Income Tax Officer Kaise Bane क्वालिफिकेशन, सिलेबस तथा एग्जाम!

Income Tax Officer : आप अगर एक भारतीय नागरिक हैं या स्टूडेंट हैं तो आपने कभी न कभी कही पर Income Tax Officer के बारे में जरूर सुना होगा या बनने का सोचा होगा क्युकी इनकम टैक्स ऑफिसर एक ऐसी नौकरी हैं जिसमे पैसा के साथ साथ इज्जत भी बहुत मिलती हैं ।

भारत सरकार की 50% से भी ज्यादा कमाई आयकर विभाग या इनकम टैक्स से ही होती हैं और ये कार्य आयकर विभाग का हीं डिपार्टमेंट (CBDT) के द्वारा डील किया जाता हैं यानी की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड जो की राजस्व विभाग ( Revenue Department ) का एक हिस्सा है।

सीबीडीटी भारत में प्रत्यक्ष करों ( Direct taxes ) की नीति और नियोजन के लिए इनपुट प्रदान करता है, और फिर आईटी विभाग के माध्यम से उसको कानूनी मान्यता के साथ वसूलती हैं । 

इसलिए भारतीय स्टूडेंट ज्यादातर इसी के बारे में सोचते है और बनने की चाह रखते हैं अगर आप भी सोच रहे हैं इनकम टैक्स विभाग में ऑफिसर बनने की लेकिन आपको इसके बारे में कुछ भी पता नही है की कैसे बना जाता हैं , कैसे एग्जाम होती हैं , सैलरी कितनी मिलती हैं तो कोई दिक्कत नहीं है आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए , सब जान जाइएगा ।

All Heading

Income Tax Officer बनने के लिए Eligibility ( योग्यता ) ?

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के योग्यता मुख्य तौर पर दो हिस्से में बाटी जाती हैं :-

  • Educational Qualification ( शैक्षणिक योग्यता )
  • Age Limit ( उम्र की सीमा )

Income Tax Officer के लिए शैक्षणिक योग्यता ?

भारत देश में इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर आपके पास बैचलर्स डिग्री (Bachelor’s degree ) होनी चाहिए और वो भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ।

Income Tax Officer के लिए उम्र की सीमा ?

एक भारतीय इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष व अधिकतम 27 वर्ष होनी आवश्यक है इतनी उम्र आपकी है तब ही आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं अन्यथा नहीं कर सकते हैं लेकिन हां सरकार के नियमानुसार जाती के आधार पर  ST/SC, OBC को उम्र में छूट देने का नियम  है। जैसे की ::-

  • ST/SC – को 5 वर्ष का
  • OBC – को 3 वर्ष का
  • PWD – को 10 वर्ष का

Income Tax Officer के लिए परीक्षा ?

ITO यानी की Income Tax Officer  बनने के लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन की डिग्री लेना होगा उसके बाद आप SSC की CGL Exam के लिए आवेदन कर सकते है , और फिर इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC की CGL Exam को पास करना आवश्यक है जो की Entrance के तौर पर होती हैं ।

SSC की CGL Exam क्या हैं ?

SSC CGL यानि की कर्मचारी चयन आयोग यह भारत-सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में Group-B और -C पदों के लिए उम्मीदवारों को चुनने के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा हैं ।

Income Tax Officer परीक्षा के लिए Exam Pattern  ?

Income टैक्स ऑफिसर बनने के लिए SSC द्वारा CGL Exam का आयोजन किया जाता है। जो की हर साल होता हैं । SSC की  CGL परीक्षा 3 चरणों में होती है और इन सभी चरणों को पास करने के बाद ही आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते है।  

  • Prelims
  • Mains
  • Interview 

इन तीनो चरणों को आपको पास करना ही होगा अगर आप एक इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो । 

Income Tax Officer के लिए Syllabus और परीक्षा ?

STAGE -1

Prelims में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप Questions पूछे जाते हैं और वो भी दो सब्जेक्ट से Common Sense And General Knowledge और Arithmetic यानी कि अंकगणित से

Common Sense And General Knowledge :- 100 question-100 Marks का और 2 घंटे का समय आपको दिया जाएगा ।

अंकगणित में भी आपको 100 Question पूछे जाएंगे 100 मार्क्स का और 2 घंटे का समय होगा ।

विषय        प्रश्नों        मार्क्स         समय
CS & GK 100       100      2 hour
अंकगणित 100        100      2 hour

 

इस Prelims को पास करने के बाद ही आप  दूसरे चरण Mains के परीक्षा में शामिल हो सकता है अन्यथा नहीं क्युकी इसमें सिर्फ वहीं स्टूडेंट्स सामिल होते हैं जिसने SSC CGL के Prelims परीक्षा को Crack कर लिया हो ।

STAGE -2

Mains में आपको 5 सब्जेक्ट्स से पूछे जाते हैं और 5 चरण में परीक्षा भी ली जाती हैं और आपसे जिस विषय से Questions पूछे जाते हैं वो हैं ::-

  • General Studies
  • English
  • Arithmatic
  • Language
  • Communication skills and writing
विषय   मार्क्स   समय
G S   200 3hour
English 200 2hour20Min
Arithmatic 200 4 hour
Language 200 2hour40Min
CS & Writing  200 2hour20Min

 

इतने से आपको 2nd Stage में यानी की Mains में पूछे जाएंगे और इसको भी आपको पास करना ही होगा अगर पहला आपने पास कर लिया लेकिन इसमें नहीं हुआ तो आपको तीसरे में जाने हीं नहीं दिया जाएगा ।

STAGE -3

अब बात आती हैं अंतिम चरण की यानी की स्टेज थर्ड की जिसमे आपको अपना डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होगा और आपसे Interview लिया जाएगा , इंटरव्यू में आपसे वहीं सब सब्जेक्ट्स से पूछे जाएंगे जो जो मैने ऊपर बताया हैं और भी आपसे कुछ कुछ पूछ सकता हैं आपके माइंड टेस्ट करने के लिए ।

दोनों चरण को पास करने के बाद भी अगर आपने इस तीसरे स्टेप को पास नहीं किया तो शायद आपका सिलेक्शन रुक सकता हैं और इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का सपना साकार नहीं हो पाएगा इसलिए पूरा अच्छा से पढ़िए और खूब रिसर्च कीजिए की क्या क्या पूछ सकता हैं। 

Note :- इन सभी में आपको सब से ज्यादा पूछे जाने वाले टॉपिक हैं 

  • General Awareness
  • Numerical Aptitude
  • Reasoning

Income Tax Officer की Salary ?

किसी भी नौकरी में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज उस नौकरी की या उस पोस्ट की सैलरी होती हैं क्युकी कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की जॉब करने से पहले सैलरी के बारे में जानना चाहता है ।

वैसे भी SSC CGL मे आपको इस पोस्ट में किसी और जॉब्स के मुकाबले ज्यादा सुविधाए और इज्जत मिलती हैं ।

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कुछ इस प्रकार है :::-

  • Pay Scale – 9300-34800 तक
  • Grade Pay – 4600
  • Initial Pay – 9300
  • Total Pay – 13900

इन सभी के अलावा एक इनकम टैक्स ऑफिसर को कई और प्रकार की फायदे और सुविधाए भारत सरकार के ओर से दी जाती हैं । जैसे की 

  • Transport Facility
  • House Rent
  • Mobile Bill

और भी बहुत कुछ फैसिलिटी प्रदान करती हैं भारत सरकार एक इनकम टैक्स ऑफिसर को।

अतः आपको इनकम टैक्स ऑफिसर की जॉब करने में आपको लगभग 40,000/- का सैलरी मिल सकती हैं लेकिन आपकी सैलरी का आपके लोकेशन पर भी असर पड़ेगा और उसके कारण आपकी सैलरी थोड़ा बहुत इधर उधर हो सकता हैं । 

और जैसे जैसे आपका एक्स्पीरियंस और अनुभव बढ़ता जाएगा आपके पोस्ट में भी चेंजिंग आएगा और इस जॉब को करने से आपके जीवन में बहुत चेंजिंग हों जाएगा ।

Income Tax Department में जॉब्स की Profile ?

SSC CGL की परीक्षा को पास करने के बाद  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में दो तरह का काम रहता है एक इनकम टैक्स ऑफिसर का लेकिन आपको नौकरी की जिम्मेदारी आपके काम के प्रकार और आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले इलाके या क्षेत्र पर निर्भर करता हैं ।

वैसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में दो सेक्शंस के पोस्ट होते हैं ::-

  • Assessment Department
  • Non-Assessment Department

Assessment Department

इस डिपार्टमेंट में आपको डेस्क जॉब का काम करना पड़ता हैं जैसे की कागजी काम आपको इनकम टैक्स से जुड़ी हुई सभी असेसमेंट को देखना होता आपको TDs , Complaints , Refunds etc का काम करना होता हैं । लेकिन

Non-Assessment Department

इस डिपार्टमेंट में आपको काम मिलता है रेड मारने का , Raiding Team के साथ मिलकर काम करने का जिसमे की आपको फिक्स्ड टाइम के अलावा भी काम करना पड़ता हैं ज्यादा ट्रैवलिंग करना पड़ता हैं और भी बहुत कुछ अगर आप इस पोस्ट को चुनते हों तो ।

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने ?

इनकम टैक्स का एक ऑफिसर बनने के लिए ,अपको SSC CGL की परीक्षा को पास करना होगा । जो की भारत सरकार के द्वारा लिया जाने वाला एक स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एग्जाम होता हैं।

Income Tax Officer की Exam की तैयारी कैसे करें ?

आयकर विभाग में ऑफिसर बनने के लिए ऐसा कोई डायरेक्ट सोर्स नहीं हैं जिसके माध्यम से आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सके , उसके लिए आपको SSC CGL की परीक्षा को पास करना होगा क्युकी इसी एग्जाम के माध्यम से बच्चे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब पाते हैं ।

SSC जिसको की Staff Service Commission कहा जाता है. SSC का काम ही होता है भारत सरकार के विभिन्न विभागों में सभी पदों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करना इसलिए आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए SSC की तैयारी करना होगा ।

SSC CGL में किस विषय से Question पूछे जाते हैं ?

अब आप लोगों के मन में ये सवाल भी आता होगा कि आखिरकार SSC CGL की परीक्षा में किस सब्जेक्ट से Question पूछे जाते हैं , तो मैं आपको बता दूं कि आप जिस Stream को लेकर पढ़ाई करेंगे वो तो आपको पूछेगा ही लेकिन इसके अलावा भी कुछ सब्जेक्ट से आपको परीक्षा में Question पूछे जाएंगे और वो हैं :-

  • General Knowledge (GK)
  • Reasoning ability
  • Quantitative Aptitude
  • English language

इन चारों में से आपको Questions जरूर पूछे जाएंगे और हर साल पूछे भी जाते हैं ।

SSC CGL परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स ?

एसएससी सीजीएल की परीक्षा को पास करना उतना भी मुश्किल नहीं हैं तो बहुत ज्यादा आसान भी नहीं हैं , इसके लिए अपको एक मैनर और फ्लो के साथ पढ़ना होगा । :–

  • Routine बनाइए
  • Syllabus पूरा पता कर लीजिए
  • Exam Pattern के बारे में जान ले
  • कमजोर विषय पर ज्यादा ध्यान दें 
  • पिछले 3-4 साल की Questions को बनाए
  • Test दीजिए
  • Newspaper पढ़िए
  • टीवी पर न्यूज देखिए 
  • और हमेशा अच्छा सोच रखें
  • Smart Work कीजिए 

रोज Newspaper पढ़ना और न्यूज चैनल्स पर न्यूज देखने से आपको बहुत बड़ा फायदा होगा , और फायदा ये होगा की आपका General Knowledge मजबूत हो जाएगा और आपको रोज जानने को मिलेगा की देश में कहां क्या हो रहा हैं।

Frequently Asked Questions

Income Tax Department की स्थापना कब हुई थी ?

