ISA Full Form – ISA का फुल फॉर्म क्या है?

ISA full form का प्रयोग कंप्यूटर के छेत्र में किया जाता है। हालांकि ISA का प्रयोग सूर्य ऊर्जा और steel के छेत्र में भी किया जाता है। अगर आपको इन सबकी full form के बारे में पता नही है ,तो कोई बात नही है, आज की इस पोस्ट में हम आपको full form of ISA के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है। इस पोस्ट में ISA के बारे में ओर इसके बदलते स्वरूप के बारे में बात करेंगे।

जब हम कोई परीक्षा देते है ,तो हमे ISA full form के बारे में एक या दो सवाल देखने को मिल जाते है। ऐसे में हमे ISA के बारे में सही जानकारी नही होने के कारण हम सवाल गलत कर देते है, और इससे हमें काफी नुकशान देखने को मिलता है। ISA की full form के साथ साथ आपको अलग-अलग छेत्रो में इसके उपयोग के बारे में भी जानकारी रखना जरूरी है।

ISA का पुरा नाम क्या है – What is the full form of ISA in Hindi ?

ISA Full Form – ISA का फुल फॉर्म क्या है?

ISA को Industry Standard Architecture के नाम से पहचाना जाता है। यह कंप्यूटर की बस पर आधारित है। इसको कंप्यूटर बस के नाम से भी जाना जाता है। इस बस के द्वारा हमारे कंप्यूटर के motherboard को expansion card कार्ड के साथ जोड़ा जाता है। पहले हमारे computer को बाहरी expansion card के साथ नही जोड़ा जा सकता था। लेकिन जब इस बस का निर्माण किया गया , तब से हमारे लिए कंप्यूटर motherboard को अन्य expansion card के साथ जोड़ना आसान हो गया है।

ISA bus के आविष्कार के बारे में जानकारी-

इस बस का पहली बार आविष्कार सन 1981 में किया गया था। जब इसका आविष्कार किया गया था, तब यह वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि मानी गई थी। ISA bus ( full form of ISA) का आविष्कार एक mark dean नाम के वैज्ञानिक ने किया था। इस वैज्ञानिक ने ias bus को pc/at bus का नाम दिया था। काफी सालो तक ias bus को pc/at bus के नाम से जाना जाता था ।

शुरू में 8 bit pc bus का निर्माण किया गया था। और यह ibm कंपनी के intel कंप्यूटर की 8088 microprocessor में काम करती थी। लेकिन यह बस 8 बिट से बड़े कंप्यूटर में काम नही करती थी। ओर ias इसके full form के शार्ट नाम से जाना जाता था।

16 बिट ओर 32 बिट pc बस के बारे में जानकारी

जब मार्क डीन ने बस की खोज की , तब यह 8 बिट pc बस के रूप में जानी जाती थी। लेकिन जैसे जैसे कंप्यूटर के अन्य पार्ट्स में सुधार होता गया , तो शक्तिशाली बस की जरूरत महसूस होने लगी। ऐसे में सन 1984 में 16 बीट बस का निर्माण किया गया और फिर सन 1993 में 32 बिट बस का निर्माण कर लिया गया। ईन सबको pc/at bus के नाम से ही जाना जाता था। ISA full full के Industry Standard Architecture नाम याद रखने में कठिन होने के कारण इसे ISA full form ओर ISA full form in computer के नाम से पहचाने जाने लगा।

क्या आधुनिक कंप्यूटर में बस देखने को मिलती है

जब 1984 में 16 बीट pc बस का निर्माण किया गया , तो यह बस intel के processer के साथ work करने में नाकाम रही। ऐसी स्तिथि में वैज्ञानिकों के सामने एक नई खोज की चुनोती खड़ी हो गई। कुछ सालों की रिसर्च के बाद सन 1990 में ISA bus को बदलकर pci local bus को रिप्लेस कर दिया गया । ओर इसके बाद के कंप्यूटर में pci bus का इस्तेमाल किया जाने लगा

Pci को Peripheral Component Interconnect के नाम से जान जााता है। यह pci bust 1981 में निर्माण की गई ISA bus के मुकाबले काफी मजबूत थी ओर इसके कार्य करने की स्पीड भी बढ़िया थी।

धीरे धीरे ias bus ओर pci bus को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए microsoft ने intel कंपनी से meetup किया और फिर 1993 में एक बार फिर pnb ISA bus ( pnb ISA bus full form) का निर्माण किया गया।

यह वैज्ञानिको के अनुसार अब तक कि सबसे प्रभावशाली ओर गतिशील bus है, जिसका उपयोग 32 बिट ओर 64 बिट कंप्यूटर के लिए किया जाता है। Pnp full form को plug and play के नाम से जाना जाता है। अभी हम जब भी नया कंप्यूटर खरीदने जाते है, तो उनमे plug and play ISA बस का देखने को मिलता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है, की इससे आपके sound card ओर modem को बहूत जल्दी सेटअप कर दिया जाता है। क्योंकि इसके कार्य करने की स्पीड भी अन्य बसों के मुकाबले काफी ज्यादा होती है।

जब वैज्ञानिकों ने 1981 में 8 बीट बस का निर्माण किया था, तो यह सिर्फ singal user ओर singal systam के साथ वर्क करती थी। लेकिन आधुनिक कंप्यूटर का कार्य करने की गति इतनी तेज हो चुकी है,की अब सेकड़ो यूजर एक साथ वर्क कर सकते है।

