खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 Best Tips

How to Motivate yourSelf : क्या आप सभी भी अपने आप को motivate करना चाहते है। तो आप में आप सभी को motivate करने का तरीको के बारे में बताऊंगा। जिससे आप कभी भी खुद को de motivate नहीं रख पाओगे।

जैसा कि आप सभी को मालूम ही होगा कि आज के समय मे compitetion भड़ता ही जा रहा है।जिस से हम सभी अपने AIM पर जाने के लिए बहुत मेहनत करते है लेकिन फिर भी अपने AIM पर नहीं जा पाते है। जिस से कुछ लोग निराश हो जाते है और अपने आप को De motivate कर लेते है। जिसको ध्यान में रखते हुए में यह article लिख रहा हूँ

खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 बेस्ट टिप्स

जब भी आप अपने आप को motivate करते है तब आप सभी के मन मे अच्छे विचार आने लगते है जिस से आपका self confidence भी भड़ता है जिस से आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेनहत को दुगना कर देते है। अगर आप सभी भी अपने आप को Motivate रखना चाहते है तो आज का यह article आप सभी लोगों के लिए helpful हो सकता है। आप सभी को यह लेख सुरु से ले कर आखिर तक पढ़ना है।

अपने आप को motivate क्यो करे?

कभी कभी ऐसा होता है हम कोई कार्य करते है और उसमें सफल नहीं हो पाते है। जिस से हम सभी उस असफलता से निराश हो जाते है। जिस से उसी काम को हम दुबारा नही कर पाते है। जिसके बाद हमें motivation की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। 

जब हम कोई कार्य करने के लिए किसी को कुछ बताते है तो सभी लोग हमें कहते हो तुमसे यह काम नहीं होगा। इसमें तुम असफल हो जाओगे। जिस से हम मन में ही सोच लेते है कि हमसे नहीं होगा। और खुद को de motivate कर लेते है। जिस से हम सभी अपने कार्य को करने के लिए खुद को सक्षम नहीं मान पाते है। 

खुद को motivate कैसे करे

आज के समय मे De motivate तो हर कोई कर देता है लेकिन motivate करने के आप सभी को कुछ लोग ही मिलते है जो आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको motivate करते है। 

में यह आर्टिकल आप सभी को motivate करने के लिए ही लिख रहा हूँ आप सभी मेरा आर्टिकल सुरु से ले कर आखिर तक जरूर पढ़ें।

Focus on Your Goal

खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 Best Tipsसबसे पहले आप सभी को अपने goal choose करने की अवक्षयता है उसके बाद जब आप सभी goal को choose कर ले तब आपको सिर्फ और सिर्फ अपने goal पर ही focus करना है। 

आप सभी को अपना goal एक ही रखना है बार बार आपको वह change नही करना है वरना आप De motivate होते रहोगे। अगर आप एक बार अपने goal को अपने मे असमर्थ भी होते हो तो आप सभी खुद को निराश न करे क्योकि अगर आपका सपना बड़ा होगा तो उस तक पहुंचने का रास्ता उतना ही कठिन होगा। 

जब भी आप अपना goal choose करे तो आप उसके बारे में किसी पराये के साथ जिक्र न करे क्योंकि कोई भी आपकी तरक्की देख कर खुश नहीं होगा सिवाय आपके परिवार के अगर आप किसी को अपने सपने या goal के बारे मे बताते हो तो वह आपको निराश ही करेगा जिस से आप कभी भी अपने आप को motivate नही कर पाओगे। हमेशा अपने goal के बारे में केवल उस व्यक्ति को बताएं जो आपको motivate करे और आपका मार्गदर्शन भी करे। 

Self Confidence

खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 Best Tipsअगर आप सभी में खुद के प्रति Self confidence नहीं है तो आप अपने आप को motivate नहीं रख पाएंगे। अपने आप को motivate रखने के लिए खुद पर भरोसा रखना बहुत जरूरी है जिस से हमारे मन मे positive thoughts आ सके। और हम काम करने के लिए खुद को उत्तेजित रख सके। 

अगर आप सभी को कोई कुछ कहता है तो कुछ लोग अपने आप को demotivate कर लेते हौ क्योकि उनमे self confidence की कमी होती है। जिस से हम मन में ही सोच लेते है कि यह कार्य हमसे नहीं होगा। अगर आपमे self confidance हो तो फिर कोई भी कुछ भी कहे हमे कुछ फर्क नही पड़ेगा और अपने आप को हम motivate रख पाएंगे। 

