Computer Me Wireless Mouse Keyboard Connect Kaise Kare

Computer Me Wireless Mouse Keyboard Connect Kaise Kare

Connect wireless Mouse and keyboard In Computer and Laptop : अगर आप सभी ने भी wireless mouse या keyboard अपने computer के लिए लिया है और आप सभी को वह अपने Computer में connect करना नही आता है तो आज का हमारा यह article इसी topic पर है। 

आज के article में हम सभी जानेंगे कि कैसे हम सभी अपने computer को wireless mouse या keyboard से कैसे जोड़ा जाता है? जो भी method में आप सभी को अपने इस article द्वारा बताऊंगा वह सभी बेहद आसान और टकाऊ तरीके बताऊंगा जिस से आप सभी आसानी से अपना computer को mouse और keyboard से जोड़ सकते है। यह भी पढे –Pc or Computer Hindi Typing kaise kare

Wireless Mouse Keyboard

Computer की haning problem कैसे solve करे आप सभी ने यह article तो ज़रूर पढ़ा होगा अगर अभी तक नही पढ़ा तो ज़रूर पढ़ें। मे ने इसमे computer hanging से जुड़ी बहुत ही problem के बारे में Solution दिया हैं तो चलिए अब हम सभी यह जान लेते है कि किसे computer को wireless mouse keyboard से जोड़ा जाता है। 

Wireless Mouse  और Wireless Keyboard क्या होता है?

अब कुछ लोगो को इसमे ही दिक्कत आ रही होगी कि wireless mouse या keybord होता क्या हैं? अगर आप सभी को भी यह समझने में दिक्कत आ रही है तो में आपको बता देता हूँ कि Wireless mouse क्या होता है?

देखिए wireless का मतलब होता है बिना wire वाला अर्थात आपका mouse या keyboard में कोई wire नही होगा इसका मतलब यह है ये बिना wire को computer में लगा कर चलने वाला Mouse या keyboard है।

अब आपके मन मे यह सवाल आ रहा होगा जब इसमे कोई Wire ही नही है तो हम सभी इसको अपने computer से connect कैसे करेंगे। तो इसमे आप सभी को एक bluetooth का option मिल जाता है या आपको अपने wireless Mouse के साथ एक Pen drive दी जाती है जिस से आप mouse को connect करते है।

Computer में wireless Mouse Connect कैसे करे?

अगर आप सभी के पास अब Wireless Mouse है और अब आप चाहते है कि कैसे हम सभी उसको अपने computer में जोड़े तो आप सभी को नीचे हमने कुछ steps दिया है उन्हें जरूर follow करे

सबसे पहले आप सभी को अपने mouse में Cell battery लगानी है। एक बात का ध्यान रखे कि battery नयी हो उसके लिए आप Shop से charge new battery ले कर आये। 

अब तो सभी को वह battery अपने Mouse में लगा लेनी है और अपने mouse को on कर लेना है।

अब आप सभी को आपके Mouse के साथ एक Pen drive भी दी गयी होगी जिसको आप अपने computer में लगाएं। आप सभी को वह pen drive Computer में पीछे की तरफ लगानी है अगर आप सभी आगे के usb port में pen drice लगाओगे तो शायद आपके mouse connect न हो। क्योकि Front UsB port में इतनी ज्यादा power नही होती है जितनी Back USB port में होती है जिस से आपकी Pen drive को वह load कर सके। 

अब जैसे ही आप pen drive को लगा दोगे तो आपको एक Usb connect की notification sound सुनाई देगी । जो इस बात का संकेत है कि आपका mouse अपने computer से connect हो गया है। 

तो इस तरह से आप सभी अपने computer या Laptop में Wireless Mouse को connect कर सकते है। यह बहुत ही आसान तरीका है। जिसको हर कोई follow कर सकता है। 

Laptop में wireless Keyboard कैसे connect करे?

अब आप सभी यह जान न चाहते होंगे कि कैसे हम सभी अपने keyboard को laptop आदि से connect करे। तो आप सभी अपने laptop के साथ भी अपना wireless keyboard को connect कर सकते है। 

मेने आप सभी को ऊपर wireless Mouse connect करने के जो भी तरीका बताया है बिल्कुल वैसा ही आपको keyboard के साथ करना है। 

तो अब में उम्मीद करता हूँ आप सभी ने अब अपना Keyboard भी अपने computer या Pc से connect कर लिया होगा। यह सबसे आसान तरीका है अपने computer को Wireless keyboard से जोड़ने का।

Wireless Mouse Keyboard के फायदे और नुकसान

अगर हम सभी बात करे कि wireless Mouse keyboard का आखिर फायदे क्या होता है और जिसके फायदे होते है उसके नुकसान भी होते है तो चलिए इनके कुछ नुकसान और फायदे के बारे में बात कर लेते है। 

  • Wireless mouse keyboard का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसको दूर से रह कर भी use कर सकते हौ कभी कभी ऐसा होता है हमारे mouse का तार बहुत ही छोटा होता है। जिस से हम उसे ज्यादा दूरी पर नही ले जा सकते है। इसी लिए wireless mouse को आप काफी दूर तक के जा कर भी connect कर सकते है।
  • इसमे सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर आपकी cell अच्छी company की न ही तो वह बहुत ही जल्दी down ही जाती है। जिसके बाद आपको समय समय पर इसको charge करना पड़ता है। 

अंतिम शब्द

Wireless Mouse Keyboard को computer से connect करने के बारे में आप सभी ने सिख ही लिया होगा। अगर आप सभी को हमारे द्वारा यह article अच्छा लगता है तो आप सभी अपने परिवार के साथ इसको जरूर शेयर करे। 

अगर आप सभी को हमारे blog के किसी भी topic से कोई भी परेशानी या कुछ समझ नही आता हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते है हम सभी आपकी सहायता करने के लिए 24×7 Hour available है। आप जब चाहे हमे mail या comment कर सकते है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published