Pc or Computer Hindi Typing kaise kare

Pc or Computer Hindi Typing kaise kare

Hindi Typing kaise kare Pc or Computer me: क्या आप सभी भी अपने pc laptop में Hindi typing कैसे करे का तरीका ढूंढ रहे हैं। अगर आप ढूंढ रहे है तो आज का हमारा यह article आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। क्योंकि आज हम और हमारी team ने आप सभी के लिए ये topic खोजा है और आप सभी को hindi में कैसे लिखे का तरीका सीखने का निश्चय किया है।

अगर हम सभी english भाषा की बात करे तो हर कोई english को अपने computer और laptop में लिखना पसंद करता है और उसी को लिखता रहता है लेकिन अगर हम उस से हिंदी में लिखने को कहे तो वह उसमे समर्थ हो जाएगा। क्योंकि Computer में hindi भाषा में लिखना कुछ लोगो को बहुत ही मुश्किल लगता है। आज में आप सभी को जो भी Method या tips बताऊंगा वो सभी बहुत ही आसान होगी। जिन्हें हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

 Pc or Computer Hindi Typing kaise kare

हमारी team ने अपनी पुरानी post में आप सभी को बताया था computer hang problem कैसे solve करे? में उम्मीद करता हूँ आप सभी को हमारी यह post अच्छी लगी होगी। अगर आप सभी ने अभी तक यह post नही पढ़ी है तो आप इसे ज़रूर पढ़ें। तो चलिए अब हम सभी Computer में hindi Typing के बारे में जान लेते है।

Computer Me Hindi Typing Kya Hai?

All Heading

कुछ लोगो को अभी यह नही पता चला होगा कि Hindi typing क्या होता है? तो में आप सभी को इसके बारे में संक्षेप में इसके बारे में बता देता हूँ।

देखिए अगर हम कोई Line , sentance , या pheragraph को hindi भाषा मे लिखते है वह hindi में type करना कहलाता है। अगर हम चाहते है कि ऐसे ही hindi में लिखते रहे तो उसे हम सभी hindi typing करना कहते है। वैसे यह दोनों इतना भी ज्यादा complicated नही है। जितना आप सभी को लग रहा है ।

Pc Me Hindi Typing kaise kare?

तो चलिए अब हम सभी जान लेते है कि pc me hindi में हम Typing कैसे करे? नीचे हमने कुछ Tips दी है आप सभी इन्हें ज़रूर पढ़ें।

  1. सबसे पहले आप सभी को अपने computer में google input tool अपने chrome में install कर लेना है। यह एक दम फ्री होता है तो आप सभी इस चीज के निशिन्त रहे कि ये paid है।
  2. Googled input tool एक chrome Extention है तो आप सभी को वह chrome में ही install करना होगा उसके बाद आप सभी को यह open करना है और अपनी भाषा को Hindi ने select करना है।
  3. अब आप सभी ने google input tool की setting कर ली है। अब आप सभी को chrome में जहाँ भी hindi में type करना है जैसे facebook chats, whatsappp chats आदि में लिखना सुरु करे।
  4. तो अब आप देखेंगे कि आप सभी का computer में hindi में type होना शुरु हो गया है। तो इस तरह से आप सभी अपने chrome में google input tool की सहायता से hindi में typing कर सकते है।

Computer में Hindi Typing क्यो करे और इसके फायदे

तो अब हम सभी आपको इसके फायदे के बारे में भी बता देते है। कि हम क्यो computer में Hindi typing करते है? इसके बारे में हमने नीचे points में लिखा है आप इनको ज़रूर पढ़ें

  • Hindi typing करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका आज के समय मे बहुत ही scope है क्योंकि hindi typing हर किसी को नही आती है और अगर आप इसमे expert हो जाते है तो आपकी किसी भी सरकारी विभाग में आसानी से नौकरी लग सकती है।
  • Hindi typing को करने से आप सभी को hindi words की जानकारी ही जाएगी क्योंकि आज भी कुछ ऐसे लोग है जिन्हें कुछ hindi words का मतलब नही पता है।
  • Hindi typing अगर आप सभी को आती है तो आप सभी किसी से भी online chat की सहायता से बात कर सकते है। जैसे आप facebook, Instagram आदि जिस से आप सभी की लोगो पर अलग ही image बनेगी।
  • Hindi typing से आप सभी की Typing speed बढ़ेगी और आप सभी computer keyboard की key को आसानी से याद कर सकते है । क्योंकि हिंदी में लिखने के लिए आओ सभी को सारे words को use करना पड़ता है।
  • Mobile Phone Ki Awaz Kaise Bhadaye

अंतिम शब्द

Computer में hindi typing कैसे करे का यह article आप सभी को अच्छा लगा होगा अगर आप सभी को हमारा यह article अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ ज़रूर share करे।

अगर आप सभी को हमारे blog पर लिखे हुए किसी भी topic स कोई चीज समझ नही आती है तो आप हमें बेझिजक comment करके पूछ सकते है। हम और हमारी team 24×7 हर समय आपके लिए available है।

No Responses

  1. Avatar for Klsvvr Klsvvr
    18 May 2024
    Your comment is awaiting moderation.

Leave a Reply

Your email address will not be published