एमएससी (Msc) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

क्या आप जानते है कि msc kya hai ओर msc course करने की योग्यताएं क्या है। वर्तमान समय मे हर कोई स्टूडेंट अपना कैरियर बनाना चाहता है । इस दुनिया मे हर व्यक्ति का अलग अलग सपना होता है। कोई व्यक्ति वकील बनना चाहता है, तो कोई व्यक्ति डॉक्टर बनकर लोगो की सेवा कारण चाहता है । इसलिए अगर आपका भी सपना डॉक्टर बनना या फिर रिसर्च करना है, तो आप भी एमएससी का कोर्स कर सकते है।

दसवीं कक्षा करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट साइंस विषय का चुनाव करते हैं । लेकिन देखने मे आते है , 12 क्लास पास करने के बाद स्टूडेंट आर्ट्स विषय का चुनाव कर लेते है। ज़्यादातर स्टूडेंट अपनी आर्थिक परिस्थितियों या फिर अन्य कारणों से ऐसा करते है। लेकिन ऐसा करने पर आपकी ना तो आगे की पढ़ाई ढंग से हो पाती है ओर नही आपकी 12 क्लास तक कि मेहनत को सही तरीके से काम मे ले सकते है। जरूरी नही है, की साइंस में पढ़ाई करने के लिए लाखों रुपयों की जरूरत होती है। आप बीएससी ओर एमएससी करके भी साइंस में अपना कैरियर बना सकते है।

यह भी पढ़े –

एमएससी साइंस विषय का एक पॉपुलर कोर्स होता है। ऐसे में आप एमएससी की पढ़ाई करके अपना कैरियर बना सकते है, क्योंकि एमएससी करने के बाद आपके पास सरकारी जॉब ओर प्राइवेट जॉब दोनों के रास्ते खुल जाते है। आज की पोस्ट में हम आपको msc kya hai  , msc course का syllabus ओर msc kaise kare, इन सब टॉपिक के बारे में जानकारी देने वाला हु।

All Heading

एमएससी (msc) क्या है – what is msc course एमएससी (Msc) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

एमएससी साइंस विषय का एक पॉपुलर कोर्स होता है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स है , जो दो साल के लिए होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको साइंस विषय से बीएससी पास करना जरूरी होता है, तभी आप एमएससी की पढ़ाई कर सकते है। इसमे आपको रिसर्च करने से रिलेटेड विषयो के बारे में जानकारी दी जाती है, ओर अनु परमाणुओं के विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

बीएससी करने के बाद आप रसायन विज्ञान, भौतिकी विज्ञान, जीव विज्ञान और चिकित्सा विज्ञान के छेत्र में एमएससी का कोर्स कर सकते है। जब आप बीएससी करते है, तो आपको इन विषयों के बारे में बेसिक लेवल की जानकारी दी जाती है, लेकिन एमएससी में आपको एडवांस लेवल तक की जानकारी दी जाती है। जिससे कि आपको अपनी सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से नॉलेज हो जाए , ओर आप चिकित्सा विज्ञान, मेडिकल छेत्र, पेट्रोलियम विज्ञान आदि पर रिसर्च का कार्य कर सकते है।

msc full form – एमएससी का full form क्या होता है 

Msc full form को master of science के नाम से जाना जाता है । लेकिन इसको शार्ट भाषा मे msc के नाम से जाना जाता है । मास्टर ऑफ साइंस बोलने में कठिन होने के कारण इसके तीनो वर्ड को मिलाकर एक शार्ट शब्द बना दिया गया जिसको हम msc के नाम से बोलते है। लेकिन जब हम किसी से पहली बार एमएससी कोर्स के बारे में सुनते है, तो हमें  msc की full form के बारे में पता नही रहता है। और इसके लिए हम msc full form लिखकर सर्च करते है।

एमएससी की हिंदी में फुल फॉर्म क्या होती है – msc full form in hindi

Msc full form in hindi को “विज्ञान में प्रवीण” के नाम से जाना जाता है। हिंदी भाषा मे इसका उच्चारण करना और समझना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए इसको शार्ट भाषा msc के रूप में याद रखा जाता है। इसमे आपको साइंस विषय मे एडवांस लेवल की पढ़ाई करवाई जाती है। इसको करने के बाद आप अस्पतालो, रिसर्च आदि का कार्य कर सकते है। एमएससी करने के बाद सरकारी जॉब की तैयारी भी कर सकते है।

एमएससी कोर्स करने के लिए योग्यताएं क्या क्या है – qualification for msc course in hindi

अगर आप एमएससी का कोर्स करना चाहते है, तो आपको इसकी योग्यताओं को पूरा करना होगा। अक्षर देखने मे आता है, की बहूत सारे स्टूडेंट पहले आर्ट्स विषय ले लेते है और बाद में एमएससी का कोर्स करना चाहते है। ऐसे में अगर आप भी एमएससी का कोर्स करना चाहते है, तो आपको 10 वि  क्लास पास करने के बाद से सही विषय का चुनाव करना है ओर सही विषय चुनकर पढ़ाई करनी होती है। यहां पर हम आपको एमएससी कोर्स करने के लिए महत्वपूर्ण योग्यताओं के बारे में बता रहे है।

