ANM Full form in hindi | ANM क्या है?

क्या आपको पता है, की ANM full form क्या होती है। अगर आप एक महिला है, तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए, क्योंकि ANM course को महिलाओ के लिए ही बनाया गया है। इस कोर्स को करने के बाद महिलाएं और लड़कियां आसानी से जॉब प्राप्त कर सकती है। ऐसे में अगर आप भी अपना कैरियर बनाने के बारे में चिंतित है, तो आप ANM का कोर्स करके अपना कैरियर बना सकते है। इस कोर्स को करने से पहले आपको इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है, लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है, तो कोई बात नही है, क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको , ANM kya hai, ANM kaise kare ओर ANM full form in hindi के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है।

एएनम कोर्स (full form of ANM) करने के बाद महिलाओ के लिए रोजगार के अवसर खुल जाते है। इस कोर्स को करने के बाद महिलाएं आसानी से सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और निजी अस्पतालों में nursing का काम कर सकती है। ओर अच्छा खासा पैसा कमा सकती है। आजकल लोगो को कैरियर बनाने और जॉब प्राप्त करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है , लेकिन एएनम नर्सिंग (ANM nursing full form) करने के बाद जॉब पाना बहूत आसान हो जाता हैै, ओर यह महिलाओ के लिये एक बहतरीन कैरियर के विकल्प हो सकता है। यहां आपको ANM kya hai ओर इसकी जानकारी  ANM full form in hindi में बता रहे है।

ANM full form in hindi 

एएनम एक नर्सिंग कोर्स होता है, जो चिकित्सा छेत्र से जुड़ा हुआ है। इस कोर्स को सिर्फ महिलाएं ही कर सकती है, क्योंकि इस कोर्स को सिर्फ महिलाओ के लिए ही बनाया गया है। ईस कोर्स में आपको चिकित्सा छेत्र के बारे में बेसिक जानकारी दी जाती है। इस कोर्स में आपको अस्पतालों , स्वास्थ्य केंद्र  ओर एनजीओ आदि में काम करने के बारे में सिखाया जाता है। ओर मरीजो के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के बारे में जानकारी दी जाती है, जिससे कि कोर्स पूरा होने के बाद नर्सेज डॉक्टर के कार्य मे सहायता कर सके।

एएनएम कोर्स करने के बाद महिलाओ के सामने सरकारी नोकरी ओर प्राइवेट जॉब करने के दोनों रास्ते खुल जाते है। सरकारी अस्पतालों, सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों , आदि में काम करने के लिए आपको सरकारी जॉब के लिए अप्लाई करके एग्जाम पास करना होता है। लेकिन प्राइवेट जॉब करने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई एग्जाम नही देनी पड़ती है। ऐसे में यह कोर्स महिलाओ के लिए एक बेहतरीन कैरियर का विकल्प माना जाता है।

एनएम में भी चिकित्सा चिकित्सा के छेत्र में अलग-अलग कोर्स होते है। ऐसे में अगर आप भी ANM कोर्स करने जा रहेहै, तो आपको ANM करने के लिए बढ़िया कॉलेज, ANM syllabus,  ANM के सभी कोर्स ANM full form in medical, full form of ANM के सभी कोर्सेज के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है।

ANM full form in hindi { medical, nursing}

ANM full form (full form of ANM) को Auxiliary Nurse Midwifery के नाम से जाना जाता है। यह चिकित्सक के छेत्र से जुड़ा हुआ कोर्स है, जिसका निर्माण महिलाओ के लिए किया गया है। इसमे महिलाओ को डॉक्टर के कार्य मे साहयता ओर मरीज की देखभाल करने के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। इसको शार्ट भाषा मे एनएम (full form of ANM) के नाम से जाना जाता है।

एनएम की हिंदी में फुल फुल ( ANM full form in hindi) सहायक नर्स प्रसूति विधा कोर्स के नाम से जाना जााता है। यह नाम याद रखने में कठिन होने के कारण ज़्यादातर लोग इसे एएनएम के नाम ही पहचान जाता है, यही कारण है इस  ANM full form in medical, full form of ANM, ANM nursing full form को एएनएम के नाम से याद रखा जाता है।

एएनएम कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

एनएम का कोर्स करने के लिए कुछ योग्यताएं निश्चित की गई है, अगर आप इन योग्यता को पूरा करते हैं तो आप एनएम कोर्स करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। यहां पर हम आपको एनएम कोर्स करने के लिए सभी आवश्यकताओं के बारे में बता रहे हैं।

1 . एएनएम कोर्स करने के लिए आपके पास राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल से 12 कक्षा पास की मार्कशीट होना जरूरी है।

2 . एनएम कोर्स करने के लिए 12 कक्षा मैं कम से कम 45% से अधिक नंबर प्राप्त होने चाहिए।

3 . इस कोर्स को करने के लिए आवेदन करता का शारीरक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिये।

एएनएम कोर्स करने के लिए आयु सीमा के बारे में जानकारी

एनएम कोर्स करने के लिए आपकी आयु सीमा पूरी होना जरुरी है। अगर आपकी आयु सीमा पूरी नहीं हुयी है, तो आपको ANM कोर्स के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते है तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

1  . इस कोर्स को करने के लिए आवेदन कर्ता  की आयु कम से कम 17 साल और 35 साल से अधिक नही होनी चाहिए।

