ESR test क्या है? | What Is ESR Test In Hindi

आज में आप सभी को ESR test In Hindi के बारे में जानकारी दूंगा जिसमे आप सभी को esr Test क्या है? ESR Test In Hindi Full Form क्या है? आदि सवाल भी शामिल है। इन सभी विषय के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे। 

मित्रो हमारे शरीर की अगर समय पर जांच ना करवाई जाए तो हमे यह अज्ञात नही होता है कि हमारे शरीर मे किस तरह की बीमारी पनप रही है। जिन बीमारी की पहचान करने के लिए हम अनेक प्रकार के test करवाते है जिसमे ESR test भी शामिल है। 

भारत मे ही नही बल्कि किसी विदेश में कोई भी डॉक्टर आप सभी को बिना Test करवाए अपने मुताबिक दवाई नही देता है यदि ऐसा होता है तो वह डॉक्टर एक अच्छा डॉक्टर नही कहलाता है इसीलिए हमेशा जब भी किसी बीमारी की जांच किये बिना किसी भी प्रकार की दवाई न ले क्योकि भविष्य में उन दवाई से आपकी सेहत और भी ज्यादा खराब हो सकती है। 

में ESR Test In Hindi का यह लेख केवल आप सभी को जानकारी देने के लिए लिख रहा हूँ क्योंकि आज भी ऐसे बहुत से लोग है जो कुछ झोलाछाप डॉक्टर की चपेट में आ जाते है और उन्हें तरह तरफ की बीमारी बता कर उनसे पैसे लूट लेते है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप सभी किस भी बीमारी की जांच करवा कर उसकी पुस्टि कर सकते है।

ESR Test In Hindi | ESR Test क्या है ?

ESR test क्या है? | What Is ESR Test In Hindiमित्रो यह कोई ज्यादा बड़ा या बहुत कीमती टेस्ट नही है। यह test एक सामान्य test की श्रेणी में आता है। इस test की सहायता से डॉक्टर आपकी बीमारी को पडकने में सक्षम होता है। आसान भाषा मे जिस से डॉक्टर यह पता लगा सकता है कि आपको किस तरह की बीमारी है।

दरहसल यह ESR Test आप सभी की Blood की जांच करता है। जिसके लिए आपकी नसों से blood लिया जाता है उसके बाद आपके ब्लड को परीक्षण के लिए भेजने के 2 घंटे के बाद ही आपको Report दे दी जाती है। 

इस ईसर टेस्ट के जरिये आप सभी के शरीर मे किसी प्रकार की सूजन या फिर किसी प्रकार की संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा भी इस test में अनेक प्रकार की जांच का पता लगाया जाता है। 

ESR test क्यो किया जाता है?

कभी कभी डॉक्टर को बीमारी के बकरे में पता होने के बावजूद वह निश्चित नही कर पाता है कि यह बीमारी वही है जिसके लकक्षण है या कोई और बीमारी है। 

किसी बीमारी को निश्चित करने के लिए और यह पता लगाने के लिए की कोई अन्य बीमारी तो किसी मरीज को नही है तब ESR test करवाना अनिवार्य माना जाता है। 

यह भी पढ़े  –

ESR Test इतना बड़ा टेस्ट नही होता है जितना कुछ लोगो को लगता है इसमें आप सभी के blood sample की जांच की जाती है और कुछ समय बाद आपके blood की सारी Report आ जाती है। जिस से मरीज की बीमारी का पता लगाना आसान हो जाता है।

ESR Test Full Form

डॉक्टर की श्रेणी के अनुसार ESR test का फुल फॉर्म ERYTHROCYTES SEDIMENTATION RATE है।

इसका उपयोग मरीज की बीमारी का पता लगाने के लिए किया जाता है।

ESR Test का मूल्य

बहुत लोगो के मन मे यह सवाल रहता ही कि इसका मूल्य कितना होता होगा। जैसा कि मेने आप सभी को ऊपर बताया है कि यह केवल एक सामान्य टेस्ट है जिस से केवल blood की जांच की जाती है।

इस test का मूल्य लगभग 400 से 500 रूपए के आस पास होता है। इसका मूल्य निर्भार करता है कि आप इसे कोनसी जगह से करवा रहे है यदि आप सरकारी अस्पताल से करवाते है तो आप सभी को यह बहुत ज्यादा सस्ता पड़ सकता है। 

ESR Test Means Hindi

इस टेस्ट का मतलब होता है ERYTHROCYTES SEDIMENTATION RATE । जिस से आप सभी अपनी किसी भी बीमारी का पता लगा सकते है। 

यह test आम तौर पर मरीज के blood test से उनकी बीमारी का पता लगाया जाता है।

ESR Test के प्रकार 

यह सामान्य test केवल 2 प्रकार का होता है जिनके नाम नीचे दर्शय गए है। 

  • Western green pipette method 
  • Wintrobes tubes method

यह दोनों test किसी भी अस्पताल या Lab में आसानी से किये जाते है परंतु सबसे प्रसिद्ध टेस्ट Western green pipette method होता है जिस से आप मरीज की blood की जांच में ज्यादा अच्छे तरह से पा सकते हो।

ESR Test कब करवाना चाहिए?

इस test को करवाने के लिए आप सभी को निम्न बातों का ध्यान रखना होता है उसके बाद ही आप ESR test करवाये।

  • भूख कम लगना
  • कमजोरी महसूस होना
  • सिर दर्द 
  • बुखार 
  • सर्दी खाँसी
  • गर्भावस्था में 
  • खुजली में
  • चक्कर आना

ESR बढ़ने के घरेलू उपचार

यदि आप सभी घर में रह कर ही इस test से जुड़ी बीमारी का उपचार करना चाहते है तो आप सभी को निम्न उपचारों को पालन करना होगा।

  1. ESR test करवाने के बाद आप सभी बीमारी का पता लगये की किस बीमारी को ESR test में दर्शाया गया है।
  2. आप सभी को बीमारी का पता लगने के बाद घरेलू उपचार का पालन करना होगा।
  3. आप youtube पर उस बीमारी का नाम लिखे और अंत ने घेरलू उपचार लिख जर सर्च कर आपके सामने बहुत सारी video आ जाएंगे।
  4. आप सभी उन video में दिए गए उपचारों का पालन करे और अपनी बीमारी को इस प्रकार ठीक कर।

अंतिम शब्द

ESR test Hindi के इस लेख में आप सभी हम हमने इसकी संपूर्ण जानकारी दी है। इस ESR Test  की सहायता से आप सभी अपनी किसी भी प्रकार की बीमारी का पता लगा सकते है। 

इस test की कीमत अब बहुत सस्ती हो चुकी है आप किसी भी सरकारी अस्पताल में जा कर इस test को करवा सकते है और अपनी बीमारी का पता लगा सकते है। 

बीमारी का पता चलने के बाद आप सभी सरकारी अस्पताल से ही दवाई ले सकते है क्योंकि वहाँ पर दवाई मुफ्त मिलती है और आप सभी का इलाज बहुत मुफ्त किया जाता है। 

Leave a Comment