Off Page Seo क्या है? Seo कैसे करे?

Off Page Seo क्या है? Off Page Seo कैसे करे? बहुत से लोग blogging सुरु तो कर लेते है लेकिन उन्हें महीनों तक यही नही पता होता कि off page SEO क्या होता है। इसी लिए आज आप सभी को हम Off Page SEO ( Search Engine Optimization) के बारे में पूरी तरह से detail में बताऊंगा। 

Off Page Seo क्या है? Seo कैसे करे?

Seo भी दो तरह के होते है जिसमे on page seo और off page seo होते है। इन्ही दोनों को मिला कर SEO कहते है। जब भी आप कोई post लिखोगे तो उसे हम on page seo करना कहते है । जब आप उस post को published कर दोगे तो आप सभी को उसका off page Seo करना होगा । अगर आप अपने blog का prefect SEO नही करोगे तो आपकी post Google में rank ही नही होगी।

जैसे जैसे आप अपने Blog के  On और OFF page SEO करने में माहिर हो जाओगे वैसे वैसे आप इसमे prefect हो जाओगे । जिस से आप सभी को ranking में बहुत फायदा मिलेगा। बिना off page SEO के आप अपनी site को rank क्या google में index भी नही कर सकते है। 

हमने blogging से जुड़ी बहुत सारी चीजों के बारे में अपने article में बताया है। आप सभी उन सभी articles को जरूर पढ़ें। तो अब हम सभी अपने article को ज्यादा लंबा नही करेंगे । और अपने main topic पर आते है। 

What Is Seo ? Seo क्या है?

जैसे कि मैने आप सभी को ऊपर ही बता दिया था SEO का पूरा नाम search engine optimization है। जिसके द्वारा आप सभी अपने किसी भी article, blog , website को search engine में rank करवाते है। 

अगर आप सभी अपने blog पर visitor को लाना चाहते है तो आप सभी को अपने blog का seo करना होगा जिस से आपकी blog post search engine में rank होगी। और सभी लोग उसको search करके आप सभी के blog पर आने लगेंगे। इस से आपके ब्लॉग की popularity बढ़ेगी। 

अब dosto seo भी दो प्रकार के होते है जिनमे on page seo और off page seo होते है। नीचे article में हम दोनों के बारे में संक्षेप में जान लेते है।

On-Page Seo क्या है?

जैसे कि मैने आप सभी को ऊपर ही बताया था कि on page seo आपको तब करना होता है जब आप कोई article लिख रहे होते है। उसमें आप सभी को heading, Image, alt text, focus keywords placement आदि जैसे सभी को अच्छी तरह से अपने article में लिखना पड़ता है। जिस से आप सभी का article ON page seo हो सके। 

इनके साथ साथ आप सभी को title, meta description, Url आदि को SEO friendly बनाना पड़ता है। जिस से आप सभी अपने लिखे हुए article को Google में show करवा सके। यदि आप अपना कोई भी blog या article को google के first page पर लाना चाहते है तो आप सभी को अपने blog या article का prefect SEO करना होगा। तभी आपका ब्लॉग google में rank होगा। 

Off-Page Seo क्या है?

Beginner bloggers Post का on Page seo करने को ही Seo समझते है की अब काम खत्म हो चुका है और वह सोचते है कि हमारी Post अब google में rank हो जाएगी लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही होता है। 

On page seo करने के बाद आप सभी को off page seo करना पड़ता है। जिस से आप सभी के blog के authority बढ़ती है। आप सभी को social site पर अपने blog को share करना पड़ता है। जिस से अगर google से आर्गेनिक traffic नही आता है तो आप Social Sites जैसे facebook, Instagram जैसी website से आप सभी traffic ले सके।

इसके साथ साथ आप सभी को backlinks बनाने पड़ते है। जिसमे आप सभी को do follow backlinks और nofollow backlinks आदि दोनों शामिल है। इसके साथ साथ आप सभी को guest post भी करनी पड़ती है। जिस से आपके blog जल्दी से जल्दी google में rank हो और सभी दूसरे blog को Beat कर सके। 

Off Page Seo कैसे करे ?

कुछ लोग जो भी new blogging में आते है वो बस on page seo करते है और off page seo नही करते है। उन्हें लगता है कि यह बस समय की बर्बादी है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। Off page seo अगर आपने नही किया है तो आप कितना ही on page seo कर ले। आपकी post google में index ही नही होगी। 

हमने आप सभी के लिए off page seo method filters किये है आप सभी नीचे इनको जरूर पढे और हो सके तो इन सभी को follow जरूर करे जिस से आप सभी जल्दी google में rank कर सके। 

Backlinks

Off Page Seo कैसे करे ?

Off page seo में backlinks का बहुत ही बड़ा रोल होता है। इसके बिना आप सभी अपनी post तो क्या article को भी google search engine में rank नही करवा सकते है। अब आप समझ ही सकते है कि यह कितना important होता है। 

अब backlinks भी दो प्रकार के होते है जिनमे do follow backlinks और no follow backlinks दोनों ही शामिल होते है तो हमेशा यह सवाल मुझसे पूछा जाता है कि इन दोनों में कौन सा ज्यादा फायदेमंद है तो में आज साफ साफ आपको बता देता है यह दोनों ही आपके ranking में Help करते है। लेकिन आप do follow backlinka को ज्यादा से ज्यादा बांये। अगर आप 5 do follow backlinks बनाते है तो 2 no follow backlinks बनाये। जिस से सब कुछ manage हो सके।

Social shareOff Page Seo क्या है? Seo कैसे करे?

जब भी आप सभी कोई post डालते है तो सभी को पता होगा उनपे कितना ज्यादा compitetion होता है। जिसके कारण आप सभी की post google में rank नही हो पाती है।

जब post google में rank नही होता है। तो कुछ लोग social traffic का सहारा लेते है। वह अपने blog के articles को Facebool , whatsapp जैसी website पर शेयर करते है। जिस से उनकी website पर traffic आता है और google को लगता है यह अच्छा article है और फिर google आपकी post को 1st page पर rank कर देता है जिस से आपकी sites पर organic traffic आने लगता है। 

Guest PostOff Page Seo क्या है? Seo कैसे करे?

Guest post का मतलब होता है कि किसी दूसरे के blog पर अगर हम अपना article submit करवाते है तो उसे guest post बोला जाता है। इसके Off page seo optimization में बहुत ही अहम कार्य होता है।

अगर आप सभी भी guest post करना चाहते है तो आप सभी को अपने niche वाले blog में ही guest post करनी होगी। जिस से जिसके Blog पर आप guest post करोगे तो वह आपको एक backlink भी देगा। इस से आपके Blog की authority बढ़ जाएगी। जिस से आपका ब्लॉग जल्दी rank होने लगेगा। 

अंतिम शब्द

तो में आप सभी से उम्मीद करता हूँ कि आपको यह article पसंद आया होगा अगर आप सभी को हमारे द्वारा ये article अच्छा लगा हो तो please अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

Off page seo के बिना आप सभी अपने blog को rank नही कर सकते है। मेने इस पूरे article में आप सभी को off page seo से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोसिस की है। और में उम्मीद भी करता हु आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा।

अगर आप सभी को फिर भी हमारे article में से कुछ समझ नही आता है तो आप हमें comment कर सकते है। हमारी Team TipsMafia आपकी सहायता करने के लिए सदैव तैयार है। 

 

Leave a Comment