2 . एमएम कोर्स के लिए sc और st  वर्क के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा मैं 3 वर्ष की छूट दी गई है।

एएनएम कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी

ANM का कोर्स करने के लिए आपके पास 2 रास्ते है। आप सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों से एएनएम का कोर्स कर सकते है। यहां हम आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेजो से ANM nursing कोर्स करने की प्रॉसेस के बारे में बता रहे है।

सरकारी कॉलेज से एएनएम का कोर्स करने के लिए आपको ANM nursing course के फॉर्म के लिए आवेदन करना पड़ता है। इसके लिए सरकारी कॉलेजो में हर साल एएनएम के कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है। ज़्यादातर कॉलेजो में आपको 12 क्लास के मार्क्स के आधार पर एएनएम में प्रवेश दिया जाता है। इसके लिए आपको आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने का इन्तजार करना होता है। जब कॉलेजो में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो, तब आपको ANM nursing full form कोर्स के लिए आवेदन करना है। आपके 12 क्लास में जितने ज्यादा मार्क्स होंगे , उतना ही सरकारी नर्सिंग कॉलेज में नंबर आने का चांस बढ़ जाएगा। क्योंकि इसका कटऑफ 12 क्लास के नम्बरो के आधार पर बनाया जाता है।

अगर आपके 12 क्लास में बहूत कम मार्क्स है, तो आप प्राइवेट कॉलेज से भी एएनएम नर्सिंग का कोर्स (ANM nursing full form) कर सकते है। प्राइवेट कॉलेज से नर्सिंग करने के लिए आपको सिर्फ फीस जमा करवानी होती है, ओर आप बड़ी आसानी से एएनएम (ANM full form in medical) कर सकते है।

एएनएम कोर्स की फीस के बारे में जानकारी

एएनएम की फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेजो में अलग अलग देखने को मिलती है। अगर आप सरकारी कॉलेज के माध्यम से एएनएम का कोर्स करते है, तो आपको ज़्यादा फीस जमा नही करवानी पड़ेगी , क्योंकि सरकारी कॉलेजों में प्राइवेट कॉलेजो की तुलना में बहूत कम फीस ली जाती है। लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेजो से एएनएम का कोर्स करते हो, तो आपको 60,000 से लेकर 180000 रुपये तक कि फीस का भुगतान करना होगा। इसलिए हमेशा कोसिस करे की, आपका नंबर सरकारी कॉलेज में आ जाये।

ANM nursing  course  syllabus

एएनएम कोर्स 2 साल का कोर्स होता है। इसमे दोनों सालो का syllabus अलग अलग होता है। पहली साल में आपको बच्चो की देखभाल करने और डॉक्टर के कार्य मे सहायता करने के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। ANM के दूसरे साल में आपको टीकाकरण, अस्पतालो में काम करने, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में काम करने के बारे में जानकारी दी जाती है। यहां आपको ANM full form कोर्स के सिलेबस के बारे में बता रहे है।

ANM first year syllabus

  • Health Promotion
  • Community Health Nursing
  • Primary Health Care Nursing
  • Child Health Nursing

ANM second year syllabus

  • Midwifery education
  • Health Center Management education

एएनएम जरने के बाद जॉब कहा पर मिलेगी – {ANM full form }

एएनएम करने के बाद आपके लिए जॉब के अवसर खुल जाते है। आज अस्पतालो में मरीजो की संख्या बढ़ रही है, लेकिन नर्सओ की संख्या में ज़्यादा इजाफा नही हो रहा है, ऐसे में अगर आप ANM करती है, तो आपको बहूत आसानी से जॉब मिल जाएगी।

एएनएम करने के बाद आपको मुख्यत, सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राइवेट अस्पतालों, ngo, नर्सिंग होम, मेडिकल कॉलेजो ओर ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण करने के लिए, ओर डॉक्टर के कार्य मे सहायता करने के लिए नर्सिंग की जॉब मिल जाएगी।

अगर आप सरकारी अस्पतालों या सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में काम करए है, तो आपकी सेलरी 20 हज़ार से 50 हज़ार तक हो सकती है। लेकिन अगर आप प्राइवेट अस्पतालों में जॉब करते है, तो आपको 10 से 15 हज़ार रुपये की शुरुआती सेलरी दी जाती है, जो आगे बढ़कर 20 हज़ार से 30 हज़ार रुपये महीने के हो सकते है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने ANM full form के बारे में बताया है। अगर आप एक महिला है, तो ANM का कोर्स आपके लिए एक अच्छा कैरियर का option हो सकता है। एएनएम को सिर्फ महिलाओ के लिए बनाया गया है।  इसलिए अगर आप अच्छी जगह जॉब प्राप्त करना चाहते है, तो आपको एएनएम जरूर करना चाहिए। एनएम करने के बाद आप gnm की पढ़ाई भी कर सकती हो।

अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपको ANM full form in hindi के बारे में जानकारी होना जरूरी है। क्योंकि हमसे कोई भी सामान्य ज्ञान के लिए ऐसे सवाल पूछ सकता है। इसलिए आपको, ANM kya hai, ANM full form in hindi, ANM full form in medical, full form of ANM  की सभी फुल फॉर्म को याद रखना जरूरी है।  अगर आपके मन मे  ANM full form से संबंधित कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment