Fingers Name in Hindi | उंगलियों के नाम हिंदी में

क्या आप भी Fingers Name के नाम हिंदी में जानते हैं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो हिंदी में नहीं जानते हैं आज हम इसी के बारे में जानकारी देंगे बहुत सारे लोगों को नहीं पता होता है यह सब जानकारी हम लोगों को छोटे क्लास में जब पढ़ते थे उस समय टीचर हम को पढ़ाते थे.

लेकिन समय के साथ है हम लोग पुरानी बातों को भूल जाते हैं इसीलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट में ( Fingers Name in Hindi ) उंगलियों के नाम हिंदी में जानेंगे दोस्तों इसकी जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है तो दोस्तों आप लोग हमारे साथ लास्ट तक बने रहिएगा हम आपको पूरा जानकारी देने वाले हैं.

उंगलियों के नाम हिंदी में ( Fingers Name in Hindi ) –

Fingers Name
Fingers Name

दोस्तों  आप लोगों को बता दें कि अलग-अलग उंगलियां अलग-अलग बीमारी से जुड़ी होती हैं और जिसे शांत करने का भी तरीका होता है जैसे कि किस उगलिया को दबाने से किस बीमारी को प्रभावित करेगा तो आज ऐसी बारे में पूरी जानकारी देंगे  हमारी उगली ही हमारी डर चिंता चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती हैं.

  • अंगूठा – Thumb
  • तर्जनी – Index Finger
  • मध्यमा – Middle Finger 
  • अनामिका – Ring Finger 
  • कनिष्ठा-  Beby Finger 

दोस्तों आप लोगों ने ऊपर हाथों की उंगलियों के नाम हिंदी और इंग्लिश में देख ही लिए हैं आई कि अब हम इनके बारे में विस्तार में बात करते हैं. 

अंगूठा उंगली ( Thumb Fingers name )

अंगूठा उंगली को अंग्रेजी में Thumb उंगली कहते हैं किसी भी सामान को पकड़ना हो यह किसी भी सामान को उठाना हो उसमें आपकी हाथों का उठाया अपना मुख्य भूमिका निभाता है

इसी के साथ आपको बताना चाहता हूं हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ों से जुड़ा होता है अगर आप अपने हलके हाथों से अंगूठा ऊपर मसाज करते हैं तो आपके दिल की धड़कन अगर तेज रहता है तो सामान्य हो जाता है. 

अगर किसी व्यक्ति को हस्त रेखा के बारे में ज्ञान प्राप्त होता है तो वह आपके अंगूठे को देखकर ही आपके व्यक्तित्व के बारे में भी जानकारी बता देगा आपकी प्रेम भावना इच्छाशक्ति सब कुछ बड़ी आसानी से बता देगा.

Tarjani Ungli ( Index Fingers name )

दोस्तों तर्जनी उंगली को अंग्रेजी में Index Finger कहते हैं आपको पता ही होगा हाथों के अंगूठे के बाद तर्जनी ने पहली उंगली होती है जो कि कोई भी कार्य करना हो वह सबसे ज्यादा इसी उंगली का प्रयोग किया जाता है जैसे कि किसी भी व्यक्ति की ओर इशारा करना होता है

तो इसी उंगली का सबसे ज्यादा लोग उपयोग करते हैं यह किसी को नंबर के रूप में समझाना होता है तो इसी का उपयोग करते हैं इसी के साथ देखा जाए तो पिन पकड़ते समय इसी उंगली का सबसे ज्यादा प्रयोग होता है.

अगर आपके पेट में दर्द होता है तो आप इस होली पर मसाज करते हैं तो आपके पेट का दर्द आराम हो जाता है क्योंकि दोस्तों इस उंगली का Intrestinal Tract से जुड़ा होता है.

