Goldfish का Scientific नाम क्या है | गोल्डफिश साइंटिफिक नाम हिंदी

Goldfish Scientific Name In Hindi : आप सभी Goldfish का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन ये एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है लेकिन हिंदी में गोल्डफिश को क्या कहते है ये किसी को नही मालूम है और आप सभी को आज में गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम बताऊंगा।

Goldfish का Scientific नाम क्या है | गोल्डफिश साइंटिफिक नाम हिंदी

Goldfish को हिंदी में सुनहरी मछली भी कहते है परंतु स्किनतीफी नाम आज भी कम लोगो को मालूम है। आज में आप सभी को गोल्डफिश से जुड़ी सभी जानकारी दूंगा जिसमे goldfish का साइंटिफिक नाम, इसकी उत्तपत्ति, आकारी आदि के बारे में बताऊंगा।

तो मित्रो आप सभी का समय जाया ना करते हुए हम अपने Main Topic पर आते है और सुरु करते है।

All Heading

Goldfish का scientific नाम क्या है ?

Goldfish का Scientific नाम कारसियास ऑराटस  कहा जाता है या हम कहे सकते है Scientific ने इसको कारसियास ऑराटस नाम दिया है। अगर अंग्रेज़ी भाषा मे इसको Carassius auratus कहते है। 

यह मछली एक सोने जैसे चमकीली होती है जिस से यह बहुत ज्यादा चमकती है इसको पानी मे आसानी से देखा जा सकता है या पहचाना जा सकता है। यह बहुत ही ज्यादा पाई जाने वाली मछलियो में से एक है ।

अगर इसके शब्द का विस्तार में उल्लेख किया जाते तो इसको अंग्रेजी में Golden crucian carp कहते है और हिंदी में सुनहरी मछली कहते है। इस मछली की प्रजाति विभिन देशो में पाई जाती है।

Table Of GoldFish Facts

साइंटिफिक  नामकारसियास ऑराटस
न्यूनतम आयु 8 वर्ष
परिवारCyprinidae
खोजचीन
year1,000 years ago

GoldFish का इतिहास क्या है?

Goldfish की उत्त्पति चीन हुई है ऐसे कुछ विद्वानों द्वारा माना जाता है। यह चीन की झीलों में अधिक पाई जाती है और उसके बाद यह विभिन देशो में फेल गयी। 

Goldfish के पूर्वज लाल चमड़ी वाली मछली को माना जाता है यह भी चीन की झीलों ने पाई जाती है उसके बाद यह Goldfish में तकदिल हो गयी है इसकी चमड़ी गोल्ड जैसे हो गयी।

Goldfish 17वी शताब्दी में यूनाइटेड किंगडम में पाई और 18वी शताब्दी में इसको अमेरिका में पेश किया गया था और यह प्रक्रिया निरंतर चलती गयी तथा उसके बाद ये मछली हर जगह फेल गयी। 

Goldfish किस तरह के वातावरण में जीवित रहती है?

अगर आप और हम सभी ऐसी पृथ्वी पर जीवित रहना चाहते है तो हम सभी को एक अच्छे वातावरण की आवश्यकता होगी जिसमें हमे बारिश, सर्दिया, गर्मिया आदि की जरूरत पड़ती है। इसी प्रकार किसी मछली को भी जीवित रहने के लिए अच्छे वातावरण की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार है।

  1. Goldfish बहुत ही रेयर प्रजाति है अगर इसके अपने अनुकूल वातावरण मिल जाए तो यह किसी इंसान की उम्र तक जीवित रह सकती है परंतु अधिकतर इनको अच्छा वातावरण नही मिल पाता है और यह 7 साल तक ही जीवित रह पाती है।
  2. भोजन हमारे लिए बहुत ही अच्छा आहार है । जिस से हम तंदरुस्त रहते है परंतु भोजन ग्रहण करने की एक क्षमता होती है अगर उस क्षमता से अधिक हम भजन ग्रहण करे तो हम सभी की सेहत खराब होती है ठीक उसी प्रकार इन सुनहरी मछलियो की भी सेहत खराब हो जाती है इसीलिए एक सीमित मात्रा में ही इन्हें भजन खिलाये।
  3. पानी का तापमान सीमित रहना चाहिए अगर यह समय समय पर बदलता रहता है तो माछिल मार जाती है। इसीलिए आप यह जांच कर की जिस पानी मे आपकी गोल्डफिश है क्या उसके लिए उपलब्ध पानी का तापमान अधिक या कम तो नही है।
  4. गोल्डफिश गहरे समृद्ध में रहती है परंतु अगर आप मछलियो को पालना चाहते है तो आप एक बड़े पानी के जार में इसे रख सकते है परंतु पानी के तापमान का विशेष ध्यान रखे।
  5. Goldfish को बार बार वातावरण में बदलाव पसंद नहीं है यदि वातावरण बदलाव की प्रक्रिया निरंतर चलती जाती है तो Goldfish की आयु पर प्रभावित करती है जिस से Goldfish की आयु समाप्त होने का खतरा बना रहता है |

GoldFish का आकार कैसा होता है? 