ज्यादतर अपने आप का self confidance तब खो जाते है जब हम एक बार किसी कार्य को करने में हर जाते है लेकिन अगर आप उस वक़्त खुद को संभाल ले और यह सोचे कि अभी हजारो मोके बाकी है तब आप सभी के Self confidance कोई भी नही छीन सकता है। 

Inspiration

खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 Best Tipsअपने आप को Motivate करने के लिए और अपने goal तक पहुंचने के लिए किसी को inspiration जरूर मने जिस से आप सभी के मन के एक चित्र बन सके की जब वह इंसान इस काम को कर सकता है तो में भी इस काम को कर सकता हूँ जिस से आप सभी अपने लक्ष्य को पाने के लिए Motivate रह सकेंगे। 

अपने अपनी inspiration जिसको भी माना है आपको उस story पड़नी है और struggle की कहानी पढ़नी है जिस से आप सभी उसके बारे में और जान सके और यह भी जान सके कि कैसी कैसी परिस्थिति में उसने अपने लक्ष्य को प्राप्त किया है। 

जैसे जैसे आप अपनी inspiration की biography आदि को पढ़ोगे आपके मन मे भी एक खुद के लिए कहने उतपन होने लगेगी जिस से आप भी अपने कार्य को करने में दिन पे दिन महनत करने लगोगे और ऐसा करते करते आप सभी एक दिन अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लोगे। 

Share Your Goals

खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 Best Tipsअब मैंने share your goal कहा है तो एक अर्थ यह बिल्कुल भी यह नहीं होता कि आप सभी के साथ अपने goal को शेयर करे। आप सभी अपने family members और अपने Teacher के साथ ही अपने goal को share करे। जिस से वह आप सभी का मार्गदर्शन करेंगे और आपको आपके goal तक पहुंचने के लिए आपको उत्तेजित भी करेंगे। 

अगर आप सभी अपने goals के बारे में किसी और व्यक्ति को बताओगे जैसे आपके मित्र या अन्य कोई व्यक्ति तो वह आपके सपने देख कर शायद खुश न हो और आपसे कहे कि यह बहुत ही मुश्किल कार्य है इसके अलावा कुछ और देख लो जिस से आप सभी अपना self confidence खो दोगे और उनकी बातों में आ जाओगे। इसलिए आप किसी भी ऐसे व्यक्ति को अपने goal के बारे में न बताएं जो आपसे जलता हो।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि हम किसके साथ अपने goal को शेयर करे तो इसका सबसे अच्छा उत्तर है किसी के साथ नहीं। आप अपने सपनों को तब तक किसी को न बताये जब तक कि आप उस कार्य में सफल ना हो जाए। क्योंकि कौन आपको support करना चाहते है और कौन नही इसका फैसला हम केवल देख कर नहीं कर जकते है। हो सकता हूं वह पीठ पीछे आपके विनाश की चाल चल रहा हो। इसलिए अपने सपनो को किसी को न बताये। 

Motivational Quotes

खुद को हमेशा Motivate कैसे रखे ! 5 Best Tipsअपने आप को motivate रखने का सबसे अच्छा उपाय यही होता है कि आप motivational quotes, Story, Video आदि देखते रहे । अर्थात कहने का मतलब यह है की आप सभी लोग अपने आप को ऐसे माहौल से जोड़ कर रखे जहाँ आपको अच्छी बाटे बताई जाए। जिसमे motivational quotes का में बहुत ही अहम हिस्सा मानता हूँ। 

Motivational quotes से आप सभी के मन मे एल positive thinking उत्पन्न होगी। जो कि किसी Success को पाने के लिए सक्षम होती है। और अगर आप अपने आप को motivate रखना चाहते है तो आप सभी लोगो को motivate रहने के लिए motivational quotes आदि से जुड़ कर रहना होगा और हर रोज इन्हें पढ़ना होगा। 


अंतिम शब्द

मुझे पूरा विश्वाश है आप सभी लोगो को हमारा यह article अच्छा लगा होगा और अपने आप को Motivate रखने के लिए हमारे दिया गए सभी उपाय को आप जरूर पढ़ोगे।

अगर आप सभी को हमारे आर्टिकल से कोई भी दिक्कत या परेशानी होती है तो आप हमें जरूर comment box में comment करे और इसके अलावा आप सभी हमसे contact us page में जा कर हमसे contact भी कर सकते है। 

Leave a Comment