  1. 1. एमएससी का कोर्स करने के लिए सबसे जरूरी है, की आपके पास 12 क्लास में साइंस का विषय होना चाहिए। अगर आप अभी 10 क्लास में हो या फिर भविष्य में एमएससी का कोर्स करना चाहते है, तो आपको 11वी ओर 12 वी क्लास में साइंस विषय लेना  होता है , तभी आप एमएससी का कोर्स कर सकते है।
  2. 2. एमएससी के लिए बीएससी की डिग्री होना जरूरी है
  3. 3. बीएससी में कम से कम 45% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

आगर आप इन योग्यताओं को पूरा करते है, तो आप किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से एमएससी का कोर्स कर सकते है। अगर प्राइवेट यूनिवर्सिटी से एमएससी करते है, तो आपके बीएससी में 45% से कम मार्क्स है, तब भी आप एमएससी के कोर्स कर सकते है।

एमएससी कोर्स की फीस कितनी होती है – msc course fees in hindi 

एमएससी कोर्स की फीस उस यूनिवर्सिटी ओर कॉलेज पर डिपेंड करती है ,जहा से आप एमएससी का कोर्स करते है। अगर आप सरकारी कॉलेज से एमएससी का कोर्स करते है, तो आपको 8 हज़ार से 12 हज़ार रुपयों के बीच फीस जमा करवानी होती है। लेकिन अगर आप किस प्राइवेट यूनिवर्सिटी से एमएससी का कोर्स कर रहे है, तो आपको 30 हज़ार रुपये से लेकर 70 हज़ार रुपये तक कि फीस जमा करवानी पड सकती है। इसलिए हमेस कोसिस करे कि एमएससी का कोर्स सरकारी कॉलेज से ही करे। इसमें आपकी बहूत कम फीस जमा करवानी होगी और आपको उच्च गुणवत्ता की शिक्षा भी प्राप्त होगी।

एमएससी कोर्स से संबंधित सब्जेक्ट के बारे में जानकारी – msc course subject list in hindi

अब आबको एमएससी कोर्स के बारे में अच्छे से जानकारी मालूम हो गई होगी। लेकिन एमएससी का कोर्स करते समय इसमे बहूत सारे सब्जेक्ट चुनने का ऑप्शन मिलता है। इसमे सही विषय का चुनाव करना बहूत जरूरी होता है। क्योंकि कई बार देखने मे आता है, की स्टूडेंट की इच्छा किसी अन्य सब्जेक्ट की होती है लेकिन वो किसी के कहने पर गलत सुब्जेट ले लेता है। लेकिन यहां पर हम आपको एमएससी के सभी सब्जेक्ट की लिस्ट बात रहे है, जिससे कि आपको अपना पसंदीदा सब्जेक्ट चुनने में आसानी हो जाएगी।

  1. Physics
  2. Environmental Science
  3. Zoology
  4. Botany
  5. Biological Sciences
  6. Chemistry
  7. Mathematics
  8. Economics
  9. Organisational Leadership
  10. Biotechnology
  11. Atmospheric Science
  12. Electronics
  13. Information Technology
  14. Clinical Psychology

मास्टर ऑफ साइंस में आप इनमे से किसी भी विषय का चुनाव करके एमएससी का कोर्स कर सकते है।

एमएससी कोर्स कैसे करे – msc course kaise kare

किसी भी कोर्स को करने से पहले कोर्स के बारे में जानकारी होना बहूत जरूरी होता है। क्योंकि 10वि क्लास के बाद से ही आपको सही विषय को चुनकर पढ़ाई करनी  पड़ती है। यहां पर हम आपको एमएससी कोर्स करने( msc kya hai ) के बारे में जानकारी बात रहै है।

एमएससी करने के लिए 12 क्लास पास करे 

एमएससी करने के लिए आपको 12 क्लास साइंस से पास करना जरूरी है। 10 वी कक्षा पास करने के बाद आपको साइंस का चुनाव करना है। अगर आपके पास 11 क्लास में आर्ट्स विषय है ओर आप एमएससी करना चाहते है, तो आप भी 12 क्लास में साइंस का चुनाव कर सकते है। इसके साथ ही कोसिस करे कि 12 क्लास में 50% से ज़्यादा मार्क्स प्राप्त हो , क्योंकि प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी स्टूडेंट्स को छात्रवर्ती उपब्लध करवाती है। इसलिए हमेसा कोशिश करे कि 12 क्लास में अधिक से अधिक नंबर आये।

12 क्लास के बाद बीएससी का कोर्स कर 

12वी कक्षा पास करने के बाद आपको बीएससी की पढ़ाई पूरी करनी होती है। बीएससी का कोर्स मुख्यत 3 साल का कोर्स होता है। बीएससी का कोर्स करना बहूत आसान है । आप 12 क्लास के बाद किसी भी सरकारी कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई कर सकते है। बीएससी की फीस बहूत कम देखने को मिलती है । आप सालाना 5 हज़ार से 6 हज़ार रुपये की फीस देकर बीएससी की पढ़ाई कर सकते है।