गोल्डफिश का बाहरी संरचना बहुत ही आकर्षक होती है क्योंकि इसका शरीर लंबा और पंख छोटे होते हैं । इनका शरीर काफी सुंदर दिखाई देता है। यदि रात्रि के समय केवल गोल्डफिश मछली पर प्रकाश डाला जाए तो अपने सुमहरे रंग के कारण चमकने भी लगती है।

गोल्डफिश की लंबाई लगभग 9 इंच होती है परंतु इसकी कुछ प्रजाति 10 12 इंच तक भी लम्बी होती है। ऐसा केवल जीन्स की वजह से होता है। 

यही कारण है कि बहुत सारे लोग इस मछली को पालना चाहते है परन्तु यह मछली अधिक दामो पर बिकती है। इसीलिए कुछ व्यक्ति अपने शौक पूरा नही कर पाते है।

GoldFish की मानसिक स्थिति कैसी होती है?

इनकी मानसिक स्तिथि बहुत ही अच्छी होती है और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह आवाज़ों में भी अंतर पहचान सकती है क्योंकि प्रकृति ने इन्हें इतना आकर देने के साथ साथ इन्हें बुद्धि भी प्रदान की है। जिसके कारण यह आवाजो में अंतर करने के लिए सक्षम है।

अगर आप इनके सामने भोजन अलग अलग रंग का दे तो यह उन रंगों के परंतु अलग ही भावना प्रदान करती है जैसे यह सबसे पहले लाल या नील रंग का भोजन ग्रहण करती है उसके बाद यह बाकी रंग वाले भोजन को ग्रहण करती है। 

अतः इस निष्कर्ष पर हम कह सकते है कि यह मछली बहुत ही ज्ञान प्रतीत होती है जो आवाज़ों में भी अंतर कर लेती है तथा यह रंगों की पहचान भी रखती है।

GoldFish की न्यूनतम आयु कितनी होती है?

Goldfish की न्यूनतम आयु 40 वर्ष तक होती है यदि उसे पर्याप्त सिधान मील परन्तु अकसर यह अपनी 7 से 8 साल तक जीवित रहने के बाद मार जाती है क्योंकि इन्हें प्राप्त परियवर्ण मिल जाता है।

GoldFish की प्रजाति के प्रकार कितने होते है?

मित्रो अब आप जान चुके होंगे कि Goldfish का साइंटिफिक नाम क्या है। तो अब हम सभी लोग गोल्डफिश मछली की प्रजाति के ऊपर प्रकाश डालेंगे। 

Lionchu गोल्डफिश 

Goldfish का Scientific नाम क्या है

यह Goldfish मछली की ही एक प्रजाति है। जो दिखने में गोल्डफिश की तरह ही है। इसका रंग केलिको होता है तथा यह मछली लंदन में अधिक पाई जाती है। 

यह मछली भी गोल्डफिश की तरह बहुत ही ज्यादा बहुत चतुर होती है जिस से यह रंगों में भी अंतर कर सकती है तथा यह वाली प्रजाति लंदन के बाद अमेरिका में भी पाई जाती है।

कॉमेट गोल्डफिश

इस मछली के पंख सभी प्रजातियो में सबसे लंबे माने गए है। तथा इसका आकार बाकी मचकिओ से ककफी पतला रहता है। जिस से इसकी गति पानी मे बहुत अधिक तीज रहती है। 

इस मछली जा आहार धूमकेतु है जो इसे बहुत ही प्रिय है। यह मछली केवल अमेरिका में पाई जाती है अतः यह सबसे रेयर प्रजाति है जो बहुत कम देखने को मिलती है।

टेलीस्कोप गोल्डफिश

Goldfish का Scientific नाम क्या है

यह मछली सबसे ज्यादा चीन में सन 1700 में देखी गयी थी इस मछली की पहचान इसकी आंखों से होती है क्योंकि इस मछली की आँख बहुत ही मोती या बड़ी होती है जो इसे बाकी मछलियो से अलग करती है।

कैलिको गोल्डफिश

इस मछली के शरीर पर धब्बे होने के कारण इस मछली का नाम केलिको नाम दिया गया है। इसके शरीर पर लाल, नील, काले आदि रंग के धब्बे होने के बावजूद इश्कि खूबसूरती पर कोई फर्क नही पड़ता है। 

बटरफ्लाई टेलिस्कोप गोल्डफिश

यह भी एक गोल्डफिश का ही वैरिएंट है जिसको हम बटरफ्लाई टेलिस्कोप नाम दिया गया है। जो इसकी आकर्ति से मेल खाता है।

यह हाल ही में विकसित हुई मछली है तथा इसके भी शरीर पर काले, नील, हरे रंग के धब्बे होते है।

बब्ल आई

Goldfish का Scientific नाम क्या है |

इस Goldfish का नाम इसकी आकर्ति को देख कर दिया गया है जिसमे यह मछली ऊपर की और देखती हुई आँखों की आकर्ति रखती है जो इसकी सुंदरता को बढ़ाती है |

इसके साथ ही यह मछली अपने दो बड़े द्रव्य-भरी थैलियां भी है। जो इसके आकर्ति में चार चाँद लगा देती है और इसकी सुंदरता के कारण ही मछली को पलने वालो की यह सबसे प्रिय मछली है

Faqs

Goldfish को हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में क्या कहते है?

Goldfish का हिंदी भाषा मे सुनहरी मछली नाम दिया गया है। तथा अंग्रेजी में इसको Carassius auratus नाम दिया गया है।

GoldFish बिना Oxygen के रह सकती है?

जी हाँ मछली बिना oxygen के जिंदा रह सकती है । इसका कारण यह है कि जब पानी के नीचे Goldfish को Oxygen की कमी होने लगती है तो यह अपने शरीर से बनने वाले लेक्टिक एसिड को इथेनॉल में बदल देती है या बदलना सुरु करती है। जिस से इनके शरीर मे लेक्टिक एसिड को बनने से रोक देती है।

क्या GoldFish दूसरी मछलियों के साथ रह सकती है?

जी हाँ। परन्तु अगर केवल अकेले Goldfish को अन्य मछलियो के साथ रखने की सोच रहे है तो शायद वह एक खराब योजना होगी। इसलिए आप कम से कम 2 goldfish को एक साथ रखे जिस से उसे अपने प्रजाति का आभाष हो सके।

Goldfish को किस तरह का भोजन देना चाहिए?

गोल्डफिश को Hikari Oranda का भोजन काफी पसंद है और मछलियो को भोजन के लिए यह काफी लोकप्रिय है। आप goldfish को अपने तरफ से कुछ भी खाने को नही दे सकते है इसे जो पसंद है यह वही खाती है और मछलियो की प्रजाति के ऊपर निर्भर करता है कि उन्हें किस प्रकार का भोजन देना चाहिए।

2 सुनहरीमछली के लिए मुझे किस आकार के टैंक की आवश्यकता होगी?

यदि 2 Goldfish को एक ही टैंक में रखना चाहते है तो दोनों सामान्य सुनहरी मछलियों के लिए 42 गैलन टैंक आवश्यक है | परन्तु अगर अलग अलग रखना चाहते है तो आप 20 गैलन टैंक आवश्यक होगा

क्या Goldfish को हीटर की आवकश्यता होती है ?

एक Goldfish को एक सामान्य तापमान वाले पानी की आवकश्यता होती है जिस से वह जीवित रह सके परन्तु अगर आप उसके पानी के तापमान में बदलाव करते है तो उसकी जीवन आयु समाप्त हो जायगी |

क्या Goldfish दूसरी मछलियाँ खाती हैं?

जी नहीं , Goldfish शाखाहारी होती है वह दूसरी मछलिओं को खाना बिलकुल पसंद नहीं करती है तथा वह केवल अपने प्रजाति के मछली के साथ ही रहना पसंद करती है |

Goldfish के अंडे कैसे दिखते हैं?

Goldfish के अंडे कैसे दिखते हैं?

किसी भी goldfish के अंडे सफेद से पीले या नारंगी रंग के बुलबुले के रूप में दिखाई देते हैं आप दिए गए चित्र पर एक नजर डेल ओर देखे किस तरह के एक goldfish के अंडे होते है

GoldFish के कितने बच्चे होते हैं?

एक goldfish आम तोर पर 1 हजार तक अंडे देती है जिसमे से कुछ अन्य वजहों की वजह नष्ट हो जाते है और जो बच जाते है उनमे से Goldfish के बच्चे जन्म लेते है

क्या Goldfish चावल खा सकती है?

नहीं goldfish केवल मछलिओं वाला खाती है यदि आप उन्हें अलग प्रकार का खाना दोगे तो उसकी आयु समाप्त हो जायगी |

Goldfish Scientic Name HIndi Video 

Conclusion

मित्रो में आशा करता हूँ आप सभी को Goldfish का Scientific नाम के बारे में पता चल चूका होगा और अपने Goldfish के बारे में अन्य जानकारी भी प्राप्त की होगी यदि आप सभी को अभी भी इस लेख से कुछ समझ नहीं आया हो तो आप बेझिजक हमे Comment करके अपने सवाल पूछ सकते है |

Leave a Comment