ASI Full Form | ASI की फुल फॉर्म क्या है?

ASI full form : ASI की नोकरी की तैयारी करने से पहले होम ASI क्या है और ASI full form का क्या मतलब होता है। इन सबके बारे में जानकारी होना जरूरी है। ASI पुलिस विभाग में पुलिस अधिकारी से संबंधित पद होता है, जो थानों में कार्य करते है। ऐसे में अगर आप गवर्मेंट जॉब के लिए कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हो, तो आपको ASI की एग्जाम ज़रूर देनी चाहिए। इसलिए आपको ASI kya hai, ASI full form क्या होती है, ओर police में ASI का क्या मतलब होता है, इन सब के बारे में ज्ञान होना जरूरी है, तभी हम अच्छे से ASI एग्जाम की तैयारी कर सकते है।

ASI पुलिस डिपार्टमेंट में एक स्टार पुलिस निरक्षक का पद होता है। यह एक जांच अधिकारी भी हो सकता है, क्योंकि कुछ विशेष मामलों में ASI को निरक्षण ओर जांच करने की शक्तियां प्राप्त होती है। एक सहायक उपनिरीक्षक पुलिस अधिकारी की शक्तियां कांस्टेबल से ज़्यादा होती है। इसलिए ASI को कभी कभी सब इंस्पेक्टर की अनुपस्थिति में सब सब इंस्पेक्टर के कार्य करने की शक्तियां प्राप्त है। इस पोस्ट में हम ASI से संबंधित सभी ASI full form ओर ASI full form in police सभी के बारे में बता रहे है।

एक ASI बनने के लिए आपको assistant Sub Inspector की परीक्षा को पास करना जरूरी है। अगर आप ASI की परीक्षा पास करते है,तो आपको भारतीय सुरक्षा बलों, पुलिस विभाग, crpf में आपको ASI का पद प्राप्त होता है। यहां ASI क्या होता है, ASI कैसे बने, ASI full form in hindi के बताया गया है।

What Is The Full Form Of ASI | ASI का फुल फॉर्म क्या है?

ASI क्या है

ASI full form के बारे में जानने से हमे ASI क्या होता है, ओर ASI के क्या कार्य होते है, इन सबके बारे में जानकारी होना जरूरी है। आपको एयरपोर्ट, cisf, crpf search operation ओर पुलिस विभाग में ASI का पद देखने को मिलता है। सांमन्य भाषा मे ASI को सहायक उप निरीक्षक के नाम से जाना जाता है। यहां आपको ASI क्या होता है, ओर ASI full form के बारे में बता रहे है।

ASI full form

ASI full form को Assistant Sub-Inspector के नाम से पहचाना जाता है। इसको नॉन गजीटेट पुलिस अधिकारी के नाम से भी जाना जाता है। ASI पुलिस की पहचान कंधे पर लगे एक स्टार के प्रतीक से की जाती है, एक स्टार के नीचे आपको लाल और नील रंग की पटिया देखने को मिलती है। ASI का पद police डिपार्टमेंट से लेकर, bsf, itbp, crpf cisf सभी प्रकार के सुरक्षा बलों में भी देखने को मिलता है। full form of ASI

ASI full form in Hindi 

ASI full form in hindi का मतलब असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर होता है। हिंदी भाषा मे इसे सहायत उप निरीक्षक के नाम से जाना जाता है। ज़्यादातर लोग इसको शार्ट भाषा मे ASI के नाम से याद रखते है । लेकिन ज़्यादातर लोगो को ASI की full form का पता नही होता है। ज़्यादातर लोग ASI full form, full form of ASI, ASI full form in police, ASI police full form का अलग अलग मतलब निकाल लेते है, लेकिन इन सबका मतलब Assistant Sub-Inspector ही होता है।

ASI क्या होता है ओर ASI का कार्य क्या होता है

ASI भारतीय पुलिस विभाग में पुलिस बल से संबंधित एक पद होता है। एक ASI police अधिकारी को non-gazetted पुलिस अधिकारी के नाम से के भी जाना जाता है। ASI को असिस्टेंस सब इंस्पेक्टर के नाम से भी पहचान जाता है। ASI का पद सिर्फ पुलिस डिपार्टमेंट के लिए ही नही बल्कि अन्य छेत्रो bsf, crpf, itbp, bsp सीमा सुरक्षा बलों में भी ASI की पोस्ट देखने को मिलती है। अलग अलग डिपार्टमेंट में ASI के अलग अलग कार्य हो सकते है।

एक ASI की पहचान के तौर पर उसके शरीर के कंधों पर एक स्टार का निशान देखने को मिलता है, ओर ASI के कंधों पर लाल और नील कलर की पटिया देखने को मिलती है। इसमे एक स्टार के नीचे पहले लाल कलर की पट्टी देखने को मिलती है, ओर लाल कलर की पट्टी के नीचे नील कलर की पटि होती है।

पुलिस डिपार्टमेंट में ASI की शक्तियां एक कांस्टेबल ओर हेड कांस्टेबल से ज़्यादा होती है। एक ASI का प्रमुख कार्य सब इंस्पेक्टर ओर इंस्पेक्टर की जांच , निरीक्षण गतिविधियों में सहायता करना होता है। ASI को विशेष परिस्थितियों में सब इंस्पेक्टर की शक्तियों पर कार्य करने का अधिकार प्राप्त होता है, इसलिए कुछ मामलों में ASI जाँच अधिकारी या निरीक्षक अधिकारी भी हो सकता है।

