Xoxo Meaning In Hindi? Xoxo का मतलब क्या होता है?

Xoxo Meaning In Hindi? Xoxo का मतलब क्या होता है?

क्या आप जानते हैं कि xoxo meaning in hindi का मतलब क्या होता है। वर्तमान समय मे xoxo word काफी पॉपुलर हो रहा है। हम कॉलेज और स्कूलों में हर रोज अपने दोस्तों को xoxo वर्ड बोलते हुए सुनते है। ऐसे में अगर आपको भी xoxo word के बारे में जानकारी नही है, तो आप भी जरूर सोचते होंगे कि आखिर xoxo क्या है ,ओर xoxo का उपयोगी किस चीज़ के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आपको xoxo के बारे में जानकारी नही है, तो कोई बात नही है । क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको xoxo meaning in hindi ओर xoxo का मतलब क्या होता है। इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है ।

इस वर्ड का उपयोग ज़्यादातर स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले लोग ज़्यादातर करते है। लेकिन जब हमे इन सब्दो के बारे में जानकारी नही होती है, तो हमे समझ नही आते की सामने वाले व्यक्ति को क्या बोलना है ओर हमे शर्मिदा महसूस होना पड़ता है। वर्तमान समय मे जब हम किसी से मिलने जाते है, या बात करते है, तो हज़ारो शॉर्टकट सब्दो का उपयोग किया जाता है। ऐसा ही एक शब्द xoxo है, जिसका प्रयोग आजकल बहूत देखने को मिल रहा है। लेकिन ज़्यादातर लोगो को xoxo का मतलब ही पता नही रहता है। ऐसे में हमे सभी शॉर्टकट सब्दो के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

लेकिन आपने देखा होगा कि xoxo का उपयोग ऑनलाइन ज़्यादा किया जाता है। जब हम दोस्तो से मिलते है, तो xoxo का प्रयोग बहूत कम करते है। लेकिन जब ऑनलाइन दोस्तो के साथ बात करते है ,तो xoxo का प्रयोग बहूत ज़्यादा करते है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है, तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आसानी से xoxo के बारे में अच्छे से समझ सकते है

Xoxo का मतलब क्या होता है – xoxo meaning in hindi

Xoxo Meaning In Hindi? Xoxo का मतलब क्या होता है?Xoxo का उपयोग फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टिंडर आदि चलाते समय किया जाता है। इस शब्द का प्रयोग सोशल मीडिया में दोस्तो से चैटिंग करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति पर अपनी फिलिंग, इमोशन ओर प्यार जताने के लिए इस शब्द का उपयोग किया जाता है। ओर इसके लिए लोग दोस्तो से चैटिंग करते समय xoxo लिखकर भजते है। लेकिन क्या आप जानते है, की चैटिंग के समय xoxo का प्रयोग किस समय करना चाहिए।

सोशल मीडिया में हर रोज हज़ारो शॉर्टकट शब्दो का निर्माण होता रहता है। लेकिन इनमें से बहूत कम सब्द ही पॉपुलर हो पाते है । लेकिन जब कोई वर्ड पॉपुलर हो जाता है, तो लोग उसको अलग अलग चीज़ों से जोड़कर उनका अलग मतलब बना देते है। ऐसा ही xoxo वर्ड के साथ भी देखने को मिलता है। टीनएजर लोग xoxo को फीलिंग, ओर प्यार जताने के लिए यूज करते है। लेकिन कुछ लोग धर्म के साथ जोड़कर देखते है। xoxo को इसा मसीहा, आदि के लिए भी यूज में लेते है।

Hug and kissing xoxo meaning in hindi

जी हां, अंग्रेजी भाषा मे xoxo का मतलब hug & kiss होता है। इसलिए ही तो इसे सोशल मीडिया मे चैटिंग करते समय प्यार जताने के लिए टाइप करके बोला जाता है। लेकिन इस शब्द का प्रयोग अपने बराबर के दोस्तो ओर अपने से छोटे लोगो के लिए ही कुया जाता है। अगर आप अपनी उम्र से बड़े लोगो के लिए इस शब्द का प्रयोग करना चाहते है, तो आपको बड़ी सावधानी से उपयोग में लेना चाहिए। क्योंकि यह प्यार जताने के लिए बोला जाता है। इसलिए अपने से बड़ी उम्र के लोगो को हर बात में xoxo बोलने से बचना चाहिए।