मध्यमा उंगली ( Middle Finger )

आपके हाथों के सबसे बीच उंगली को मध्यमा उंगली कहते हैं दोस्तों और इसे इंग्लिश में Middle Finger कहते हैं अगर इस उंगली की बात करें तो लोगों को अपने सामने नीचे दिखाने के लिए इस उंगली का ज्यादातर प्रयोग करते हैं 

डॉक्टर के अनुसार इस होली पर मालिश करने से अगर आप को चक्कर आ रही है तो आपको राहत महसूस होने लगेगा और इसी के साथ रक्त परिसंचरण तंत्र में सुधार होता है माना जाता है कि अगर इस उंगली का विकास सामान्य है तो व्यक्ति में प्यार के गुण और सोमा नेता मौजूद होते हैं

अनामिका उंगली ( Ring Finger )

दोस्तों अनामिका उंगली को अंग्रेजी में Ring Finger कहते हैं मध्यमा उंगली के बाद अनामिका ओन्ली आती है और इस अनामिका उगली को धार्मिक महत्व दिया जाता है दोस्तों अगर आपके अनामिका उंगली के नाखून पर सफेद दाग होता है तो लोगों का मानना है कि आपके घर में बहुत ही अच्छा कुछ बदलाव आने वाला है.

जैसे इसी उंगली से है पूजा पाठ करने के बाद टीका लगाना शुभ माना जाता है इसी के साथ शादी ब्याह के समय में इसी होली में अंगूठी पहनाई जाती है क्योंकि सब लोग इसी उंगली को धार्मिक महत्व से ज्यादा मानते हैं.

कनिष्ठ उंगली ( Little Finger )

कनिष्ठ होली को अंग्रेजी में  Little Finger कहते हैं दोस्तों हाथ की सबसे छोटी उंगली जो होती है उसे ही कनिष्ठ उंगली कहते हैं यह अपने हाथों का सबसे आखरी उंगली होता है माना जाता है कि यह अनामिका उंगली की सहायता करता है

डॉक्टरों के अनुसार अगर आप के सर में दर्द हो रहा है तो इस कनिष्ठ होली को दबाने से आपके सर दर्द में राहत मिलने लगता है जिस व्यक्ति के कनिष्ठ उंगली पर सफेद दाग होता है उसका मतलब यह होता है कि उसे बिजनेस में बहुत तेजी से सफलता मिलती है.

और इसी के साथ अगर किसी भी व्यक्ति के किसी कोने में काला दाग होता है तो उसे असफलता का प्रतीक माना जाता है और किसी व्यक्ति की छोटी उंगली भी होती है तू भी उसे असफलता का प्रतीक माना जाता है.

जैसे कि महिलाओं की रोली अधिकतर छोटी होती है क्योंकि वह लोग भाऊक होते हैं 

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात की है Fingers Name in Hindi – उंगलियों के नाम हिंदी में आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके जरूर पूछें हम आपके कमेंट का जल्द ही रिप्लाई देंगे.

पैरों की Fingers Name से जाने अपना स्वभाव || Know Nature Through Foot Finger 

 अब हम जानने वाले हैं पैरों की Fingers Name से जाने अपना स्वभाव || Know Nature Through Foot Finger  दोस्तों अब हम आपको बताते हैं भारतीय शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति के पैर की उंगलियों को देख कर उस व्यक्ति के स्वाभाव व्यक्तित्व भविष्य भी बता सकते हैं.

भारतीय समुदायिक शास्त्रों के अनुसार कोई भी व्यक्ति जो मनुष्य के पैर से लेकर सिर तक के कोई भी अंग हो हर एक अंग में उसके शरीर का विशेष लक्षण पाया जाता है जैसे शरीर के अंगो का प्रकार रंग रूप आधारित के स्वभाव आदि ऐसी बहुत सारी चीजें होते हैं जो  हर एक मनुष्य में पाया जाता है.

 मनुष्य की उंगलियों को देख कर बहुत ही आसानी से बताया जा सकता है कि उस पुरुष या स्त्री का चरित्र विचार कार्यक्षमता कैसा है और हर मनुष्य का सबसे भिन्न-भिन्न होता है बहुत लोग का सामान होता है बहुत लोग का सामान नहीं होता है.

 आप इन विभिन्न आकार को देखकर अपने स्वभाव को पहचान सकते हैं कि हमारा स्वभाव कैसा है अगर आपके अंदर कोई विशेषता है तो उसे भी बड़े आसानी से पहचान लेंगे.

कर्म प्रधान व्यक्तित्व

 दोस्तों कोई भी व्यक्ति के पैर में अंगूठा और उसके पास में पाए जाने वाली दो उंगलियां एक समान होती हैं और बाकी हो रही है दूसरी उंगलियों से छोटी होती है तू इसकी विशेषता यह है कि वह व्यक्ति बहुत ही परिश्रमी होता है और कोई भी व्यक्ति को अपने परिश्रम और साहस के बल पर हर एक काम में सफल हो जाता है.

 इस आकार के पैर वाले इंसान दूसरे व्यक्ति के कार्य को देखकर उनका प्रशंसा भी कहते हैं इसी कारण से दूसरे लोग भी इन्हें बहुत पसंद करते हैं और दोस्तों ऐसे ही लोग अपने घर परिवार को बहुत ही अच्छी तरीके से संभालते हैं परिवार की सारी जिम्मेदारियां अपने ऊपर ले लेते हैं और ध्यान पूर्वक निभाते हैं.

अधिकार पसंद व्यक्ति

अगर किसी व्यक्ति के पैरों की उंगलियां अंगूठी से बिल्कुल ही घटते क्रम में चली जाती हैं (जैसे कि छोटे छोटे क्रम में) तू ऐसे व्यक्ति हमेशा अपनी विशेषता साबित करने की कोशिश करते रहते हैं और ऐसे व्यक्ति अपने अधिकार की बात करते रहते हैं. 

और ऐसे लोग अपने मन में ऐसे ही सोचते हैं कि जो मैं सोच रहा हूं या कर रहा हूं वही सही है और लोग यही बात माने कि जो मैं कर रहा हूं सही कह रहा हूं.

अगर कोई व्यक्ति इनके घर के लोग इनके इच्छा के विरुद्ध काम करते हैं तो तो ऐसे लोग को बहुत ही तेज गुस्सा आता है एक खास बात होती है कि यह हमेशा बाहर अपने गुस्सा नहीं दिखाते हैं.

और ऐसे व्यक्ति होते हैं जो चाहते हैं कि हमारा जीवन साथी भी हमारे रास्ते पर चलें लेकिन मेरा कहना है कि सब लोग कोई भी हो सब लोग एक दूसरे से मिल जुल कर रहना चाहिए और मिल जोड़कर एक साथ चलना चाहिए.

उनकी कार्यशैली सबसे भिन्न होती है

 यदि किसी व्यक्ति के अंगूठे के पास वाली उंगली या अधिक बड़ी होती है और दूसरी उगरिया छोटी होती हैं तो ऐसे व्यक्ति अपना कार्य अपने तरीके से करना पसंद करते हैं और ऐसे लोग हैं कोई भी कार्य कर्ता चाहते हैं तो सबसे पहले उस कार्य के बारे में पूरी प्लानिंग कर लेते हैं उसके बाद ही कार्य में लगते हैं.

और ऐसे व्यक्ति लोग सोचते हैं कि मैं कोई भी व्यक्ति हूं उससे अलग ही कार्य करूं ताकि मेरा नाम अलग ही माना जाए ऐसे व्यक्ति के घर में जो कोई भी हो या कोई वस्तु हो तो उसी में खुश रहते हैं.

नौकरी के मामले में नए नए कार्य करने की नए नए तकनीकी खोजने की क्षमता रखते हैं बिना हिचकीचाय किसी काम में लग जाते हैं और ऐसे व्यक्ति बातचीत करने का ढंग भी अलग होता है जिसे देखकर लोग बहुत ही पसंद करते हैं.

ऐसे व्यक्ति शांतिप्रिय होते हैं

 यदि किसी व्यक्ति के पैर का अंगूठा लंबा और बाकी उंगलियां छोटी होती हैं परंतु लंबाई में एक समान होती हैं अगर कोई ऐसा व्यक्ति है तो यह बहुत ही शांत स्वभाव का होता है.

ऐसे व्यक्ति लोग कोई भी कार्य कर रहे हैं तो बहुत ही शांति पूर्वक करते हैं और उसी काम में पूरा फोकस किए रहते हैं दूसरी तरफ मन नहीं भटखाते हैं और ऐसे व्यक्तियों में देखा जाता है कि बहुत ही कम गुस्सा करते हैं.

और ऐसे व्यक्ति लोग अपने दुश्मनों से भी प्यार से बात करके उनसे भी दोस्ती कर लेते हैं यदि कहा जाए कि यह लोग बहुत ही आलसी होते हैं तो बिल्कुल सही कहा जाता है क्योंकि कोई भी काम हो बहुत ही धीरे-धीरे करते हैं.

इस अन्न तथा स्वतंत्र विचार के व्यक्ति

दोस्तों जिन लोगों के पैरों में अंगूठे के पास वाली उंगली लंबी होती है और उसके अतिरिक्त सभी उंगलियां छोटी होती हैं लेकिन समान पाई जाती हैं तू ऐसे मनुष्य या व्यक्ति बहुत ही साहसी ऊर्जावान तथा स्वतंत्र विचार के होते हैं.

तथा ऐसे व्यक्ति किसी काम को पूरे दम और तन मन के साथ पूरा करते हैं और ऐसे व्यक्ति लोगों के मौज मस्ती ज्यादा पसंद करते हैं और कोई भी व्यक्ति हो उसके साथ मजाक करने में कतराते भी नहीं हैं.

ऐसे व्यक्ति कोई भी बात को गंभीरता से नहीं लेते हैं और अपने जीवन को बहुत ही आनंद लेते हैं अगर खुश रहना कोई सीखता है तो ऐसे व्यक्तियों से सीखना चाहिए और दूसरे के खुशी में भी यह लोग बहुत ही खुशी मनाते हैं.

6 उंगलियां वाले व्यक्ति

दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं जो हाथों की रेखा पर विश्वास करते हैं अब हम बात करने वाले हैं बहुत सारे व्यक्ति के 6 उंगलियां होते हैं तो हम अब आपको बताते हैं ज्योतिषी के अनुसार 6 उंगलियां व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होते हैं.

कुछ व्यक्ति के अंगूठे के पास छोटी उंगली होती है और किसी व्यक्ति के कहानी उंगली के बाद छठी  उंगलि होती है तब हम बताते हैं कि ऐसे व्यक्ति कैसे होते हैं जिसके पास  6 उंगलियां होता है.

ऐसा माना जाता है कि 6 उंगलियां वाले व्यक्ति 5 उंगलियां से ज्यादा अच्छा किसी कार्य को करते हैं अगर यह किसी के साथ रहते हैं तो उस व्यक्ति का फायदा ही फायदा होता है.

शास्त्रियों के अनुसार कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति के हाथ हो या पैरों में एक अतिरिक्त उंगली होती है छोटी उंगली के पास होती है तो उस पर बुध पर्वत तथा शुक्र पर्वत का प्रवाह होता है.

तथा ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति के पास 6 उंगलियां होती हैं वह बहुत भाग्यशाली होता है और ऐसे व्यक्ति दिमाग से बहुत तेज होते हैं और किसी काम को बहुत ही ईमानदारी से पूरा करते हैं.

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद है आप सभी को Fingers name in hindi का हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आप सभी को Fingers name से related कुछ भी समझ नहीं आया हो तो आप बेझिजक हमे कमेंट कर सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे |

हमने इस आर्टिकल में आप सभी को hand Fingers name के साथ साथ पेरो की Fingers name के बारे में भी बताया है | आप सभी हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिस से आप सभी के मित्रो को भी Fingers name के बारे में जानकारी मिल सके |