EWS In Hindi, Full Form, Meaning & Certificate

EWS In Hindi, Full Form, Meaning & Certificate

Ews In Hindi या Ews Full Form Hindi के बारे में जानकारी। जैसा कि सभी को मालूम ही होगा को EWS Certificate जिस स हम आरक्षण की प्राप्ति होती है इसको अंग्रेजी भाषा मे Reservation भी कहते है। जो कि किसी विशेष नागरिक को ही मिलती है। 

EWS In Hindi, Full Form, Meaning & Certificate
EWS in Hindi

आज हम EWS In Hindi के बारे में आप सभी को Meaning, Certificate , Full form, category आदि के बारे में जानकारी देंगे। यदि आप संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो EWS In Hindi का यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें। 

EWS आरक्षण को पहले केवल एस०सी० ( अनुसूचित जाति ) एस०टी० ( अनुसूचित जनजाति) तथा अन्य पिछड़ी वर्ग की जाति ही आरक्षण के पात्र थे परन्तु स्वर्ण जाति के लिए कोई व्यवस्था नही थी परन्तु इस सदी में अब हर प्रकार की जाति के EWS सर्टिफिकेट की व्यवस्था करने की कोशिश की जा रही है।

EWS Certificate In Hindi

हमारे देश के प्रधान मंत्री जो कि समय समय पर भारत के पिछड़े वर्ग के नागरिकों के लिए तरह तरह योजना लाते है जिस से उन्हें आर्थिक रूप से मदद भी मिल सके। 

जिसमे सरकार ने EWS सर्टिफिकेट की व्यवस्था की है जिससे भारत के पिछड़े वर्ग के नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी। EWS को सुरु एक ही उद्देश्य से किया गया है ताकि देश का गरीब नागरिक को आरक्षण मिल सके और वह भी अपने जीवन मे ऊंचे मुकाम पर जा सके। एसटी, एससी और ओबीसी के साथ साथ अब समान्य जाति के वर्ग के नागरिक भी इसका लाभ उठा सकते है।

इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन सर्टिफिकेट के जरिये पिछड़े वर्ग की जाति के नागरिक इस Certificate के जरिये आरक्षण का लाभ ले सके। यदि आपका अभी तक EWS certificate नही बना है हमारे लेख को अंत तक मे इसमें हम EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये के बारे में भी जानकारी देंगे। 

EWS Certificate का उद्देश्य हिंदी

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के उद्देश्य इतना है ताकि देश के कुछ पिछड़े वर्ग के नागरिक को आरक्षण मिल सके। भारत देश मे नही बल्कि अन्य देश मे भी ऐसे नागरिक होते है जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत होती है। परन्तु उनके सहायता के लिए कोई ऐसी योजना नही होती है जिस से वह अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत कर सके। 

यह भी पढ़े –

परन्तु अब भारत सरकार द्वारा ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की घोषणा की गई है जिस से देश मे गरीब वर्ग के नागरिक को आर्थिक रूप से सहायता की जायेगी जिस से उन्हें आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने की कोशिश की एक पहल होगी। 

EWS सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए जाति या धर्म की आवश्यकता नही बल्कि महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी। 

EWS सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।
  • बीपीएल राशन कार्ड।
  • बैंक स्टेटमेंट।
  • स्व-घोषणा पत्र।

EWS 10% आरक्षण लाभ

EWS सामान्य वर्ग के नागरिकों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए जारी किया गया है। EWS की श्रेणी में S.C. , S.T., General Category, O.B.C. तथा अन्य पिछड़े वर्ग की जाति शामिल की गई है। 

यदि EWS में 10 प्रतिशत का आरक्षण पाना चाहते है तो EWS सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है। नीचे EWS Certificate के फार्म है जिसको भर कर आप EWS के लिए आवेदन कर सकते है। 

