Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | पैसे कमाने के तरीके

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | पैसे कमाने के तरीके

Make Money From Whatsapp: Social Messenger की जब भी बात आती है तो whatsapp का नाम सबसे पहले आता है जिसको हर बच्चा और बूढ़ा व्यक्ति इस्तेमाल करता है। अगर कोई अपने लिए new smartphone लेता है तो सबसे पहले उसमें वह whatsapp ही डालता है। क्या आप सभी को मालूम है आप whatsapp से पैसे भी कमा सकते है। जिसके बारे में आज में आप सभी को बताऊंगा।

वैसे तो काफी लोग whatsapp से पैसे कमा रहे है क्योंकि उन्हें मालूम था कि whatsapp से पैसे कैसे कमाया जाता है। लेकिन आज भी कुछ लोगो को नही मालूम है इसलिए में आज आप सभी को इस लेख में सिखाऊंगा की whatsapp से पैसे कैसे कमाते है।

Whatsapp से पैसे Earn करने की सबसे अच्छी बात यह लगती है कि आप सभी लोग घर बैठे पैसे कमा सकते है। में आज आप सभी को अपने लेख में कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से जल्दी से जल्दी पैसे को earn कर सकते है। वैसे तो इसके बहुत से तरीके होते है लेकिन में आप सभी के लिए आसान और अच्छे तरीके के बारे में ही बताऊंगा। 

वैसे मेने आप सभी के amazon से पैसे कमाने के बारे में भी बताया है आप सभी ने यह लेख जरूर पढ़ा होगा अगर अपने अभी तक नही पढ़ा तो इसे जरूर पढ़ें। तो चलिए अब हम सभी अपने लेख को लंबा नही करेंगे और सीधा अपने टॉपिक पर आते है और जान लेते है whatsapp से Money कैसे earn करे?

WhatsApp क्या है?

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | पैसे कमाने के तरीकेWhatsapp एक Social आमद messenger app है जिसके जरिये आप सभी लोग देश और विदेश में किसी से बात कर सकते है। इसमें आप सभी chat, video call ओर video call भी कर सकते है इसके साथ साथ आप अगर अपने मित्रों के साथ group बनाना चाहते है तो आप सभी Chat group भी बना सकते है। 

इस app के मालिक अब mark zuckerberg है जो दिन पे दिन Whatsapp को popular करने के लिए नए नए update निकाल रहे है इसमें आप सभी लोग अब story भी दाल सकते है जो 24 Hour के लिए आपके सभी दोस्तों को दिखाई जाती है। 

Whatsapp Chatting app में सबसे top पर है जिसका उपयोग पूरे विश्व में सबसे ज्यादा किया जाता है। कुछ लोग अपने सारे bussines आदि अपने whatsapp के जरिए भी करते है जिस से वह अपने client के साथ ज्यादा समय तक जुड़ सके। 

Online Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

अगर आप सभी whatsapp से पैसा कमाना चाहते हो तो आप सभी को कुछ चीजों की जरूरत होगी जिसके बारे में नीचे मैंने लिखा है। 

  • Mobile- देखिए आप सभी घर बेठ कर पैसा कमाना चाहते है तो आप सभी के पास एक mobile होना जरूरी है जिस से आप अपने सारे काम कर सके। 
  • Internet- अब आप केवल mobile से पैसे नहीं कमा सकते आपको Internet की जरूरत होगी जिस से आप online लोगो को message कर सके जो केवल आप Internet से ही कर सकते है।
  • Whatsapp- आप आप सभी whatsapp के जरिए पैसा कमाना चाहते है तो आप सभी के mobile में Whatsapp होना जरूरी है इसी से आप किसी भी मित्रो को मैसेज आदि whatsapp पर send करोगे। 

Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए | पैसे कमाने के तरीके तो आप सभी को अब जिसका इंतजार था वह घड़ी आ गयी है अब आप सभी हमारे द्वारा कुछ ऐसे तरीके पढ़ेंगे जिस से आप यह जान सकते है कि whatsapp से पैसे कैसे कमाये जाते है। 

जैसे कि मैंने आप सभी को ऊपर ही बताया है कि whatsapp से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनका शायद अंत ना हो लेकिन में आप सभी को केवल पैसे कमाने के वही तरीके बताएंगे जो बहुत ही आसान है लेकिन असरदार है। 

