भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट( Top 10 College In India)

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट(  Top 10 College In India)

bharat ke sbse acche college : हमारे भारत देश मे ज्यादातर बच्चे अपने सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुसीबत में पड़ जाते हैं कि अब कहां एडमिशन ले , कौन सा कॉलेज अच्छा रहेगा व पढ़ाई कहां अच्छा होता हैं इस प्रकार की बहुत सारी बातों को  सोचकर परेशान होने लगते हैं क्युकी उनको नहीं पता होता हैं उसके लिए कौन सा कॉलेज बढ़िया हैं इसलिए वो गूगल पर सर्च करते हैं ” भारत के सबसे  अच्छे कॉलेज के बारे में (bharat ke sbse acche college) ” 

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट( Top 10 College In India)

तो मैं आपको बता दूँ की आपको कहीं और जाने की और कुछ और सर्च करने की जरूरत नहीं हैं इस पोस्ट में मैने आपलोगों के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेजेस के बारे में बताया हैं , तो बने रहिए हमारे इस पोस्ट में और जानिए कौन सा कॉलेज बेस्ट हैं 

स्कूल से या कॉलेज से सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद हमें दो मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं पहला तो विषय चुनने ने और दूसरा कॉलेज चुनने में , दोनो में से हम अपने अनुसार विषय का तो चयन कर लेते हैं लेकिन कॉलेज चुनने में हमे काफी ज्यादा भागदौड़ करना पड़ता हैं और जल्दीबाजी में कई बच्चे गलत कॉलेज का चयन कर लेते हैं.

और गलत कॉलेज चुनने का नतीजा उन्हे बाद में पता चलता हैं क्युकी बच्चे की परफॉर्मेंस और रिजल्ट में सही कॉलेज बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं. इसलिए मैंने आपको इस पोस्ट में भारत के 10 सबसे अच्छे और बेस्ट कॉलेजेस के बारे में बताया हैं उन सभी के बारे में जानने के बाद आप आसानी से अपने अनुसार कॉलेज का चयन कर पाएंगे .

नीचे मैने जितने भी कॉलेज की लिस्ट दी है सभी 2020 के NIRF ( National Institute Ranking Framework ) के अनुसार दी है अगर आप नहीं जानते की ये NIRF क्या हैं तो मैं आपको बता दूं कि ये भारत सरकार का ही एक एसोसिएशन हैं जो की भारत में मौजूद कॉलेज को इसके परफॉर्मेंस के आधार पर रैंकिंग प्रदान करती हैं .

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज

  1. miranda house
  2. Lady Shri Ram College
  3. Hindu College , Delhi
  4. St. Stephen’s College
  5. Presidency College
  6. Loyola College , Chennai
  7. St. Xavier’s College
  8. Ramakrishna Mission Vidyamandira
  9. Hansraj College
  10. PSGR Krishnammal College

Miranda House College 

मिरांडा हाउस कॉलेज हमारे भारत के  Delhi University का सबसे बेस्ट गर्ल्स कॉलेज हैं जो की दिल्ली में ही स्थित हैं जिसकी स्थापना सन् 1948 में Sir Maurice Gwyer के द्वारा की गई थी.

NIRF 2020 के अनुसार ये कॉलेज पूरे भारत में No.1 हैं और सबसे अच्छे कॉलेज के लिस्ट में सबसे ऊपर हैं , इसमें गर्ल्स को आर्ट्स और साइंस की शिक्षा दी जाती हैं और उसके साथ ही ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट की डिग्री भी दी जाती है.

इस कॉलेज में लड़की के लिए पढ़ाई के साथ सभी अन्य प्रकार की सुविधा उपलब्ध हैं. साल 2020 में इसने सबसे ज्यादा रिजल्ट 77.23 % दिया जो की अन्य सभी के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं.

Lady Shri Ram College

लेडी श्रीराम कॉलेज , दिल्ली का एक प्रसिद्ध महिला कॉलेज है जो की अपने Arts ब्रांच के चलते काफी ज्यादा जाने जाते हैं और इसकी स्थापना सन् 1956 में सर श्रीराम द्वारा किया गया था .

यह महिला कॉलेज दिल्ली के लाजपत नगर जो की दक्षिणी दिल्ली में स्थित है और मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा मान्यता प्राप्त है। और इसकी NIRF रैंक 2nd हैं. इस लेडी श्री राम कॉलेज में भी आपको ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट की डिग्री दी जाती हैं और इसके साथ ही साथ कई और कोर्सेज को सीक्षा महिलाओं को दी जाती हैं .

मार्क्स की बात करे तो इसने 72.08% के साथ 2nd स्थान पर अपना जगह बना लिया ।

Hindu College , Delhi

हिंदू कॉलेज भारत में दिल्ली विश्वविद्यालय का एक कॉलेज है जिसकी स्थापना 1899 ईसवी में की गई थी यह कला और विज्ञान के लिए सबसे पुराने और अच्छे कॉलेजेस में से एक है.

हिंदू कॉलेज विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य में Graduate और Postgraduate की डिग्री प्रदान करता है. 2020 में NIRF ( National Institute Ranking Framework ) के तहत इस कॉलेज को पूरे भारत राष्ट्र में 3rd स्थान दिया गया और भारत सरकार के द्वारा इस कॉलेज के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के लिए इसको ” Star College ” का पुरस्कार भी दिया गया ।

हिंदू कॉलेज में मार्क्स की % भी काफी अच्छी हैं और 70.44 के साथ इसने भी अपना जगह 3rd स्थान पर बना लिया.

इस हिंदू कॉलेज में आपको कानून, अर्थशास्त्र, विज्ञान, मनोविज्ञान, व्यवसाय, दर्शन, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य, खेल और राजनीति जैसे कई और अन्य विषय की पढ़ाई कराई जाती हैं.

NOTE :- इस कॉलेज का नाम हिंदू कॉलेज हैं लेकिन इसमें सभी धर्मों के छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।

St. Stephen’s College

सेंट स्टीफंस कॉलेज जो की दिल्ली में स्थित हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय का ही एक कॉलेज है , इसकी स्थापना सन् 1881 में कैम्ब्रिज मिशन के द्वारा की  गई थी .

यह कॉलेज भी दिल्ली विश्वविद्यालय के अंदर ही आती हैं और स्नातक ( UG ) और स्नातकोत्तर ( PG ) दोनों की डिग्री प्रदान करती हैं और इसके साथ साथ साइंस और आर्ट्स की शिक्षा दी जाती हैं और डिग्री भी .

इस St. Stephen’s College को  2020 में NIRF के द्वारा पूरे भारत में  4th स्थान मिला था और इस कॉलेज में  स्टूडेंट्स को राजनीति, कानून, पत्रकारिता, फिल्म और व्यवसाय जैसे अलग अलग क्षेत्रों के बारे में पूर्ण शिक्षा दी जाती हैं ।

इन्होने भाग अपना मार्क्स बेहतर कर के दिखाया और वो हैं 69.67 % जो की कॉलेज के एवरेज के अनुसार काफ़ी हैं.

Presidency College

प्रेसीडेंसी कॉलेज जो की तमिलनाडु के  चेन्नई में स्थित हैं और यह कॉलेज पूरे भारत देश में  विज्ञान , आर्ट्स और कॉमर्स के सबसे पुराने कॉलेज की सूची में शामिल हैं.

कॉलेज की स्थापना इस सन् 1840 में थिरु कापुर द्वारा किया किया हालांकि शुरुवात में ये एक स्कूल ही था लेकिन बाद ने इसको हाइयर स्कूल में बदला गया और फिर कॉलेज में बदल दिया गया और कॉलेज की मान्यता प्राप्त हो गई.