लेकिन आप अपने कॉलेज और स्कूल के क्लोज दोस्तो के लिए इस वर्ड को मैसेज करते समय बोल सकते है। क्योंकि हर एक वर्ड का सही जगह उपयोग करना बहूत जरूरी होता है।

Xoxo का उपयोग सोशल मीडिया में कब किया जाता है – xoxo meaning in hindi

अब आपको xoxo का मतलब तो पता चल गया होगा ,की यह दोस्तो (girl+boy) से सोशल मीडिया पर चैटिंग करते समय प्यार जताने के लिए काम मे आता है। लेकिन आपको सोशल मीडिया पर चैट करते समय सही जगह पर xoxo word का उपयोग करना आना चाहिए। क्योंकि कुछ लोग सोते समय good night लिखकर भजते है, तो उसके बदले में लोग xoxo बोलकर सो जाते है। इसलिए आपको xoxo शब्द का सही जगह उपयोग करना आना चाहिए।

Xoxo का प्रयोग फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, आदि पर कमेंट करके के लिए यूज में लिया जाता है। या फिर अगर आपको कोई आई लव यू बोलता है, तो आप ई लव यू की जगह xoxo वर्ड का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपने अपने कॉलेज के फ्रेंड को पढ़ने के लिए बुक दी है, ओर उसने आपको “थैंक यू रिया मुझे बुक देने के लिए” तो आप उसको xoxo लिखकर भेज सकती है। जहाँ पर फीलिंग, प्यार, इजहार, दोस्ती, आदि से रिलेटेड रिप्लाई देना हो वहां पा xoxo सब्द का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस वर्ड का उपयोग ऑनलाइन दुनिया मे सबसे ज़्यादा किया जाता है। जब हम किसी से काफी समय के बाद ऑनलाइन कालिंग पर या चैटिंग पर बात करते है, तो hug & kiss ओर प्यार जताने के लिए xoxo वर्ड का काफी बार यूज करते है। इसे हम कुछ उदाहरण के द्वारा आसानी से समझ सकते है


अमन : रिया चक्रवर्ती में आपसे बहूत प्यार करता हु ।

रिया : xoxo


एलोन मास्क : रिया मुझे तुम्हारा काम बहुत पसंद आया है।

रिया : xoxo sir


राहुल : रिया में तुम्हे कितने दिनों से ढूंढ रहा था । में आपको बहूत पसन्द करता हु।

रिया : xoxo


इन सब वाक्यो को देखने पर पता चलता है, की xoxo का इस्तेमाल रिप्लाई देने के लिए किया जाता है। आप किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट xoxo लिखकर नही भज सकते है। क्योंकि xoxo का प्रयोग रिटर्निंग वर्ब के लिए किया जाता है। इसलिए सोशल मीडिया पर जब कोई आपको मैसेज करे तभी xoxo वर्ड का उपयोग करना चाहिए।

क्या हम सार्वजनकि जगह पर xoxo का उपयोग कर सकते है – xoxo meaning in hindi

सार्वजनिक जगह पर xoxo वर्ड का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस वर्ड की कोई ग्रामर नही है। यह एक सेल्फ मेड सब्द है, जिसका निर्माण ऑनलाइन चैटिंग करते समय उपयोग में लाने के लिए किया जाता है। इसलिए जरूरी नही की, पब्लिक जगह पर सभी लोगो को इस वर्ड का सही मतलब मालूम हो । अगर किसी व्यक्ति को xoxo का सही मतलब मालूम नही है, तो वो इस शब्द का गलत मतलब भी निकल सकता है। ओर आपका झगड़ा भी हो सकता है ।

आप अपने स्कूल और कॉलेज के क्लोज दोस्तो को xoxo बोल सकते है। लेकिन सार्वजनिक जगह पर इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि हर एक सब्द को सही जगह ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में हमने आपको xoxo meaning in hindi का क्या मतलब होता है, विषय के बारे में बताया है। आधुनिक टेक्नोलॉजी के दौर में हर रोज सोशल मीडिया पर हज़ार शॉर्टकट सब्दो का निर्माण होता रहता है। ऐसे में आपको दैनिक जीवन मे काम मे आने वाले पॉपुलर सब्दो के बारे में जानकर होना जरूरी है। अगर आपके पास xoxo क्या होता है , विषय से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

हमे उमीद है, की आपको हमारी पोस्ट xoxo meaning in hindi ओर xoxo का मतलब क्या होता है, पसन्द आई होगी। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, जिससे कि उनको भी xoxo meaning in hindi के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published