Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें?

Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें?–  ब्लॉगिंग तो हर कोई शुरू करता है। लेकिन उसमे Success की ऊँचाई वही छू पता हैं। जो अच्छे से Seo के बारे में जनता है। अगर आप ब्लॉगिंग में नए नए कदम रखे है। तो Seo के बारे में ज़रूर सुने होंगे। अगर आपको Seo के बारे में नही पता है। तो चिंता करने की ज़रूरत नही। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Seo Friendly आर्टिकल कैसे लिखते हैं। ताकि आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक कर सके। और ट्रैफिक ज्यादा से ज्यादा आ सके। और आपका Income में इजाफा हो सके।

ब्लॉग से अगर Income Generate करना है। तो आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना ही होगा। चाहे आप organic लाओ या फिर Socialmedia के द्वारा। लेकिन अगर आप Organic Traffic लाना चाहते है। तो आपको on-Page Seo Article लिखना ही पड़ेगा।

और आज के इस लेख में मैं यही बताने वाला हूं। कि On-page लेख कैसे लिखते है? और शतद हर ब्लॉगर को On page seo की knowledge होना ज़रूरी है।

अपने Seo Friendly Post कैसे लिखें?Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें?

Seo Friendly Post का मतलब है कि On Page Seo  के साथ Full Optimized Post लिखना, अब यह कैसे लिख जाता है? यह मैं आपको बताऊंगा। वैसे तो Seo  मुख्यत 3 भाग्य में बंटा गया है। Off Page , On Page और technical Seo. लेकिन हमलोगो को हमेशा Off और On page seo पर ही Focus करना रहता है। On page के द्वारा ही आपका अर्टिकल रैंक करता है। चलिये कुछ डिटेल्स में जान लेते हैं।


On Page Seo में क्या-क्या आता है?

  • Keyword Research
  • Title Optimize
  • Keyword Stuffing
  • Image Optimize
  • Links Interlinking

ये कुछ-कुछ आपका On Page Seo में Points को Follow करना रहता है। चलिये इनके बारे में थोड़ा डिटेल्स में जानते हैं-

Keyword Research

seo keywords research

Seo में सबसे पहला Point Keyword है। On Page Seo लिखने के लिए आपको सबसे पहले Keyword Research करना आना चाहिए। इसको ऐसा समझिए कि ब्लॉगिंग में 20% खेल सिर्फ Keyword का ही होता है। 

सबसे पहले आपको keyword के बारे में ढूंढना होगा। इसके लिए आप Free और Paid दोनो Tools का इस्तेमाल कर सकते है। आपको ऐसे Keyword पर काम करना होगा। जिसके Search Volume ज्यादा हो। और Comptition कम हो।  ताकि जिस Keyword पर Comptition कम हो। उसपर आप आसानी से रैंक कर सकेंगे।

Keyword Research के लिए आप Ahrefs, Semrush जैसे Paid Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये सब आपको Adjact Data बताते हैं। और अगर आप Free में जाना चाहेंगे। तो आप Google Keyword Planner और Ubersuggest जैसे Tools की सहायता ले सकते हैं।

Title/Heading Optimize

seo title

On Page Seo में  आपको ये सबसे Important Points होता है। क्योंकि अगर आप इसे अच्छा से Optimize नही करते हैं। तो आपका User के साथ Interaction अच्छा से नही बन पाएगा। 

आपका जो Focus Keyword होगा। उसको आपको सबसे पहले Title में उसके बाद H2 में H3 में H4 में उन सभी मे आपका Keyword होना ज़रूरी है।

इससे Google Bot को आपके Post किस Topic पर हैं। इसके बारे में समझने में आसानी हो सकेगा। और आपका वे उस Particular Keyword पर रैंक कर सकेगा। जब भी आप कही भी On page Seo के बारे में पढ़ेंगे। तो यह आपको बताया ज़रूर जाएगा।

Keyword Stuffing

Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें?

अब तक आपने Keyword Researching के बारे में सुना होगा। लेकिन Keyword Stuffing को भी आपको काफी माईने लेकर चलना होगा। Keyword Stuffing भी On Page Seo में काफी अहम रोल निभाता है।

अगर आप अपने अर्टिकल में Keyword Stuffing करते हैं। तो आपका आर्टिकल आज नही तो कल आपका Google से Disrank कर ही जायेगा। Keyword Stuffing का मतलब है कि आप अपने Focus Keyword को अपने अर्टिकल में बार-बार Put करना। जहाँ Keyword इस्तेमाल करने की ज़रूरत नही है। आप वहाँ पर भी फालतू का Keyword लगा रहे हैं। उसी को Google के नजरो में Keyword Stuffing कहते हैं।

Image Optimize

Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें?

एक आर्टिकल को Google में rank करने के लिए Image उसमे Include होना बहुत ज़रूरी है। और Image को हमेशा Optimize करके ही Post में लगाना चाहिए।

Image Optimize कहने का मतलब है कि Image को हमेशा Compress करके ही Upload करें। हमेशा Png,Jpg, या Jpeg Form में ही Image को Upload करें। अगर इसके अलावा किसी अन्य फॉर्म में अपलोड करते हैं। तो हो सके आपका साइट का Speed कम जाए। और Image में हमेशा Alt Tag ज़रूर लगाए। ताकि google Bot उस Image को आसानी से Rank कर सके।

Links Interlinking

पोस्ट में Interlinking बहुत ही ज़रूरी है। Internetlinking Post में 3 प्रकार से किये जाते हैं। पहला Internal Linking दूसरा External Linking और तीसरा Sponsered Link. हालांकि हमेशा Internal और External Linking ही लोग हमेशा करते हैं।

आप भी जब कोई Post लिखे उसमे Interner Linking ज़रूर करें। जिससे आपका User का Time आपके site पर ज्यादा से ज्यादा बीतेगा। जिससे Bounce rate आपका काम जायेगा। और External Linking भी बहुत ज़रूरी है। ताकि Google Bot आपके Post को ज्यादा से ज्यादा अच्छा से Rank कर सकेगा। 

और अंत मे Sponserd Link आता है। इसके बारे में बहुत से लोगो को भी नही पता होगा। कि Sponserd Link कहते किसको है? तो मैं उसके बारे में थोड़ा सा बताना चाहूंगा कि ” जब भी आपके पास कोई Guest Post करता है। या फिर आप किसी से Link Exchange करते हैं। तब आप उनको Sponsered Link दे सकते हैं।” हालांकि Sponsered Link देने का System फिलहाल सिर्फ WordPress में ही है।

Conclusion

अब तक इस लेख में मैंने आपको इंटरनेट के सबसे On Page Seo के बारे में बताया हु जो एक ब्लॉगर को जानना ज़रूरी है। यह पूरी लेख बहुत ही research के साथ लिखा गया है।
मुझे उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुए होंगे। और आप जिसके बारे में ढूंढ रहे होंगे यह लेख आपका जवाव अच्छे से दे पाया होगा। अगर इसके अलावा किसी भी प्रकार का अगर आपके मन में Daught है। तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो कृपया इसे अपने सोशलमेडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि अगर कोई ब्लॉगर ब्लॉगिंग करता है। तो यह लेख उन तक पहुँच सके। और उनकी थोड़ी हेल्प हो सके।

Leave a Comment