सूर्य ऊर्जा में ISA के बारे में जानकारी

ISA सब्द का उपयोग सिर्फ कंप्यूटर छेत्र के लिए ही नही किया जाता है, बल्कि सौर ऊर्जा के लिए भी किया जाता है। कभी कभी एग्जाम में भी सौर ऊर्जा ISA के सवाल पूछे जाते है। ऐसे में हमे ISA वर्ड से शुरू होने वाली सभी ISA के बारे में जानकारी रखना जरूरी है

सौर ऊर्जा के लिए ISA वर्ड की फुल फॉर्म को International Solar Alliance के नाम से जाना जाता है। ISA को हिंदी भाषा मे अंतरास्ट्रीय सौर संगठन के नाम से जाना जाता है। इस मे कुल सदस्य देशों को संख्या 111 है, जिसमे भारत देश भी शामिल है। और आपको जानकर खुशी होगी, की इन सब देशों का नेतृत्व भारत देश ही कर रहा है, क्योंकि सोर ऊर्जा उत्पादन के मामले में भारत अन्य देशों से काफी आगे है।

ISA सौर संगठन के बारे में जानकारी

इस संगठन का निर्माण 2015 में फ्रांस में किया गया था। अंतरास्ट्रीय सौर संगठन का प्रमुख उद्देश्य ऊर्जा को बचाना है , ओर काम मे ली गई ऊर्जा को दोबारा काम मे आने लायक बनाना है। इसमे सौर ऊर्जा पर कार्य करने के लिए जोर दिया जाता है। इस संगठन का कार्य सौर ऊर्जा के साथ साथ जलवायु गुणवत्ता, वायु गुणवत्ता को सुधारकर प्राकृतिक संतुलन बनाये रखने के लिए कार्य करना है। इस संगठन को short में full form of ISA के नाम से पहचाना जाता है।

अलग अलग छेत्रो के लिए ISA full फॉर्म के बारे में जानकारी

ISA एक word है जिसका प्रयोग अलग अलग छेत्रो के short form दर्शाने के लिए किया जाता है। ISA को सबसे ज़्यादा कंप्यूटर Industry Standard Architecture ओर सौर ऊर्जा International Solar Alliance के लिए सबसे ज़्यादा यूज किया जाता है। लेकिन इनके अलावा भी कई छेत्र ऐसे है ,जिनके लिए ISA word को उनकी शार्ट फॉर्म के लिए काम मे लिया जाता है। हम ऐसे 10 महत्वपूर्ण ISA की फुल फॉर्म के बारे में बता रहे है ,जिनके शार्ट नाम के लिए ISA word का यूज किया जाता है।

Faqs

ISa full form in steel क्या होता है।

इसे Indian Standard Equal/Unequal Angle के नाम से जाना जाता है

Isa full form angles क्या होती है।

इसकी फुल फॉर्म को indian standard equal leg angles है।

टैलीकम्युनिकेशन के लिए isa की फुल फॉर्म क्या होती है

इसकी फुल फॉर्म Innovative Slot Allocation होती है।

ISA full form in electronics

इसकी फुल फॉर्म Instrumentation Society of America होता है।

Computer hardwere में isa की फुल फॉर्म क्या होती है।

Computer hardwere के छेत्र में isa की फुल फॉर्म Input Signal Amplifier होता है।

बैंकिंग के छेत्र में isa की फुल फॉर्म को किस नाम से जाना जाता है

बैंकिंग छेत्र में isa की फुल form को Information Systems Audit के नाम से जाना जााता है।

फाइनेंस के छेत्र में isa को किस नाम से जाना जाता है।

फाइनेंस के छेत्र में isa की full form को International Standard On Auditing के नाम से जाना जााता है।

इसके अलावा और भी अन्य छेत्रो में ISA word को short form के लिए काम मे लिया जाता है, लेकिन हमे उनसे रिलेटेड फुल फॉर्म के प्रशन नही पूछे जाते है। इसलिए आपको इस पोस्ट में महत्वपूर्ण फुल फॉर्म के बारे में ही बताया गया है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने ISA full form के बारे में बताया है। अगर आप नया कंप्यूटर खरीदने जा रहे है,तो आपको इसकी फुल फॉर्म ओर इस बस के बारे में जानकारी होना जरूरी है। क्योंकि अगर हमे इन सब चीज़ों के बारे में जानकारी नही होने पर बाद में sound card, modem, pritner, scanner, disk controller का उपयोग करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ISA full form का प्रयोग अलग अलग वस्तुओ के लिए किया जाता है, और कभी कभी शार्ट फॉर्म में हम confused हो जाते है। इसलिए ISA वर्ड से शुरू होने वाली सभी full form को याद रखना जरूरी है। क्योंकि कभी कभी हमे परीक्षाओ में भी ISA full form के सवाल देखने को मिलते है। ऐसी स्तिथि में option के अनुसार सवाल का जवाब दिया जाता है। ISA full form का प्रयोग सूर्य, ऊर्जा, कंप्यूटर , कॉलेज, स्टील आदि छेत्रो के लिए अलग अलग हो सकता है।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है, तो आप इसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, ओर whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे , जिससे कि उन्हें भी full form of ISA के बारे में सही जानकारी मिल सके

Leave a Comment