ASI के प्रमुख कार्य क्या होते है 

ASI  पुलिस अधिकारी एक चौकी का प्रभारी भी होता  है। यह पुलिस चौकी से संबंधित सभी प्रकार के कार्य करता है। ओर इंस्पेक्टर ओर सुब इंस्पेक्टर की जांचों से संबंधित रिपोर्ट के आधार पर अपराधियो को पकड़ने का कार्य करता है। एक ASI की शक्तियों इंस्पेक्टर से कम होती है, लेकिन कुछ सार्वजनिक महत्व के विषय की जांच ओर निरीक्षण तथा अपने विवेक के आधार पर निर्णय लेने की शक्तियां प्राप्त होती है।

पुलिस डिपार्टमेंट के अलावा bsf ओर itbp में भी ASI का पद देखने को मिलता है। एक ASI bsf ओर itbp सुरक्षा सीमा बालो में गस्ती पलटन वाली टीमो का प्रमुख प्रभारी होता है, जो इन टीमो को नेतृत्व करता है और गस्ती पलटन टीमो को प्रक्षिक्षित करता है। गस्ती टीम का मैनेजमेंट करने का पूरा कार्य ASI के द्वारा ही किया जाता है।

Cisf से सम्बंधित सुरक्षा का कार्य भी ASI के द्वारा ही किया जाता है। cisf को केंद्रीय आद्योगिक सुरक्षा बल के नाम से जाना जाता है। एक ASI नियंत्रण कक्ष ओर नियंत्रण कक्ष की टीमो का नेतृत्व करके सुरक्षा के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रशिक्षित करता है। यह अपराधियो को पकड़ने के लिए रणनीति बनाने का कार्य करता है। यहां हम आपको cisf में ASI full form से संबंधित सभी प्रकार के कार्यो के बारे में बता रहे है।

ASI के Airport Security से संबंधित कार्य

एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी के कार्य के लिए ASI को तैनात किया जाता है। हर रोज एयरपोर्ट पर हज़ारो यात्री यात्रा करने के लिए आते है। ऐसे में ASI का प्रमुख कार्य हवाई अड्डो को सुरक्षा प्रदान करना है । इसका प्रमुख कार्य हवाई अड्डो पर संधिगत गतिविधियों के ऊपर नज़र रखकर हवाई अड्डो को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करता है। यह कार्य ASI full form in police के अंतर्गत ही आता है।

ASI की Search Operation से संबंधित शक्तियां 

ASI पुलिस पद पर तैनात व्यक्ति search operation से संबंधित सभी प्रकार के कार्य करते है। इसमे ASI संधिगत गतिविधयों के बारे में पता लगता है। अगर कोई विषय सार्वजनिक महत्व का होता है, तो ASI अपने विवेक केआधार पर तुरंत कार्यवाही कर सकता है और संदिगत गतिविधियों का पता लगाकर अपराधियो को पकड़ने के लिए कार्यवाही करता है।

अपराधियो को पकड़ने की शक्तियां 

इसक छेत्र में ASI को असीम शक्तियां प्राप्त होती है। अगर कोई व्यक्ति अपराध करके फरार हो जाता है। तो ऐसी स्तिथि में ASI अपराध करने वाले व्यक्तियों की खोज करके उन्हें पकड़ता है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति संदिगत गतिविधियों में लिप्त होता है, तो ASI बिना किसी उच्च अनुमति के संधिगत व्यक्ति को थाने में लेकर जा साथ है, ओर पूछताछ कर सकता है। कुछ विशेष परिस्तिथयो में ASI को लाठीचार्च करने का पूरा अधिकार प्राप्त होता है। इस विषय मे एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को कांस्टेबल से ज़्यादा शक्तियां प्राप्त होती है।

ASI police बनने के बारे में जानकारी  

ASI बनने के लिय आपको ASI की परीक्षा पास करनी होती है। इसमे शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा के माध्यम से सलेक्शन किया जाता है। शारीरिक दक्षता में 15 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है। महिला अभ्यर्थियों को 15 मिनट में ढाई किलोमीटर दौड़ लगाना होता है।

इसमे लिखित परीक्षा में 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.60 अंक निर्धारित होते है। इसमें प्रत्येक गलत प्रश्न के लिए 0.15 अंक की कटौती की जाती है। ASI का पेपर हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है। अगर आप लिखित परीक्षा पास करते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू पास करने के बाद डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करवाना होता है। डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद आपको पुलिस विभाग में ASI के पद पर तैनात किया जाता है।

ASI बनने के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में जानकारी 

  1. ASI बनने के लिए आपकी हाइट 172 cm होना जरूरी है। sc ओर st वर्ग के उमीदवारों के लिए 169cm होना जरूरी है।
  2. उमीदवार का सीना 81 cm होना जरूरी है। सीना फूलने के बाद 85 cm होना चाहिए।
  3. उमीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।
  4. ASI का फॉर्म भरने के लिए आपकी आयु 21 से 30 वर्ष की बीच होनी चाहिए।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में हमने ASI full form in police के बारे में बताया है। अगर आप भी देश की सेवा करना चाहते है, या पुलिस की नोकरी करना चाहते है, तो आपको ASI की परीक्षा जरूर देनी चाहिए । ASI का पद एक समांजनक पद होता है, जिसका कार्य लोगो को सुरक्षा मुहैया करवाना है। इस पद को प्राप्त जरने के लिए ASI की परीक्षा पास करना होता है।

अगर आप पुलिस में जॉब के लिए सरकारी नोकरी की तैयार कर रहे है, तो आपको ASI kya hai, ASI kaise bane, ASI full form in hindi, ASI police full form, ASI ka full form की सभी फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होना जरूरी है, क्योंकि इससे संबंधित सवाल हमे परीक्षाओ में भी पूछे जाते है। अगर आपके मन मे ASI full form से संबंधित कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment