किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करे

Competition की तैयारी कैसे करे? आप इसकी खोज करते हुए हमारे ब्लॉग tips mafia पर आये है आपका बहुत बहुत स्वागत है आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होगा क्योंकि आज में आपको competition की तैयार किस तरह करते है के बारे में आप सभी को बताऊंगा। जिससे आप सभी किस बजी exam competition की तैयारी कर सकते है।

जैसे जैसे आपका competition exam नजदीक आता रहता है। हम सभी को exam का pressor होने लगता हौ की exam की तैयार किस तरह से करें और उसका revision किस तरह से करें। इसलिए मैंने सोचा आप सभी को exam competition और exam से पहले revision के बारे में बता दिया जाए। इसलिए मैं आपके लिए यह आर्टिकल लिख रहा हूँ।

यह भी पढ़े –

कुछ students के मन में यह भ्रम होता है कि सभी competition के exam की तैयारी अलग अलग तरह से होती है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है सभी exam की तैयार की एक ही तरह से होती है। जिसमे Civil services, Banking, SSC आदि कोई भी exam हो सभी को हम एक ही तरह से treat करते है। किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करे

कुक छात्र ऐसे होते है जब exam नजदीक आते है तब ही अपनी Preparation को सुरु करते है तो वह कोई अच्छा तरीका नहीं होता है जिस से आप exam की तैयारी करके कोई भी exam crack नही कर पाओगे। तो अब हम सभी article को लंबा नहीं करेंगे आपने main topic पर आते है। 

Exam competition की तैयारी कैसे करे?

किसी भी exam की तैयारी करने के लिए कुछ नियमों की जरूरत होती है जिनके बारे में आप सभी को में नीचे दर्शाने वाला हूँ। तो आप सभी अगर वह नियम और शर्तें अगर follow करोगे तो आप सभी कोई भी exam को आसानी से crack कर सकोगे। 

Time Table

किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करेअगर आप सभी अपना exam के लिए समय के साथ मैनेज करके तैयारी करोगे तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी कार्य मे सफल हो जाओगे अब वह कोई exam ही नही कोई और भी अन्य काम जिसमे आपकी रुचि हो। 

अकसर कुछ छात्र ऐसे होते है जो बिना timetable के अपनी तैयारी करते है। जब भी उन्हें समय मिलता है वह तब अपनी पढ़ाई को करते है लेकिन यह टिकाऊ नही होता यह बस कुछ ही दिन तक चलता है फिर छात्र इस चीज से आलास करने लगता है। कुक छात्र ऐसे भी होते है जो केवल time table बना देते है लेकिन उसको follow नही करते है।जिस से उन्हें बाद में इस चीज का बहुत ही ज्यादा पछतावा होता है। 

जब भी आप किसी भी exam के competition की तैयारी कर तो आप सभी अपने timetable को जरूर बनाये। और उसको Daily follow करे जिस से आप अपनी competition की preperation की तैयारी को अंजाम दे पाएंगे। अगर आप 21 दिन तक कोई time table follow करते है तो आपको उसकी आदत पड़ जायगी। तो आप सभी ऐसा ही करे जिस से आप exam को crack कर सके। 

Read Syllabus

किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करेSyllabus आप सभी के लिए एक मार्गदर्शन का कार्य कर है जो आप सभी को यह बताता है कि आपके exam में कोन सा topic आएगा और कौन सा नहीं आएगा। जिस से आप सभी को पता लगा रहें कि आप सभी को क्या पढ़ना है हर क्या नही। 

कुछ students syllabus को बिल्कुल भी नही पढ़ते है और अगर पढ़ते भी है तो बस एक बार आप ऐसा बिल्कुल न करे। क्योंकि syllabus आपके लिए एक सफलता की चाबी है जिसके द्वारा आप exam को crack कर सकते हो तो आप इसमें बिल्कुल भी आलास न करे।यह भी पढ़े – Credit Card के 5 फायदे और नुकसान

जब भी आप सभी किसी exam की तैयारी करना सुरु करे तो उसका syllabus को बार बार पढ़े और तब तक पड़ते रहे जब तक आपको syllabus याद न हो जाये। ऐसे करने से आपका बहुत बड़ा फायदा होगा। जैसे आप सभी अगर कोई topic book से पढ़ रहे है और आपके syllabus में वह है तो आपको उसी समय याद आ जाएगा और आप उस topic को बहुत ही ध्यान से पढोगे। इसलिए आप अपने syllabus को बार बार पढ़ते रहे। 

Answer writing

किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करेExam को crack करने के लिए answer writing को बहुत अहम माना गया है। यदि आप सभी Upsc आईएएस, आईपीएस, पीसीएस आदि की तैयारी कर रहे है तो आप सभी को answer writing की तैयारी जरूर करनी होगी। जिस से आप सभी Answer लिखने के साथ साथ आपको लिखने की रफ्तार भी तेज हो सके। क्योंकि exam मैं आपको इतना ज्यादा समय नहीं मिलता है। की आप धीरे धीरे लिख कर सभी उत्तर कर पाए। 

Answer writing से आप सभी के बहुत फायदे होते है अगर आप कोई उत्तर को बार बार लिखते है तो वह आपको याद भी हो जाता है और आप सभी की लिखने की गति के साथ साथ आप सभी का writing भी अच्छी आने लगती है। आप सभी आप दिन के कम से कम 10 answer writing की practise करनी चाहिए। जिस से आप सभी यह जान सके कि परीक्षा में उत्तर किस प्रकार लिखा जाता है।

जितने भी बड़े बड़े toppers होते है अगर इनकी copy की जाँच हो तो आप यही पाएंगे कि इन्हें उत्तर लिखने की कला के कारण ही यह कोई भी exam को आसानी से crack कर पाते है। क्योंकि toppers आपने answer writing को बहुत ही ज्यादा Serious लेते है। और मेहनत करके ही answer को लिखते है। जिस से इनके answer इतने ज्यादा स्पस्ट और भेतरीन होते है।

Previous Year Paper

किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करेअगर आप सभी को यह पता लग जाए कि किस तरह के आपके Exam में question आते है तो इस से अच्छी बात आपके लिए और क्या होगी। तो previous year paper इसी चीज का काम करते है। अगर आप कोई भी exam की तैयारी कर रहे हो तो आप एक बार Last year के question पेपर को जरूर पढ़े । जिस से आप सभी अपनी exam के algorithm को समझ सके।

अगर आप last 5 year के भी previous year पेपर को solved कर लेते है। तो आप सभी यह मान कर चले कि किसी भी Exam को crack करने के लिए अपने  50% का मार्ग तय कर ली है बस आप सभी को बाकी 50% की तैयारी करनी है। 

अगर आप किसी topper की strategy पूछोगे तो वह सबसे पहले आपको Previous year paper को solve करने के लिए ही आप सभी को मिलेगा। क्योकि previous year पेपर ही एक ऐसा मात्र रास्ता है जो आपको बुद्धि को exam के लिए तैयार कर देता है।

Mock Test 

किसी भी Exam Competition की तैयारी कैसे करेMock test paper एक तरह से यह देखने के लिए दिया जाता है जिस से आप जान सके कि आपकी तैयारी किस तरह से चल रही है। अक्सर कुछ छात्र बिना mock test दिया ही जा कर अपने exam में बैठ जाते है। जिस से वह exam को crack नही कर पाते है। तो में आप सभी के यही कहना चाहते हूँ आप सभी सबसे पहले Mock test दिया करे।

Mock test आप अपने घर आए रह कर भी दे सकते है वरना आप सभी कोई coaching center को join कर सकते है जहाँ हर हफ्ते test होते है जिस से आप यह जान सकते हौ की आपको तैयारी किस तरह की चल रही है। 

अगर आप सभी ऎसा सच्ची लगन से करते है तो आप सभी को सफल होने से कोई भी नही रोक पायेगे। आप बड़ी ही आसानी से कोई भी exam को crack कर पाओगे। क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है जो mock test में questions आते है वह आपके Exam में भी आ जाते है इसी लिए toppers सभी mock test देते है।

अंतिम शब्द

किसी भी competition के exam को crack करने के लिए एक Strategy की जरूरत होती है जिसके बारे में आज मेने आप सभी को इस article में बताया है। 

आजकल competition भड़ता ही जा रहा है। अगर आप सभी को लगता है आप बिना मेहनत किये आसानी से exam crack कर सकते हो आप बहुत बफे भरम में ही। इसलिए आप सभी अपनी एक strategy बना कर। आप exam को crack करे। 

आप सभी को exam की तैयारी कैसे करे से कोई भी परेशानी आती है तो आप हमारे ब्लॉग पर comment करके हमसे पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

Leave a Comment