प्रेजेंसीय कॉलेज पूरे भारत देश के बेस्ट कॉलेज की लिस्ट में 5th ( NIRF ) स्थान पर आती हैं क्युकी इसमें आपको 20 से भी ज्यादा कोर्स कराई जाती हैं और UG एंड PG के अनुकूल और रिजल्ट भी काफी अच्छा रहता हैं इस कॉलेज का ।

Presidency College भी मार्क्स के मामले में 68.89% के साथ अपना 5th स्थान पर कब्जा कर लिया ।

Loyola College , Chennai

लोयोला कॉलेज , चेन्नई तमिलनाडु की एक प्राइवेट उच्च शिक्षा संस्थान कॉलेज हैं जिसे चेन्नई में भारत के सोसाइटी ऑफ जीसस के द्वारा संचालित किया जाता हैं. और इसकी स्थापना सन् 1925 में फ्रांस के एक जीसस पुजारी ने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर किया था , और ये कॉलेज University of Madras के द्वारा एफिलिएटेड हैं ।

इस कॉलेज की NIRF Rank पूरे भारत में 6th हैं. इसमें भी आपको ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट की काफी ज्यादा कोर्स कराई जाती हैं और डिग्री भी काफी अच्छी दी जाती हैं

इसमें भी आपको साइंस , आर्ट्स और कॉमर्स के फील्ड में UG और PG की डिग्री प्रदान की जाती हैं कोर्स पूरा करने के बाद और साल 2020 के अनुसार इन्होंने एक बेस्ट स्कोर 68.03 का रिजल्ट दिया ।

St. Xavier’s College

सेंट जेवियर कॉलेज भारत देश के  कोलकाता में स्तिथ एक प्राइवेट कॉलेज हैं और कोलकाता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड हैं , जिसकी स्थापना सन् 1960 में Fr. Henri Depelchin S.J द्वारा किया गया था जो की एक जीसस के पुजारी थे ।

इस कॉलेज में आपको ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन के तहत कई सारे कोर्स करवाता हैं और हां पीएचडी भी और वो भी सर्टिफिकेट के साथ . अभी के समय में इस कॉलेज में 7000+ स्टूडेंटस शिक्षा ले रहे है ।

साल 2020 के NIRF के अनुसार इस कॉलेज की रैंकिंग 7th हैं। और मार्क्स को देखे तो 67.59 % के साथ अपना एक  बेस्ट परिचय दिया ।

Ramakrishna Mission Vidyamandira

रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर बेलूर मठ वेस्ट बंगाल कोलकाता के पास बेलूर , हावड़ा में स्थित और भारत का एक बहुत ही सफल डिग्री कॉलेज है।

रामकृष्ण विद्यामंदिर की स्थापना सन् 1941 में किया गया था और इस कॉलेज का नाम  ‘विद्यामंदिर’ स्वामी विवेकानंद ने 1898 में दिया था , और उन्होंने ही प्राचीन भारतीय ‘गुरुकुल’ प्रणाली पर आधारित ऐसी संस्था बनाने  की कल्पना की थी.

शुरुवात ने स्वामी विमुक्तानन्दजी और स्वामी तेजसानंदजी इस प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थान के क्रमशः संस्थापक सचिव और संस्थापक प्रधानाचार्य थे।

साल 2020 के अनुसार इस कॉलेज में  14 अंडरग्रेजुएट ( UG ) और  5 Postgraduate ( PG ) कोर्सेज कराई जाती हैं . और इसमें B.A एवं B.Sc ऑनर्स के 14 विषयों और   M.A. एवं M.Sc. के 5 विषयों के कोर्स भी कराए जाते हैं और इस कॉलेज की NIRF रैंक साल 2020 के अनुसार 8th हैं ।

इस कॉलेज के  मार्क्स देखे तो सेम ही हैं और वो हैं 67.59 % जो की St. Xavier’s College का भी था ।

Hansraj College

हंसराज कॉलेज नई दिल्ली, भारत में दिल्ली विश्वविद्यालय से ही एफिलिएटेड एक कॉलेज है . जिसकी स्थापना सन्

1948 में प्रमुख भारतीय शिक्षक और राष्ट्रवादी महात्मा हंसराज की स्मृति में की गई थी , यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड सभी कॉलेजेस में सबसे बड़ा हैं ।

