्म होने पर उसका जन्म प्रमाण पत्र बना कर देते हैं।

लेकिन देखने में आता है कि बहुत सारे लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं होता है क्योंकि वर्तमान समय में तो सभी हॉस्पिटल जन्म प्रमाण पत्र बना कर देते हैं लेकिन आज के कुछ सालों पहले जन्म प्रमाण पत्र की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। ऐसे में अगर हमारे पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है, तो हमें अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन  हम आपको ऐसे बहुत सारे तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप आसानी से अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और मेरा जन्मदिन कब है इसके बारे में पता कर सकते हैं।

3. आधार कार्ड से अपने जन्मदिन के बारे में कैसे पता कर 

वर्तमान समय में भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड देखने को मिल जाता है। ऐसे में अपने जन्मदिन के बारे में आधार कार्ड के द्वारा आसानी से पता लगाया जा सकता है। आधार कार्ड के मुख्य पृष्ठ पर आपको आपके जन्मदिन के तारीख को देखने को मिलती है। यहां पर आप आसानी से अपने जन्मदिन की तारीख देखकर अपने जन्मदिन के बारे में पता कर सकते हैं। यह हमारा जन्मदिन की तारीख पता करने का सबसे आसान और सरल उपाय है।

4. वोटर आईडी कार्ड से अपने जन्मदिन के बारे में कैसे पता करें

वोटर आईडी के द्वारा भी हम अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमारी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए, क्योंकि हमारा वोटर आईडी कार्ड 18 साल की उम्र के बाद ही बनता है। इसलिए अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड है, तो उसके ऊपर आपके जन्मदिन की तारीख देखने को मिल जाती है, जिससे आप अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

5. मैट्रिक सर्टिफिकेट से अपने जन्मदिन का पता कैसे करें 

अगर आपने मैट्रिक की परीक्षा पास की है, तो आपको मैट्रिक का सर्टिफिकेट मिलता है। मैट्रिक के सर्टिफिकेट पर हमारी जन्मतिथि लिखी हुई होती है। ऐसे में अगर आपके पास मेट्रिक का सर्टिफिकेट है, तो आप बहुत आसानी से अपने जन्मदिन के बारे में पता कर सकते हैं। लेकिन मैट्रिक का सर्टिफिकेट बहुत कम लोगों के पास देखने को मिलता है, लेकिन अगर आपके पास मैट्रिक का सर्टिफिकेट नहीं है, तो कोई बात नहीं है। क्योंकि आप आधार कार्ड और वोटर आईडी से अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो

6. पैन कार्ड से अपने जन्मदिन का पता कैसे करें  

अगर आपका बैंक में अकाउंट है, तो आपको पैन कार्ड के बारे में अच्छे से जानकारी मालूम होगी। क्योंकि पैन कार्ड टैक्स भरने और अन्य सरकारी काम के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास पैन कार्ड देखने को मिल जाता है। ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड है, तो इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको आपकी जन्म तारीख देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड है, तो आप आसानी से अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी पता कर सकते हैं।

अपने दोस्त, रिस्तेदार के जन्मदिन के बारे में कैसे पता कर 

आज के समय में हर व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करता है ऐसे में आप सोशल मीडिया के द्वारा किसी भी व्यक्ति,दोस्त,रिस्तेदार ओर अपने परिवार के लोगों के जन्मदिन के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

1. फेसबुक से दोस्त के जन्मदिन का पता कैसे लगाए

अगर आप और आपका दोस्त फेसबुक का उपयोग करते हैं, तो आप अपने दोस्त की फेसबुक प्रोफाइल के माध्यम से आसानी से उसके जन्मदिन के बारे में पता लगा सकते हैं।और हमारे दोस्त का या रिश्तेदार का जन्मदिन होने से पहले फेसबुक हमे नोटिफिकेशन के माध्यम से जन्मदिन के बारे में जानकारी बताता है। इसलिए फेसबुक के द्वारा हम अपने दोस्त और रिश्तेदारों के जन्मदिन के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

2. इंस्टाग्राम से दोस्त के जन्मदिन के बारे में पता कैसे लगाए

आजकल इंस्टाग्राम पर हर कोई व्यक्ति अपना अकाउंट बना रहा है, ऐसे में हम हमारे इंस्टाग्राम bio मैं अपने पसंदीदा सिंगर, डांसर, और एक्ट्रेस के बारे में लिखते है। बहुत सारे लोग अपने जन्मदिन के बारे में भी इंस्टाग्राम bio में लिखकर रखते है। ऐसे में हम उनके इंस्टाग्राम bio को चेक करके आसानी से अपने दोस्त के जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है।

कुछ पॉपुलर लोगो के जन्मदिन के बारे में जानकारी – मेरा जन्मदिन कब है

 Narendra Modi 17 September 1950
Amit Shah 22 October 1964
Manmohan Singh 26 September 1932
Rahul Gandhi 19 June 1970
Yuvraj Singh 12 December 1981
Yogi Adityanath 5 June 1972
Donald Trump 14 June 1946
Rohit Sharma 30 April 1987
Ram Nath Kovind 1 October 1945
MS Dhoni 7 July 1981
Sachin Tendulkar 24 April 1973
Pranab Mukherjee 11 December 1935
Virat Kohli 5 November 1988

 

निष्कर्ष 

मेरा जन्मदिन कब है | इस पोस्ट में हमने आपको ‘मेरा जन्मदिन कब है’ इसकी तारीख पता करने के बारे में बताया है। आज हमारे पास ऐसे बहूत तरीके मौजूद है, जिसके माध्यम से हम अपने जन्मदिन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। अगर आपके पास मेरा जन्मदिन कब है इससे संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

दोस्तों अगर आप सभी हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये है तो आप अपने मित्रो के साथ हमारे इस लेख को जरूर share करे जिस से हमारा ब्लॉग अधिक लोगो तक पहुंच सके | यह भी पढ़ेOnline Bijli Bill Payment जमा कैसे करे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published