Bank Manager क्या है और bank में manager कैसे बनते है

Bank Manager Kya Hai? और bank में manager कैसे बनते है। अकसर लोगो मे मन मे ऐसे सवाल उत्पन्न हो जाते है और में ऐसे सवालों का उत्पन्न होना बिल्कुल भी गलत नहीं मानता हूं क्योंकि यह ऐसे सवाल है जिसका जवाब हर किसी को मालूम होने ही चाहिए। लेकिन इन सवालों का जवाब देना के लिए हर कोई सक्षम नही होता है। क्योंकि इन सवाल के उत्तर हर किसी को अच्छी प्रकार नही मालूम है। 

इसी लिए आज में और मेरी team ने आप सभी के लिए इन सवाल से जुड़ी हर जानकारी को इक्कठा किया और आज में आप सभी को इन सवालों के ऊपर यह आर्टिकल लिख रहा हुँ जिस से आप सभी यह जान सके कि Bank में manager कैसे बनते है और इसके लिए क्या क्या प्रक्रिया को करना पड़ता है।

बैंक में नोकरी करना हर किसी का सपना होता है क्योंकि बैंक में आपको केवल computer पर बैठ कर अपना कार्य करना पड़ता है जिसमे आपको ज्यादा तनाव वाला कोई कार्य नही दिया जाता है। 

बैंक में नौकरी करने का मतलब होता है आप सभी एक ऐसी जगह है जहाँ आपको अपने घर जैसा माहौल रहेगा। क्योंकि वहाँ पर आप एक जगह बेथ कर अपने computer पर कार्य करते हो और AC में आप रहोगे जिस से गर्मी जैसे मौसम का आप पर प्रभाव नही पड़ेगा।

तो अब हम सभी आपने इस आर्टिकल को जकयाद विस्तृत न करते हुए बैंक मंजर के टॉपिक पर आते है लेकिन उस से पहले आप यह भी पड़े – कार चालना कहाँ से सीखे ? 

Bank Manager kya hai?

Bank Manager क्या है और bank में manager कैसे बनते हैBank manager किसी bank शाखा का एक प्रमुख होता है। एक तरह से आप कह सकते है वो उस bank का मालिक होता है। जो अपने bank की प्रक्रिया को दिन पे दिन निरंतर चलता है। जिसमें सभी स्टाफ ठीक से काम कर रहा है या नहीं यह सब भी सुनिश्चित करता है।

Bank manager इसके अलावा और भी बहुत से कम करता है जैसे आगर आप सभी को loan आदि के बारे में कोई भी जानकारी या अपने लिए loan चाहिए तो आप सभी को bank manager से ही भक्त करनी होगी। bank manager एक तरह से बड़े बड़े कार्य को अंजाम देता है। इसी लिए bank में manager बन न बहुत ही कठिन होता है। 

Bank Manager बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए?

Bank Manager क्या है और bank में manager कैसे बनते हैदेखिए अगर आप सभी को अपने जीवन मे कुछ लक्ष्य को प्राप्त करना है तो आप सभी लोगों में उस लक्ष्य तक जाने के लिए योग्यता होनी चाहिए ऐसा ही ठीक bank manager में है । अगर आप एक bank में manager बन न चाहते है तो आप सभी मे कुछ योग्यता होनी जरूरी है जिनका उल्लेख मेने नीचे किया है उन्हें जरूर पढ़ें।

12th Pass 

अगर आप सभी किसी भी bank में नौकरी पाना चाहते है तो आप सभी को 12th करनी आवश्यक है। आप बिना 12th pass किये किसी भी bank में नौकरी नहीं कर सकते है। 

अब सवाल यह आता है की Bank में नोकरी करने के लिए 12th class किस Subject से करे जिस से आपको बहुत आसानी से bank में manager की नोकरी मिल जाये तो आप सभी लोगो किसी भी Subject से 12th कर सकते है लेकिन अगर आप सिर्फ़ बैंक में नोकरी करना चाहते है तो आप सभी commerce subject से अपनी 12th class करे। 

यह भी पढ़े –

Comerce एक ऐसा subject है जिसमे आप सभी को bank की बहुत जानकारी दी जाती है जिस से आपके मन में पहले से ही एक चित्र बन न शुरू हो जाता है कि bank में आप सभी किस तरह से बेहतर से बेहतर कार्य कर पाओगे। 

Graduation

अगर आप bank में manager की ही नौकरी को करना चाहते है तो आप सभी के पास किसी भी College की bachol degree होनी चाहिए। जिस से आप किसी भी बैंक manager को नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। 

Bank manager की नौकरी पाने के लिए ऐसा कोई भी rule नही है कि आप Commerce की ही डिग्री ले आप सभी चाहे तो Bsc maths, BA आदि की डिग्री से भी bank में नौकरी को पा सकते है। लेकिन अगर आप सभी ने 12th class में commerce ली थी तो आप सभी Bcom से ही अपनी graduation की डिग्री ले। जिस से आप सभी को bank आदि के कार्य करने के ज्यादा आसानी हो। 

Minimum age 21

जी हाँ यह एक दम Bank की नीति में लिखा हुआ है कि अगर आप एक bank में manager की नौकरी को पाना चाहते है तो आप सभी की उम्र 21 साल होनी चाहिए। जो कि मुझे बिल्कुल भी गलत नहीं लगती है। 

आप अगर एक इतने पड़े पद को संभालना चाहते है तो आप सभी की उम्र कम से कम 21 साल होनी जरूरी है क्योंकि उस समय आपके सोचने और समझने की क्षमता में बहुत ही बड़ा बदलाव आ जाता है आप एक बच्चे की सोच से हटकर कुछ अलग ही तरह सोचते हो। इसलिए bank में 21 साल उम्र रखी गयी है। 

भारत का नागरिक

अगर आप सभी किसी सरकारी बैंक में manager की नौकरी की उम्मीद कर रहे है तो आप सभी भारत के नागरिक होने चाहिए। क्योंकि अगर आप एक भारतीय नागरिक नहीं है तो आप सभी किसी भी bank में manager की नौकरी नहीं ले सकते है। 

Bank में Manager कैसे बने?

Bank Manager क्या है और bank में manager कैसे बनते हैकिसी भी bank में Manager की नौकरी के लिए कुछ योग्यताओं की जरूरत होती है जिसके बारे में ऊपर मैंने लिखा है और उम्मीद है अपने वह पढ़ ली होगी। अगर आप सभी मे वह योग्यताए है तो आप नीचे इस लेख को जरूर पढ़ें।

Private Bank / Government Bank

हमारे भारत मे Private बैंकों की भी उतनी ही संख्या है जितनी कि सरकारी बैंकों की है। अब आप सभी को यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको किस bank में manager की नौकरी करनी है जैसे सरकारी bank में या फिर Private बैंक में। 

Private bank के बारे मे अगर में आप सभी को बताऊ तो यह सरकारी बैंक से पूरी तरह अलग होता है इसमें सरकार के निरेशनको के अलावा आप सभी को कार्य करना होता है और सरकारी बैंक में आप सभी को सरकार के नीति में रह कर ही कार्य करना पड़ता है। 

तो अब सभी पहले अपने मन में यह सुनिश्चित करें कि आप एक private bank में manager बनना चाहते है या फिर सरकारी bank में। जब आप अपना मन बना ले उसके बाद आप सभी को नीचे के प्रकार्य को follow करना होगा। 

Entrance Exam

अब आप सभी को bank की websites आदि पर regular visit करना होगा और यह देखते रहना होगा कि कोनसे बैंक में manager की vacancy निकली है । 

अब जैसे ही आप सभी देख लेंगे तो आप सभी को यह forum fill कर देना है और submit कर देना है जिसके बाद आप सभी को एक date दी जाएगा जिस से आप सभी का एक exam होगा। अगर आप सभी उस exam में fail होते है तो आप सभी को bank manager के सीढ़ी से निकाल दिया जाएगा। 

अब अगर आप उस entrance exam में पास हो जाते है तो आप सभी को आगे की प्रक्रिया को follow करना होगा। 

Interviews

आज कल आप सभी किसी भी छोटी नौकरी की बात करे या फिर किसी बड़ी नौकरी की आपको interview देना ही होगा। क्योंकि उसी से पता लगता है कि आप एक mature इंसान है या नही। 

यह interview इतना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है यह केवल आप सभी का क्षमता को जांचने के लिए होता है कि आप कितनी अच्छी तरह से अपने आप को बेहतर प्रस्तुत कर सकते है। 

Bank Manager kya hai की training कैसे होती है 

आप सभी ने अगर bank manager के सभी पड़ाव को पर कर लिया है तो आप सभी की अब training की सुरुवात ही जाएगी। 

आप सभी को training में यह लोग बताएं कि कैसे आप सभी अपनी कुर्सी पर बैठ कर कार्य करेंगे। मतलब आप सभी को किस तरह से अपना काम करना है और कौन कौन से काम आप सभी को सौंपे जाएंगे। 

इसमे आप सभी को पूरी तरह train कर दिया जाएगा। यह training लगभग 3 महीने की होती है। जिसमे आप सभी को बाकी Students के साथ रखा जाता है जिस से आप अपने आप को अकेला महसूस नहीं कर सकते है। 


निष्कर्ष

Bank में manager हर कोई बन न चाहता है लेकिन उसकी पूरी जानकारी न होने के कारण उसका सपना बस सपना ही रह जाता है| bank manager kya hai ? और बैंक मैनेजर कैसे बने ? यह सभी सवाल के बारे में मैंने आप सभी को इस article के माध्यम से बताया है कि कैसे आप bank में manager बन सकते है। 

आप सभी को हमारे ब्लॉग द्वारा अगर कुछ भी बात समझ नहीं आई है तो आप हमें comment box में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

Leave a Comment