अगर आप सभी उन तरीके के बारे में विस्तार में पढ़ना चाहते है तो नीचे जरूर पढ़े हमने सभी के बारे में detail में लिखे। 

Link Shortener से पैसे कमाए

Link shortener को url shortener भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल पूरे विश्व मे किया जाता है इस से आप सभी किसी भी बड़े link को छोटा कर सकते है जिस से वह Link अगर आप किसी को send करते हो तो उसे वो fake या scam नही लगता है। यही कारण है कि आज इसको पूरी दुनिया use करती है। 

आप सभी को online बहुत सारी website मिल जाएगी जो आप सभी का url short कर देती है और जब भी उन url पर कोई click करता है तो आप सभी को उसके पैसे मिलते है और जो भी व्यक्ति उस link को खोलता है original Link पर redirect हो जाता है। अब ऐसे में अगर बहुत सारे व्यक्ति उस link को खोलेंगे तो आपको उतने ज्यादा पैसे मिलते है। 

अब सवाल आता है कि आप जिस link को छोटा करे जिस से लोग आपके link को खोल कर देखे। तो आप किस नई Movie का download link या song Link को Short करके whatsapp पर अपने दोस्तों को भेज दे। जिसके बाद आप सभी लोग के link पर लोग click करेंगे तो आपको इसके पैसे मिलते है। 

अब आप सभी जरूरी नहीं whatsapp पर ही आप उन links को share करे आप अपनी facebook account, या Instagram आदि पर भी दाल सकते है आप को बस लोगों के link को खोलने से मतलब है जिसके लिए आप को जहां जगह मिले आप उस link को वहाँ send कर दे। 

Affiliate Marketing से

Affliate marketing से रोजाना लोग हजारो रूपए कमा रहे है क्योंकि यह सबसे आसान तरीका होता है पैसे कमाने का इसमे आप सभी को बस केवल किस भी website के product आदि को promote करना पड़ता है जिसके आप सभी को पैसे मिलते है। 

Affliate marketing में आप सभी को किस भी company का ffliate program join करना पड़ता है उसके लिए आप सभी amazon का join कर सकते है। आप सभी लोगो Search करना है affiliate amazon और वहां पर आपको 1st website पर click करना है और account बना लेना है आप सभी को सभी जानकारी सही सही डालनी है और account बना कर तैयार कर लेना है। 

अब आप सभी को वहां पर बहुत सारे product दिख रहे होंगे आपको वहां से किस भी एक का लिंक copy करना है और whatsapp पर share कर देना है अब जैसे ही कोई उस link पर click करके उस product को खरीद लेता है आप सभी को उसका commission मिलता है। अब आप ऐसे ही बहुत सारे product को share कर सकते हैं जिस से लोग आपके link से उस product को खरीदते रहे और आपको उसका commission मिलता रहे। 

आप सभी ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपना link send करने के लिए whatsapp पर group भी बना सकते है। जिस से आप बस एक click में अपने सारे group में उस link को send कर दे। जिस से आप सभी कम समय में ज्यादा पैसे कमा सके। 

App Share करके

आज भी कुछ apps ऐसे है जिन्हें अगर आप share करते हो तो वह per download के आप सभी को पैसे देते है। जिसमे mcent, mpl, Helo आदि शामिल है। 

आप इन apps पर अपना account बनाये और आप सभी को वहां पर Invite by earn का option दिखाई देगा वहां पर आप सभी click करेंगे तो आप सभी को वहां share to whatsapp का option मिलेगा जिससे आप अपने दोस्तों को share कर दे। और आप सभी के मित्रो के पास एक message चला जाएगा। जिस से आप सभी के मित्र उस लिंक पर click करके app को download कर लेंगे। 

इस तरह से आप सभी लोग आसानी से पैसे कमा सकते है। आप सभी अपने दोस्तों को एक साथ बहुत सारे message भी send कर सकते है जिस से वह एक click में apps को download कर लेगा। और जैसे जैसे आपके दोस्त उस apps को download करेंगे आप सभी को उसके पैसे मिलते जाएंगे।

Blogging से

ब्लॉगिंग को मैंने पहले सबसे पहले स्थान पर इसलिए दिया हैं क्युकी इसका अभी बहुत ज्यादा ट्रेंड चल रहा हैं और इसमें अर्निंग पोटेंशियल भी काफी सही हैं इसलिए व्हाट्सप्प से ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको करना हैं :–

  • ब्लॉग बनाइए ।
  • उस ब्लॉग पर रेगुलर कंटेंट डालिए ।
  • सभी पोस्ट या अपडेट्स को अपने व्हाट्सएप पर शेयर करिए ( Groups , Contact’s में )
  • 15–20 पोस्ट डालने के बाद एडसेंस के लिए अप्लाई कीजिए ।
  • एडसेंस अप्रूव्ड हो जाने के बाद अपना Ads सेटअप कर लीजिए ।
  • व्हाट्सएप से जितना ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर जाएगा और क्लिक्स आएगा , आप उतना ज्यादा अर्निंग कर पाएंगे ।

 Note :- इस तरीका को अपनाकर पैसा कमाने के लिए आपको कुछ दिन या महीनो तक इंतजार करना होगा , क्युकी ब्लॉगिंग में सब्र बहुत बड़ी चीज होती हैं ।

Paid Promotion ‘ इसका नाम सुनकर ही दिमाग में सबसे पहले आता है की ये कोई Paid Work हैं ये फ्री नहीं है लेकिन आपके इसके लिए Paid करने की जरूरत नही है कस्टमर आपको Pay करेगा ।

यदि आप सभी के whatsapp पर बहुत सारे contact है या फिर आपके पास बहुत सारे groups है तो आप सभी paid promotion से भी पैसे कमा सकते है। ऐसे बहुत सारे brands है जो आप सभी को अपने product को promote करने के लिए आप सभी को पैसे देते है। 

आप सभी को बस यह proof देना पड़ता है कि आप सभी के whatsapp पर इतने ज्यादा दोस्त है और बहुत सारे status seen आते है। और कितने आपके पास groups है जिस से आप सभी लोग जल्दी अपने लिए paid promotion की स्पोंसरशिप पा सके। 

बहुत सारे कंपनिया या ब्रांड जो की छोटे स्तर पर होती हैं उनके पास सुरुवात में उतना बड़ा अमाउंट नहीं होता हैं जिससे की वो अपना ब्रांड का प्रचार कर सके या पॉपुलैरिटी बढ़ा सके इसलिए ऐसे में ये कंपनिया ऐसे लोगों को तलाशती रहती हैं जो की कम पैसे में उनकी कम्पनी या ब्रांड का प्रमोशन कर दे ।

इसलिए अगर आपके पास व्हाट्सएप पर बहुत ज्यादा लोग हैं तो सभी को मिलाकर एक ग्रुप बना लीजिए और फिर अलग अलग चीजों का प्रमोशन करिए और उसके बदले पैसे लीजिए , जैसे की :–

a). किसी कंपनीज के सर्विसेज को प्रमोट करके 

b). वेबसाइट को प्रमोट करके

c). बेस्ट रिलायबल Facebook पेज को प्रमोट करके 

d). YouTube Channel का प्रमोशन करके

e). Local Businessess को प्रमोट करके

f). Blogs का प्रमोशन करके

g). Instagram पेज को प्रोमोट करके

h). छोटे कंपनीज के सामान को प्रमोट करके

Note :- एक बात आती हैं की आपको कैसे मिलेगा प्रमोशन करने को , तो इसका तरीका हैं सोशल मीडिया और इंटरनेट क्युकी इंटरनेट  पर आप खोजिएगा तो आपको बहुत सारे कंपनीज या वेबसाइट्स मिल जाएंगे जिनको की एक इनफ्लुएंसर की तलाश हैं ।और कुछ कुछ प्रमोशन तो आपको इधर उधर से भी मिल जाएगा ।

Refer से

बहुत सारे ऐप्स ऐसे हैं जो की आपको Refer करने के पैसे देता है जैसे की MPL , WINZO , RUMMYCIRCLE और भी , इन सभी ऐप्स को आप रेफर कर के एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

यदि आप इन में से किसी ऐप्स को अपने दोस्त का अन्य लोगों को शेयर करते हो , और वो अगर डाउनलोड कर लेता है आपका Refer Code इस्तेमाल करके तो आपको उसके बदले पैसा मिलेगा और अगर फिर अगर वो अपने वॉलेट में फर्स्ट टाइम मनी ऐड करता हैं या खेलता है तो आपको एक्स्ट्रा बोनस मिलता हैं ।

