PWD क्या होता है | PWD Full Form in Hindi

PWD क्या होता है | PWD Full Form in Hindi

हम अपनी रोज़मर्रा में कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग करते है जो होते तो बहुत बड़े है लेकिन हम उन शब्दों को छोटा करके बोल देते है। लेकिन हमें पता नही लग पाता है कि उनका मतलब क्या है और संपूर्ण नाम ( Full form) क्या है? एक ऐसा ही शब्द PWD है जिसको बहुत ही ज्यादा बोला जाता है। इसलिए आज हमारी team ने सोचा आप सभी को PWD की Full Forum के बारे में बताया जाए। 

वे से कुछ लोगो को PWD Full Forum के बारे में पहले से ही मालूम होगा लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग है जिनको इसके बारे में नही मालूम है। में यह लेख उन्ही नागरिकों के लिए लिख रहा हूँ। अगर आप सभी PWD के बारे में जानने में इच्छुक है तो हमारे इस लिख के साथ अंत तक बने रहे। 

हमारी team केवल आप सभी को PWD के बारे में ही नही बल्कि आप सभी के लिए एक पूरी full form की series ले कर आयी है जिसमे आप सभी को केवल Full Form के बारे में ही बताया जाएगा। 

Full Form Of PWD बताने के साथ साथ मे आप सभी को PWD Means या PWD Candidate Meaning भी बताऊंगा। कुछ लोग What Is PWD? को अकसर google पर search करते है तो आज में अपने इस लेख में PWD क्या है सभी जानकारी हिंदी में दूँगा। तो अब हम सभी अपने इस लेख को ज्यादा लंबा नही करेंगे तो चलिए शुरू करते है।

PWD क्या है? What Is PWD In Hindi? 

जब भी किसी शहर या कस्बे में रोड, अस्पताल, आदि को बनाने का काम होता है तब एक ऐसे विभाग की जरूरत पड़ती है जो इस काम की देख रेख कर सके। जिसमे सड़क आदि के निर्माण में जी भी चीज की आवश्यकता होती है जैसे पानी, पेयू जल आदि को पहुंचने का कार्य करता है। इसके अलावा जिस भी अन्य वस्तुओं की जरूरत होती है वह सभी वस्तु समय पर पहुँचने का कार्य PWD विभाग करता है।

PWD का कार्यालय भारत के हर राज्य में होता है। PWD विभाग अपने राज्य स्तर पर सरकार की निगरानी में कार्य करता है। जिस से यह विभाग कुछ भी फर्जी कार्य या गलत काम का भागीदारी ना बन सके। इसी लिए सरकार PWD पर अपनी निगरानी रखती है। 

Full Form Of PWD Hindi

PWD क्या होता है | PWD Full Form in Hindi

PWD का अंग्रेजी में संपूर्ण नाम “PUBLIC WORK DEPARTMENT” होता है। इसका हिंदी में संपूर्ण नाम ” लोक निर्माण विभाग ” कहते है। तथा इसको संक्षेप में PWD कहते है। 

जैसा कि ऊपर ही मेने आपको परिचित किया कि था कि यह विभाग केंद्र सरकार की निगरानी कार्य करता है परंतु राज्य सरकार भी इसमे अपना योगदान निभाती है। 

PWD के कुछ मुख्य कार्य ?

जब भी सरकार द्वारा इनको किसी जगह पर सड़क, अस्पताल, आदि के निर्माण के लिए सूचना दी जाता है तब यह विभाग सरकार के आदेशो के अनुसार सभी कामो को करवाता है। 

हम सभी ने उन कामो के बारे में विस्तार के बारे में पढना चाहते है तो नीचे हम सभी ने PWD के कार्य के बारे में विस्तार में लिखा है आप इन्हें जरूर पढ़ें। 

पुल निर्माण व मर्रामत आदि

वैसे शहर में पुलों की संख्या बहुत ही अधिक होती है। जब भी उनकी मर्रामत का समय आता है तब PWD को सूचना दी जाती है जिस से वह सरकार के आदेशों के अनुसार अपने कार्य को अंजाम देते है।

जब किसी शहर या गाँव मे कोई नया पुल का निर्माण किया जाता है तब भी PWD ( लोक निर्माण विभाग) को इस काम के अतर्गत लिया जाता है। 

सड़क निर्माण

आप सभी ने अकसर देखा होगा जब भी किसी सडक का निर्माण किया जाता है तो एक ही प्रकार की वस्त्र पहने एक संघ सड़क के निर्माण की प्रतिक्रिया को भड़ता है। 

PWD ही सड़को के निर्माण में अपना संघ की सहायता से सभी कार्य को करवाता है। 

पानी जल पेयू जल की व्यवस्था

जब भी किसी जगह पर कंस्ट्रक्शन का कार्य चलता है। तब भी PWD अलग अलग जगहों पर पानी पेयू की व्यवस्था करती है। 


Faqs

[rank_math_rich_snippet id=”s-722620bf-e87d-4dd1-a22d-300637491669″]


अंतिम शब्द

आप सभी को PWD का संपूर्ण नाम के बारे में पता चल ही गया होगा। अगर आप सभी को हमारे लेख से कोई भी समस्या आती है तो आप हमें comment करके अपने सवाल के बारे में चर्चा कर सकते है। 

PWD एक ऐसा शब्द था जिसके बारे में सुना तो हर कोई लेता है मगर इसकी परिभाषा के बारे में बहुत ही कम लोगो को मालूम है। तो हमने अपने इस लेख द्वारा आप सभी की इस समस्या का भी समाधान कर दिया है। 

यदि आप सभी का कोई मित्र जिसको PWD के meaning आदि के बारे में नही मालूम हो आप सभी उसको हमारा यह लेख जरूर शेयर करे जिस से आप सभी का मित्र भी PWD से जुड़ी हुई सभी सवाल के बारे में जान सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published