Online Bijli Bill Payment जमा कैसे करे ?

Online Bijli Bill Payment जमा कैसे करे ?

Electricity Bill Payment Online in Hindi : क्या आप सभी भी घर बैठे बिजली का बिल जमा करना चाहते है। लेकिन आप सभी को Internet की जानकारी न होने के कारण हिचकिचाहट होती है तो बिल्कुल भी फिक्र न करे क्योकि आज में आप सभी को Online Mobile से बिजली का बिल जमा करने के तरीके के बारे में बताऊंगा। 

मित्रो बिजला का बिल एक या दो बार जमा नही करना पड़ता है यह आप सभी को हर महीने जमा करना पड़ता है। जिस से आप सभी को हर महीने बिजला विभाग में जाना पड़ता है ओर बिल जमा करना पड़ता है। इसमें आप सभी को बहुत समय बर्बाद होता होगा। यह भी पढ़े – Xoxo Meaning In Hindi? Xoxo का मतलब क्या होता है?

वर्तमान में हमारे पास इतने सिधान है जिनसे हम सभी अपने रोजमर्रा के कार्यो को आसान कर सकते है। परंतु हम सभी घबराते है को कुछ उल्टा न हो जाये। इसीलिए आज में आप सभी के लिए यह लेख लिख रहा हूँ ताकि आप सभी आसानी से Online Bill Payment कर सके। 

Online Bill Payment के लिए जरूरी उपकरण

प्रिय मित्रों अगर आप सभी online बिल भरना चाहते है तो आप सभी के पास यह निम्न उपकरण होना जरूरी है

  1. बिना Mobile के आप सभी बिजला का बिल जमा नही कर सकते है क्योंकि बिजली जमा करने की नीव आप सभी का Mobile ही होगा जिसके होना अनिवार्य है
  2. दूसरे नंबर पर आप सभी के Mobile में internet होना जरूरी है अगर आप सभी के पास Internet नही यही तो आप अपने किसी मित्र से hotspot के जरिये इंटरनेट साझा कर सकते है। 
  3. अंत मे आप सभी के पास Online payment Application होनी चाहिए जिसके जरिये आप अपनी बिजला के बिल जमा करने के कार्य को अंजाम देंगे उदहारण के तौर पर आप सभी का Paytm पर Account होना चाहिए क्योंकि इसके बिना online transaction नही की जा सकती है।

Online Electricity Bill Payment कैसे करे ?

Electricity Bill Payment Online in Hindiवर्तमान में बिजली का बिल जमा करने के लिए कोई एक संसाधन नही बल्कि हमारे पास हजारो संसाधन है परंतु आप सभी के लिए जो सबसे आसान और बेहतर होगा आज इस लेख में हम आप सभी को उसके बारे में बताएंगे। 

मित्रो बिजला का बिल जमा करने के लिए आप सभी के पास बिजला का बिल होना चाहिए। उसकी आपके पास एक रसीद होनी चाहिए क्योंकि उसपे आप सभी के बिजला की बिल की customer id लिखी होती है उसी से पता लगता है कि आपका बिजला का बिल कितना शेष है। 

तो चलिए अब आ सभी के समय को हम नष्ट नही करेंगे और तीव्रता से आगे की और प्रस्थान करते है। 

Paytm से Bill Payment कैसे करे

  1. सबसे पहले आप सभी को अपने Mobile में Paytm का application Open कर लेना है।
  2. आप सभी सभी को Home Page पर ही Electricity bill का option दिखाई देगा। आप सभी को वहाँ पर click करना है। अगर किसी कारणवश आप सभी को दिख नही रह है तो आप सभी ऊपर Search पर Electricity bill लिख कर ढूंढ सकते है
  3. Online Electricity Bill Payment कैसे करेआप सभी के सामने एक नयी screen खुली होगी आप सभी को सारी जानकारी भर देनी है तथा अंत मे amount id में आपके बिल पर लिखी Customer id डालनी है। Online Electricity Bill Payment कैसे करे
  4. जैसे ही आप सभी भरने के बाद आगे process पर click करोगे आपके सामने शेष बिल आ जायेगा जिस से आप पुष्टि कर सकते है कि आपका कितना बिल जमा होने है।Online Electricity Bill Payment कैसे करे
  5. अब आप सभी को Proceed को Pay पर click करना है जेस ही आप click करोगे आपका बिल जमा हो जाएगा। 

Note – यदि किसी कारण आपके Account से पैसे कट जाते है और बिल जमा करने के कोई मैसेज नही आता है तो आप कुछ समय प्रतीक्षा करे आपका बिल कुछ मिनट में जमा हो जायेगा

यदि फिर भी ऐसी ही कोई समस्या आती है तो आप Paytm के helpline Number पर कॉल कर सकते है वह आप सभी की सारी समस्या का समाधान करने में आपकी सहायता करेंगे।

Online बिल जमा करने के फायदे 

  • आप सभी को बिजली विभाग में जा कर घंटे नष्ट करने की जरूरत नही पड़ती है
  • आप सभी को online Bill जमा करने पर बहुत सारे इनाम भी मिलते है।
  • आपके पास उपस्थित सभी संसाधन का सही उपयोग कर पाते है।

Online बिल जमा कर समय निम्न बात ध्यान रखे

  • जब भी आप बिल जमा कर तो पुष्टि जरूर करे कि Bill Id वही है ना जो आपकी बिजला के bill में है
  • बिल जमा करते समय जरूर देखें कि जितना बिल आपका रसीद में दिख रहा है उतना ही online दिखाई दे रहा है 
  • हमेशा ध्यान रखे बिल जमा करते वक़्त Application या Internet को बन्द न करे जिस से आप सभी को Transaction failed हो सकती है।
  • बिल जमा करते समय Background में सभी application को बंद कर दे ताकि Paytm अपनी Processing तेजी से कर सके।

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है आप सभी को हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और आप सभी आप Online Bill जमा करने के लिए योग्य हो चुके होंगे। 

यदि अभी भी आप सभी को कोई समस्या आ रही है तो आप हमें बेझिजक Comment कर सकते है हम आप सभी की सहायता जरूर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published