बीएससी में हमेशा कोसिस करनी चाहिए कि आपको 55% प्रतिशत से अधिक नंबर प्राप्त हो ,क्योंकि कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटीज बीएससी के मार्क के आधार पर एडमिशन देती है। इसलिए हमेशा अधिक से अधिक नंबर प्राप्त करने की कोसिस करनी चाहिए।

बीएससी का कोर्स पूरा करने के बाद एमएससी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना 

बीएससी का कोर्स करने के बाद आपको एमएससी पर प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। अगर आप भारत की बड़ी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने चाहते है, तो आपको एंट्रेंस की एग्जाम को पास करना जरूरी होता है, लेकिन अगर आप किसी नार्मल प्राइवेट यूनिवर्सिटी से एमएससी का कोर्स करते है, तो आपको डायरेक्ट एडमिशन दे दिया जाता है। हालांकि इन यूनिवर्सिटीज की फीस बीएससी के मुकाबले कुछ ज़्यादा होती है।

यह कोर्स मुख्यत 2 साल का होता है। लेकिन प्राइवेट यूनिवर्सिटी इसके समय को कम या ज़्यादा भी कर सकती है। यह यूनिवर्सिटी के ऊपर डिपेंड करता है। इसमे आपको एक साल की फीस के तौर पर 30 हज़ार से लेकर 70 हज़ार रुपये तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

एमएससी कोर्स के लिए कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम जिसको पास करने के बाद आप एमएससी का कोर्स कर सकते है

  1. IIT JAM
  2. JNTU
  3. BHU Entrance Exam
  4. JNU M.Sc. Entrance
  5. DUET
  6. IPU CET
  7. AIIMA PG

एमएससी करने के बाद जॉब कैसे प्राप्त करे – job after msc course in hindi

एमएससी का कोर्स करने के बाद जॉब प्राप्त करने के लिए हमारे पास दो रास्ते होते है । अगर आप चाहे तो अपना खुद बिज़नेस सुरु कर सकते है। और अगर आप चाहे तो जॉब भी कर सकते है।

एक आर्ट्स विषय से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट की तुलना में साइंस से एमएससी किये हुए स्टूडेंट को आसान से जॉब मिल जाता है। क्योंकि एमएससी में आपकी हर चीज़ के बारे में बारीकी से सिखाया जाता है। यहां पर हम आपको कुछ विशेष छेत्रो के बारे में बता रहे है। जिनमे एमएससी करने के बाद आप अपना कैरियर बना सकते है।

  1. Research Assistant
  2. Lab Technician
  3. Scientist
  4. Field Officer
  5. Junior Software Engineer
  6. Clinical Research Specialist
  7. Doctor
  8. Geneticist
  9. Lecturer
  10. Laboratory Technician
  11. Marine Geologists
  12. Manager
  13. Professor
  14. Researcher and accountant
  15. Statistician
  16. Quantitative Developer
  17. Assistant Professor

एमएससी की डिग्री प्राप्त करने के बाद आपको इन विभागों में आसानी से जॉब मिल जाती है। लेकिन आप चाहे तो एमएससी के बाद सरकारी नोकरी की तैयारी भी कर सकते है, क्योंकि सरकार भी समय समय पर चिकित्सा विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान के पदों के लिए वेकैंसी निकलती रहती है

एमएससी कोर्स से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण सवालो के बारे में जानकारी – msc kya hai, msc course kaise kare 

1. एमएससी कोर्स की अवधि कितने साल की होती है ?

उतर – msc course दो साल का कोर्स होता है। अगर प्राइवेट यूनिवर्सिटीज से msc का कोर्स करते है, तो इसकी अवधि को कम या ज़्यादा देखने को मिल सकती है। 

2. क्या आर्ट्स वाले स्टूडेंट एमएससी का कोर्स कर सकते है ?

उतर – नही , एमएससी का कोर्स करने के लिए साइंस स्ट्रीम का होना जरूरी है।

3. क्या एमएससी करने के बाद सरकारी नोकरी की तैयारी कर सकते है ?

उतर – जी हाँ, एमएससी करने के बाद सरकारी नोकरी की तैयारी भी कर सकते है। एमएससी स्टूडेंट के लिए सरकार समय समय भी गवर्मेंट भर्तियों की आवेदन प्रक्रिया शुरू करती है

निष्कर्ष – इस पोस्ट में हमने आपको msc kya hai, msc course kaise kare के बारे में बताया है। एमएससी साइंस स्ट्रीम का एक पॉपुलर कोर्स को जिसको करने के बाद जॉब प्राप्त करना आसान हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी साइंस में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो आप भी msc का course कर सकते है।

अगर आपको हमारी पोस्ट ( msc kya hai ओर msc kaise kare) पसंद आई है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी msc कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment