Top 5 Android apps for Blogger

Top 5 Android apps for Blogger :- Blogging तो आजकल बहुत कोई करता है। कोई अपने फ़ोन से तो कोई अपने Computer या Laptop से। लेकिन जो लोग अपने Smartphone के द्वारा ब्लॉगिंग करते हैं। उन्हें थोड़ा से अपने Site को Manage करने में प्रॉब्लम होती होगी। लेकिन आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा Top 5 Application जो मदद करेगा आपके फ़ोन के द्वारा ब्लॉगिंग को अच्छे से manage करने के लिए। इन एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के बाद आपका Blogging Journey थोड़ा आसान हो जाएगा।

  1. Top 5 Photo Editor Apps For Blogger
  2. Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें?

इन कोरोना वायरस के चलते लोग Online Earning पर थोड़ा ज्यादा ही Focus कर रहे हैं। क्योंकि बहुत से लोगो का Job इस Lockdown में चला गया है। और Online Earning में Blogging बहुत ही अच्छा Source है। और हो सके तो आप भी उस के चलते Blogging कर रहे होंगे। लेकिन वो सब तो बाद कि बात है। यहाँ जो Application के बारे में बताया जाएगा। वे सभी Pro Blogger Reccomnded करते हैं। जिससे जो वैसे लोगो को थोड़ा ब्लॉग चलाने में आसानी हो जाएगा जो मोबाइल के द्वारा Run करते हैं।

Top 5 Application For Blogger In 2020

Top 5 Android apps for Blogger

जिस भी Application के बारे में नीचे में विवरण करूँगा वे आधे से ज्यादा आपको Play Store पर मिल जाएंगे। जिसका Users Rating भी काफी अच्छा देखने को मिल जाएगा।

जितने भी Application आपको नीचे में बताये जाएंगे। वे सभी अपने अपने हिसाब से काफी काम के हैं। यह आपको Android, Ios ,हर Version में आपको internet पर मिल जाएगा। वैसे तो और भी काफी सारे Application हैं। जो आपको Install कर लेना चाहिए। लेकिन मैं जो नीचे List में नाम बता रहा हु वो आप एक तरह से समझ सकते हैं। Blogger के लिए Basic application का काम करता है। चलिये इन Application के बारे में जानते हैं-

1.Blogger/WordPress Application

यह Application आपको Play Store पर आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप Blogspot पर हैं। यो आपके लिए Blogger की Application काम की है। और अगर आपका Website या Blog WordPress पर है। तो आप WordPress Application अपने Google Play Store से Download करें।

यह Application आपको Blog Or WordPress के Dashboard Manage करने में आपकी Help करेगा। क्योंकि जब आप Website ले द्वारा Manage करेंगे। तो आपको थोड़ा सा Mobile Hang का Problem Face करना पड़ सकता है। लेकिन इन Application के द्वारा Website के आधे से ज्यादा Features का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकी का Features आप इसको Install करके देख सकते हैं।

2.Pixlab

Pixlab एक काफी कमाल का application है। जो Play Store पर 4.4 की Rating के साथ Download करने के लिए available है। अपने Blog के लिए फ़ोटो बनाने में यह Application आपको काफी मदद करेगा। वैसे तो आप ब्लॉग के लिए फ़ोटो Edit करने के लिए Picsart का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन Pixlab में आपको Text Decoration के काफी ज्यादा Features मिल जाते हैं। जो आपको Picsart या किसी दूसरे Application में शायद नही मिल पाते हैं। तो अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए thumbnail बनाने के लिए कोई Application Best है। तो वह है Pixlab.

3.Google Docs

यह Application Official Google के द्वारा बनाया हुआ App है। Google Docs काफी ज्यादा और पसंदीदा Application है। और शायद मेरे भी favroit Application है। और मैं अपने ब्लॉग Post लिखने के लिए इसे ही इस्तेमाल करता हूं।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट किसी Notepad में लिखते हैं। तो मैं आपको reccomnded करूँगा आप आज ही उस Notepad से Google docs पर Shift हो जाये।

और शायद 60% Blogger अपने ब्लॉग पोस्ट को  Google Docs में लिखते हैं। क्योंकि इसमें आपको पोस्ट लिखते समय कई सारे ऐसे Features मिलते हैं। जो शायद किसी और App में नही मिलता। इससे आप अपने पोस्ट में काफी अच्छा से Design कर सकते हैं। इससे आप Word Count कर सकते हैं। 100 से ज्यादा Text Font आपको इसमें मिल जाएंगे। Text Replace का Option भी इसमें दिया गया है।

इसके साथ ही और कई सारे कमाल के features आपको देखने को मिल जाएगा। इसीलिए अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Google Docs का इस्तेमाल करें।

4.Chrome Application

यह एप्लीकेशन तो शायद आपको Mobile में Deafult मिल जाएगा। अगर आप इस application को अपने ब्लॉगिंग काम के लिए इस्तेमाल करते हैं। तब तो काफी अच्छी बात है। लेकिन अगर आप नही करते हैं। तो आप Chrome Application इस List में देखकर शायद चौक गए होंगे।

Chrome Apps भी Google का ही Application है। यह App Browsing के लिए काफी अच्छा है। और लोग सबसे पहले यही Apps को इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद ही Opera mini और Uc Browser जैसे Third party application का इस्तेमाल करते हैं।

Chrome App आपके ब्लॉगिंग लाइन में काफी मदद करता है। इसके द्वारा आप अपने Adsense से लेकर Gmail, Google Analytics जैसे सभी काम को आप आसानी से Manage कर सकते हैं। इसीलिए Chrome को Install करना न भूले।

5.Google Indic Keyboard

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। और अगर आप यह लेख पढ़ रहे हैंम तो शायद आप भी एक हिंदी ब्लॉगर ही होंगे। और अगर आप Online किसी Website में जाकर अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखते होंगे। तो आपको काफी ज्यादा मुश्किल होता होगा।

कभी Internet Problem तो कभी आपका फ़ोन अचानक Switch off हो जाता होगा। तो आपका पूरा लिखा हुआ पोस्ट डिलीट हो जाता होगा।

इसीलिए Google indic keyboard एक बहुत ही शानदार aaps है। और यह भी Google का ही एक product है।  जिसमे आपको भय Translate का एक अनोखा Features मिलता है। जिससे आपको बस English में Type करना रहता है। और वहाँ Automatically हिंदी में Types हो जाता है। Google Indic Keyboard और Google Docs का एक बहुत ही कमाल का Combination है। इसलिए अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं। तो आपको Google Indic Keyboard Install ज़रूर कट लेना चाहिए।

Conclusion

अब तक इस लेख में मैंने आपको इंटरनेट के सबसे Best application for blogger के बारे में बताया हु जो एक ब्लॉगर को जानना ज़रूरी है। यह पूरी लेख बहुत ही research के साथ लिखा गया है।
मुझे उम्मीद है यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हुए होंगे। और आप जिसके बारे में ढूंढ रहे होंगे यह लेख आपका जवाव अच्छे से दे पाया होगा। अगर इसके अलावा किसी भी प्रकार का अगर आपके मन में Daught है। तो आप नीचे Comment में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो कृपया इसे अपने सोशलमेडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि अगर कोई ब्लॉगर मोबाइल से ब्लॉगिंग करता है। तो यह लेख उन तक पहुँच सके। और उनकी थोड़ी हेल्प हो सके।

Leave a Comment