EWS In Hindi के फायदे

EWS सर्टिफिकेट के फायदे क्या क्या है तो आपको ऊपर भी बताया था कि इसमें पिछड़े वर्ग की जाति को 10% आरक्षण की प्राप्ति होगी जिस से उन्हें आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी। ताकि वह अपनी आर्थिक स्तिथि को ठीक कर सके।

अगर General category की बात करे तो इस आरक्षण की सबसे अधिक आवश्यकता उन्हें ही थी क्योंकि उन्हें किसी भी श्रेणी ने आरक्षण नही मिल पाता था परन्तु अब General Category को ही नही बल्कि अन्य गरीब जाति को भी इसका फायदा होगा। 

EWS सर्टिफिकेट के अंतर्गत अब सामान्य जाति को 10% का आरक्षण मिलेगी और अब सामान्य जाति के नागरिक भी सरकार नौकरी , योजना आदि को कम परेशानी में प्राप्त कर सकते है। 

देश मे सबसे ज्यादा शिक्षा की आवश्यकता है अब EWS सर्टिफिकेट के जरिये शिक्षा क्षेत्र में 10% का आरक्षण मिलेगा जिस से देश की शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। जिस से देश का हर नागरिक शिक्षा को आसानी से पा सके।

EWS eligibility Criteria In Hindi 

इस सर्टिफिकेट को हर नागरिक नही बनवा सकता है। इसको बनवाने के लिए कुछ एलिजिबिलिटी है जिसमे चुनिंदा नागरिक ही EWS Certificate बनवा सकते है। 

EWS Certificate को आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति की श्रेणी वाले नागरिक ही बनवा सकते है परन्तु इस इस श्रेणी में कौन कौन आता है उसके लिए EWS Rule बनाये गए है ताकि हम यह जान सके कि कौन कौन व्यक्ति EWS Categories की श्रेणी में शामिल है और कौन कौन शामिल नही है। जिस से इसका लगबग केवल उपयोगी व्यक्ति ही उठा सके। इसलिए EWS rules का निर्माण किया गया है।

इसके नाम से ही यह सिद्ध हो रहा ह की सरकार द्वारा किन व्यक्ति को इस श्रेणी में रखा गया है इसका सीधा सा जवाब है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। यदि आप भी इस श्रेणी में शामिल हैं तो आप जल्द से जल्द EWS का लाभ प्राप्त करे। 

EWS सर्टिफिकेट के पात्र की सूची

  • लाभार्थी जनरल श्रेणी का है।
  • आवासीय फ्लैट क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से कम है।
  • आवासीय प्लॉट क्षेत्र 100 वर्ग गज (अधिसूचित नगर पालिकाओं) से कम होना चाहिए|
  • प्रति वर्ष आय 8 लाख से कम होनी चाहिए (केवल आठ लाख)
  • कृषि भूमि का क्षेत्रफल 5 एकड़ (पांच एकड़) से कम।

EWS Apply करने के लिए अधिकतम वार्षिक आय 

Family income cream layer limit के हिसाब से हमारे संपूर्ण परिवार की अधिकतम आय केवल 8 लाख होनी चाहिए यदि आपकी परिवार की आय 8 लाख से ज्यादा है तो आप EWS In Hindi के लिए आवेदन नही कर सकते है। 

अगर बात करे कि इसमें आपके परिवार की किन सदस्यों की आय को जोड़ा जाएगा तो आपके राशन कार्ड में जितने भी सदस्य होंगे उन सभी की आय को EWS की एलिजिबिलिटी के लिए जोड़ा जाएगा। 

यदि 5 सदस्यों का एक परिवार है परन्तु जिसमे से 4 सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ा गया है तो केवल 4 लोगो की ही आय को जोड़ा जाएगा। 

आपके संपूर्ण परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 8 लाख हो यदि इस से ज्यादा पाई जाती है तो आपको EWS की सूची से बाहर कर दिया जाएगा क्योकि यह योजना उन व्यक्ति को लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है और 8 लाख से कम कमाने वाले तक ही आर्थिक स्तिथि सरकार द्वारा खराब मानी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published