शुरुवात में हंसराज कॉलेज को सिर्फ  पुरुषों के लिए एक संस्थान के रूप में शुरू किया गया था लेकिन फिर सन्  1978 में कॉलेज को सह-शैक्षिक बना दिया गया।

कॉलेज में 3,000 + स्टूडेंट्स हैं और अलग अलग प्रकार की पढ़ाई कर रहे हैं  

क्युकी इसमें आपको अलग अलग स्ट्रीम में UG और PG की पढ़ाई कराई जाती हैं. जिसमे आपको UG स्तर पर B.A , B.A ( Honors ) , B.Sc , B.Sc ( Honors ) और B.Com ( Honors ) हैं और PG स्तर पर M.A, M.Sc और M.Com हैं और इस कॉलेज के NIRF रैंक 9th हैं ।

हंसराज कॉलेज भी मार्क्स के मामले में पूरे भारत में 9th स्थान पर हैं ।यह कॉलेज आपको इन सभी के अलावा भी कोर्सेज प्रोवाइड कराती हैं और सर्टिफिकेट भी जैसे की Anchoring & TV Journalist , Acting और Filmmaking , Mass Communication , Advertising & Marketing जैसे फील्ड में ।

PSGR Krishnammal College

पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज  कोयंबटूर, तमिलनाडु में स्थित एक महिला कॉलेज हैं . जिसकी स्थापना सन् 1963 में Sri G.R. Govindarajulu और Smt. Chandrakanthi Govindarajulu ने GRG ट्रस्ट के तहत किया था जो की यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास के द्वारा एफिलिएटेड हैं ।

कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ( NAAC ) द्वारा सबसे ज्यादा “A” ग्रेड  के साथ मान्यता प्राप्त है। यह भारत के सभी कॉलेजों में 10 वें स्थान पर है और साल 2020 की  ( NIRF ) रैंकिंग में और तमिलनाडु के कॉलेजों में 3rd स्थान पर है ।

यहां आपको आर्ट्स , कॉमर्स , साइंस , कंप्यूटर साइंस में UG , PG और डॉक्टरेट उपाधि दी जाती हैं , इस कॉलेज का कई अन्य कॉलेज के साथ कोलाब्रेशन हैं जैसे की Oregon State University, San Diego State University आदि कई और के साथ और इस कॉलेज के मार्क्स देखे तो 66.63% के साथ अपना एक स्तित्व बनाए रखा और 10th पोजिशन हासिल किया ।


Note : –  ऊपर दिए गए सभी जानकारी मैने सिर्फ रिसर्च और गूगल के अनुसार प्रदान की हैं और आपको लगता हैं की हमे इसमें कुछ और जोड़ना चाहिए या कुछ हटा देना चाहिए या बदल देना चाहिए तो आप हमे कमेंट करें हम जल्द ही इसपर काम करेंगे ।


भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट वीडियो देखे

Faqs

[rank_math_rich_snippet id=”s-ddba9d0d-d697-4fa2-a2ad-ad1c59a01ce1″]

निष्कर्ष

मित्रो मुझे उम्मीद है आप सभी को भारत के अच्छे कॉलेज का यह लेख पसंद आया होगा और आप सभी ने अपनी शिक्षा पाने के लिए इन सूचि में से अपने लिए कोई अच्छा कॉलेज चुन लिया होगा | आप सभी को ऊपर दी गयी सूचि top 10 college of india की लिस्ट में  अच्छे कॉलेज शामिल किए है परन्तु इनके अलावा और भी कॉलेज है जिनको हम इस लिस्ट में शामिल नहीं कर पाए है |

अगर आप सभी को हमारे इस लेख से कोई भी समस्या आती है तो आप बेझिजक हमसे अपने सवाल पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे |

One Response

  1. Avatar for online coursework online coursework
    23 September 2021
  2. Avatar for Ashgok Ashgok
    25 May 2022
    Your comment is awaiting moderation.

Leave a Reply

Your email address will not be published