How To Solve Computer Hanging Problem Hindi

How To Solve Computer Hanging Problem Hindi

आजकल Computer और Laptop का hang होना एक आम बात है। अगर आप सभी भी Computer Hang problem को face कर रहे है तो आज में आपके लिए इसका solution लेके आया हूँ। तो आप सभी हमारे इस article को सुरु से लेकर आखिर तक पढे। 

Computer या laptop hang होना एक बहुत ही बड़ी problem होती है क्योंकि कभी कभी हम अपना urgent काम कर रहे होते है और तभी हमारा computer slow हो जाता है जिसके कारण हम अपना काम नही कर सकते है।

अगर आप एक business man या फिर एक Computer worker है तो शायद आप सभी को इस चीज के बहुत ही ज्यादा परेशानी होती होगी। मेरे पास हमेशा लोगो के messages आते है जिसमे मुझसे Computer Lagging का solution मांगा जाता है। तो आज में आप सभी लोगो के लिए इसका Full Solution ले के आया हूँ।

Computer की Hanging Lagging Problem Solve कैसे करे

How To Solve Computer Hanging Problem Hindk

अब आप सभी के इंतजार की घड़ी खत्म हो चुकी हूं में आपको कुछ ऐसे method बताऊंगा जिनसे आप सभी अपनी computer या laptop को hang होने से रोक सकते है। 

Low Budget Pc

यदि आप सभी का computer Low budget वाला है तो आप सभी को pc hanging की problem face करना कोई बड़ी बात नही है क्योकि आप सभी के computer की RAM और mother board के साथ साथ processor भी बहुत ही कम होगा जिस से आपका computer की performance कम देता है। 

क्योकि जब भी आप कोई heavy software को open करते होंगे तो आपका Pc उसका load नही उठा पाता होगा। जिसके कारण वह Laging या hanging करने लग जाता होगा। इसी लिए अगर आप सभी इस से छुटकारा पाना चाहते है तो आप एक High budget न सही middle bugdet वाला pc ले। जिसका processor कम से कम i3 तो हो। क्योकि इसमी बहुत ही कम chances रहते है कि आपका pc hang हो। 

Heavy software

जब भी हम कोई नया computer या mobile लेते है तो हम सभी software की requrement नही देखते है और बस जो भी हमे software मिलता है हम उसे अपने computer में install कर लेते है। और हम इतने ज्यादा install कर लेते है। जिस से हमारा pc का processor उनका load नही ले पाता है। 

जब भी आप कोई भी software अपने mobile में install करते है तो एक बार उस software की requirment जरूर देखें कि वह कितना ram और space मांगता है। जिस से वह proper आपके computer में lag हुए बिना run हो सके। 

Background Running apps

ये बहुत ही मुख्य कारण होता है। जिस से आप सभी का computer hang ही जाता है। हमारे computer में बहुत से software install होते है। जो अपने आप ही background में run हो जाते है। जिस से अगर हम कोई अपना software use करते है तो वह proper काम नही कर पाता है। 

अगर आप सभी background में running apps को देखना चाहते है तो Task manger को खोल ले वहाँ पर आप सभी देख सकते हौ background में कोन से software ज्यादा Heavy है। और आप उसे चाहें तो remove कर सकते है। वरना आप उसे uninstall भी कर सकते है। जिस से आपका pc एक अच्छा काम करने के लिए तैयार हो सके। 

Run One software One Time

कुछ लोग एक ही बारी में बहुत सारे apps को run करते है। जैसे Games भी खोल लेते हौ और background में chrome में download लगा कर रखते है। तो इस से हो सकता है सुरु में आपका computer अच्छा काम करे लेकिन बाद में ये बेकार ही काम करेगा। 

अगर आप सभी अपने Computer को लंबे समय तक चलना चाहते है और लंबे समय तक उस पर काम करना चाहते है। तो आप सभी अपने computer में एक समय पर एक ही software को खोल कर चलाये जिस से आपका computer या laptop fast काम कर सके। 

Computer Age

कभी कभी ऐसा होता है कि computer की age ज्यादा हो जाने के कारण आपका computer बहुत ही slow हो जाता होगा। और में इसमे आपकी गलती नही मानता हूं। क्योंकि यह एक natural Reason है । 

अगर आप सभी इस से छुटकारा पाना चाहते है तो आप कुछ साल बाद अपने computer का motherboard बदलवा ले या फिर आप उसमे Windows फिरसे uninstall करके install कर सकते है। जिस से आपका computer थोड़ा और ज्यादा perform अच्छे से कर सके। 

अंतिम शब्द

अगर आप सभी भी computer hang problem से परेशान थे तो में उम्मीद करता हूँ कि आप सभी की अब ये problem खत्म हो गयी होगी। 

अगर आप सभी को अब भी कोई problem आ रही है तो आप हमारे ब्लॉग पर comments कर सकते है। हम आप सभी की सहायता जरूर करेंगे। 

No Responses

  1. Avatar for GeraldclidS GeraldclidS
    6 December 2022
    Your comment is awaiting moderation.

Leave a Reply

Your email address will not be published