इसलिए अगर आपने भी अभी तक इन ऐप्स को इंस्टॉल नहीं किया है तो अभी करे और अपने दोस्तों को भी Whatsapp पर ग्रुप में या इंडिविजुअल में शेयर करे जिससे आप भी Refer and Earn कर पाएं ।

PPD Networks से

PPD यानी की Pay Per Download ये एक ऐसा सर्विस हैं जो की किसी फाइल ( Songs, Movies , Software, Image , Zips , doc’s etc.) को डाउनलोड करने या करवाने का पैसा देती हैं। मतलब की आपको इसमें किसी फाइल को अपलोड करना होता हैं और अगर कोई आपके 

इस अपलोडेड फाइल को डाउनलोड करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे , आपके जितने ज्यादा डाउनलोड्स होंगे आपका पैसा पैसा भी उतना ज्यादा होगा ।

बहुत सारे PPD Websites हैं जहां पे आप अपना फाइल अपलोड करके डाउनलोड करके या करवाके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जैसे की कुछ वेबसाइट्स हैं :–

  • OpenLoad.co
  • Uploads.to
  • Upload Cash
  • Daily Uploads
  • UsersCloud
  • ShareCash
  • FileIce.net
  • UploadOcean
  • LinkBucksMedia
  • Dollar Upload
  • FileBucks

इन वेबसाइट्स पर अपना फाईल्स अपलोड कीजिए और WhatsApp Group में शेयर कर दीजिए , जितने ज्यादा लोग डाउनलोड करेंगे उतना अच्छा रहेगा आपके लिए 

सामान बेच कर

आपका अगर दुकान हैं या अगर आप किसी भी प्रकार की प्रोडक्ट्स बनाते हैं तो

Whatsapp पर सामान बेच कर आप अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं और उसके साथ साथ अपना कस्टमर Base भी मजबूत कर सकते हैं उसके लिए 

आपको व्हाट्सएप का ही बिजनेस ऐप WhatsApp Business की जरूरत होगी क्युकी ऑफिशियल व्हाट्सएप में हम सिर्फ अपने सामान को शेयर कर सकते हैं लेकिन बिजनेस में हम अपने प्रोडक्ट्स को List कर सकते हैं और डायरेक्टली आप उसे शेयर भी कर पाएंगे और फिर लोग इसको खरीद भी पाएंगे सीधे व्हाट्सप्प से ही ।

Viral content पैसा

वायरल कंटेंट यानी की जो अभी ट्रेंडिंग में अचानक आ जाए या खूब वायरल हो रहा हैं फिर कोई ऐसी चीज जो की अचानक हो जाए , उसको हम वायरल कंटेंट बोल सकते हैं।

Viral Content डाल के व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए आपको ट्रेंड के साथ चलना होगा और अपडेटेड रहना होगा , जैसे ही कोई ऐसे घटना या न्यूज आए जो आपको लगे कि इसे लोगों तक पहुंचाना चाहिए आप तुरंत उसको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे पब्लिश कीजिए और फिर उसका Url WhatsApp पर ग्रुप में या कॉन्टैक्ट्स को शेयर कर दीजिए ।

जैसे जैसे विजीटर्स आपके साइट पर आएंगे आपके साइट की अथॉरिटी भी बढ़ेगी और आप Adsense के अलावा कोई दूसरा Ad नेटवर्क को ज्वाइन कर लीजिए और उसके एड को

अपने साइट पर लगा दीजिए और पैसा कमाइए लेकिन तब अगर Adsense का रिक्वेस्ट एक्सेप्ट ना हो तब , क्युकी Adsense के Ads से आपके साइट की यूजर इंटरफेस काफी बढ़िया रहता हैं , दूसरे Ad Network के मुकाबले ।

Wishing Script से

आप अगर WhatsApp इस्तेमाल करते होंगे तो कभी न कभी आपको किसी दोस्त ने Wishing Script का लिंक आपको जरूर भेजा होगा या Festival की विशिंग का जरूर भेजा होगा ,

जिसमे आपको अपना नाम लिखना रहता हैं और बस सबमिट करना होता है उसके बाद आपके सामने आपका एक पेज खुल कर आता होगा की ( A___ के तरफ से आपको 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं ).और वाले नीचे लिखा रहता हैं Share On Whatsapp जिसपर क्लिक करते हैं आपको वो व्हाट्सएप पर redirect कर देता है और आप वहां किसी न किसी को शेयर कर ही देते हैं ।