Ans- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट यानी की आयकर विभाग की स्थापना 1860 ई ० में हुई थी।

Income Tax Officer का क्या काम होता हैं ?

Ans- एक इनकम टैक्स ऑफिसर का काम होता हैं टैक्स से जुड़ी समस्याओं को हल करना और टैक्स वसूलना और लोगों को सहायता प्रदान करना, एक आयकर विभाग के अधिकारी के रूप में आपको टैक्स से जुड़ी सारी बातों को investigate करना होगा ।

Income Tax Department में कितने अधिकारी काम करते हैं ?

Ans- आयकर विभाग में कुल लगभग 50,000 से भी ज्यादा अधिकारी काम करते हैं ।

आयकर विभाग का Main Branch कहां है?

Ans- आयकर विभाग का मैन ऑफिस और बिल्डिंग तथा ब्रांच New Delhi में हैं।

क्या एक लड़की इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकती हैं ?

Ans- जी हां , ऐसा कोई नियम नहीं हैं की सिर्फ लड़के ही इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं लड़कियां भी बन सकती हैं और बनती भी हैं , इसके लिए उनको भी SSC CGL की परीक्षा को पास करना होगा।

Income tax officer के लिए बेस्ट स्ट्रीम कोन सा है ?

Ans-एक इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए आप साइंस , Arts , Commerce तीनों में से कोई ले सकते हैं । वैसे अगर आप का गोल फिक्स हैं की इनकम टैक्स ऑफिसर ही बनना है तो आर्ट्स ले क्युकी इसमें आपको साइंस और कॉमर्स के मुकाबले काफी कम सिलेबस रहता है ।

Income Tax Officer की Highest सैलरी कितनी हैं ?

Ans-आयकर विभाग के अधिकारी में सबसे ज्यादा सैलरी  Chief Commissioner का होता है जो की लगभग 80,000+ रहता हैं ।

क्या इनकम टैक्स ऑफिसर एक अच्छा जॉब हैं ?

Ans-जी हां , इनकम टैक्स अधिकारी एक बहुत ही बढ़िया जॉब हैं क्युकी इसमें आपने के बाद अपने आप को तथा अपने परिवार के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नही होती हैं , इसमें आपको एक स्टेबल लाइफ मिल जाती हैं इस जॉब में आपको पैसा के साथ साथ इज्जत भी बहुत मिलती हैं ।

Salary में Grade Pay क्या होता हैं ?

Ans- किसी भी गवर्नमेंट जॉब में ग्रेड पे का मतलब होता है अलग अलग पोस्ट के हिसाब से अलग अलग सैलरी देना । जैसे की एसएससी  निकालने के बाद ही आपको तरह तरह के नौकरी के ग्रेड्स देखने को मिलते होंगे , उस ग्रेड के हिसाब से जो उसको वेतन मिलता है उसी को ग्रेड पे कहते हैं ।

क्या आयकर अधिकारी बनने के लिए गणित जरूरी है ?

Ans- जी नहीं ! गणित किसी भी सरकारी परीक्षाओं के लिए कंपल्सरी नहीं हैं , और फिर इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आप जिस भी स्ट्रीम से पढ़ाई करेंगे आपको उसी से Questions आएंगे ।

निष्कर्ष

इनकम  टैक्स ऑफिसर के इस लेख से आप सभी के कुछ सवाल हो तो आप मुझे बेझिझक पूछ सकते है हम आप सभी की सहायता जरूर करेंगे | यदि आप सभी के अन्य कुछ और सवाल हो वह भी आप सभी हमसे पूछ सकते है |

Leave a Comment