तो वैसा स्क्रिप्ट आपको गूगल पर ढेर सारे मिल जाएंगे आप भी अपना एक Blogger पर Subdomain लेकर Wishing Website बना कर के उसमे Admob के Ads को लगा कर के पैसा कमा सकते हैं ।

Wishing वेबसाइट के बारे में अगर आपको नही पता है तो आप यूट्यूब से सिख सकते हैं ।

WhatsApp की मदद से पैसा कमाने के लिए आपकी जो मैन रिक्वायरमेंट है वो हैं WhatsApp Groups क्युकी सभी में आपको Groups की जरूरत हैं , इसलिए अगर आपके पास कोई ग्रुप नहीं हैं तो बना लीजिए अन्यथा गूगल पर आपको लाखों व्हाट्सएप ग्रुप्स मिल जाएंगे आप उनको ज्वाइन कर लीजिए और पैसा बनाना सुरु कर दीजिए ।

वहां मैंने जितने भी स्टेप्स बताए हैं ये सब से आप एक अच्छा खासा पैसा तो कमा ही सकते हो लेकिन कभी भी इन सभी चीजों पर अपना पूरा फोकस मत डालिए क्युकी इस सब से आप लाइफटाइम तक पैसा भी कमा पाएंगे ।

Whatsapp से पैसे कमाने के फायदे और नुकसान

अगर आप सभी Whatsapp से पैसे कमा रहे है तो आप सभी को इकसे फायदे और नुकसान के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए। 

अगर किसी चीज के फायदे होते है तो आप सभी यह भी जानते होंगे कि उसके उतने ही ज्यादा नुकसान भी होते है। जिसमें whatsapp भी शामिल है। whatsapp के जरिये बहुत लोग पैसे कमा रहे है और उन सभी को इसके फायदे के बारे में जरूर मालूम होगा। GB WhatsApp क्या है? GB WhatsApp के फायदे और Feature

अगर आप एक नए व्यक्ति है जो Whasapp के जरिए पैसे कमाना चाहते है तो आप सभी whatsapp से पैड कमाने के फायदे के साथ साथ नुकसान भी जरूर पढ़े जो हमने नीचे लिखे है। 

Whatsapp से पैसे कमाने के फायदे

  • Whatsapp से पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घक बेठ कर पैसे कमा सकते हो
  • आप 1 तरीके से महि हजारो तरीके से पैसे कमा लोगे
  • आप अगर student age में है तो आप अपने जेब खर्च आराम से निकाल लोगे
  • आप अपने एक team बना कर भी काम कर सकते हो

Whatsapp से पैसे कमाने के नुकसान

  • आप जब हर समय whatsapp को उसे करोगे तो आपकी आंख भी खराब हो सकती है।
  • आप सभी का बहुत ज्यादा internet बेकार जाएगा क्योंकि आपको अलग अलग app को भी install करना पड़ेगा।
  • आप सभी के साथ scam होने का भी डर रहेगा। कुछ apps दावा करती है आपको पैसे देंगी लेकिन वह बाद में पैसे नहीं देते। जिस से आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी।
  • दिन में ज्यादा whatsapp के इस्तेमाल से आपका mobile की battery भी खराब हो सकती है।

निष्कर्ष

Online पैसे कमाने के लिए Whatsapp को सबसे ऊपर रखा गया है। क्योंकि whatsapp को इस्तेमाल करना हर कोई जानता है। एक छोटे बच्चे से लेकर एक बड़े व्यक्ति सभी को whatsapp का इस्तेमाल करना भली भांति आता है। जिस से कोई भी whatsapp से पैसे कमा सकता है।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ? इसके बारे में मैंने आपको best Method बताया है आप सभी को इसमें जो भी अच्छा लगे आप उसको करें। आप सभी एक साथ 2 या उससे अधिक Method को भी Try कर सकते है। जिसमे आपकी रुचि अधिक हो आप उसे करे।

अंत में आप सभी से इतना ही कहना चाहता हूँ अभी भी कुछ ऐसे apps है जो यह कहते है कि हमारा app को whatsapp पर share करे तो आपको पैसे मिलेंगे आप सभी को उन apps का चुनाव करना है और देखना है कि कहीं वो Scam तो नहीं है। जब आप पूरे संतुष्ट हो जाये तभी आप उन apps के साथ अपना काम करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published