Call Barring Kya Hai Aur Kaise Use Kare

Call barring क्या है और कैसे use करे? तो आज में आप सभी को इसी के बारे में बताऊंगा। आपके Mobile में call barring का option तो होगा ही लेकिन जब भी आप उसको on करोगे तो वह आपसे password मांगता है। जिसके बारे में आज में आप सभी को बताऊंगा। 

कुछ लोग अभी ऐसे भी होंगे जिन्हें ये तक नही पता है call barring से होता क्या है और इसके क्या फायदे होते है । में आपके इस article में सभी call barring से related सवालों जे जवाब देने की कोशिश करूँगा।

Call barring जरूरी नही है कि किसी के phone में ना हो ये सभी के mobile में होती है। चाहे वह android mobile हो या ISO mobile हो या अगर आपका Keypad Mobile है तो आपको उसमे भी call barring का option मिल जाएगा। 

Call barring क्या होता है?

Call Barring Kya Hai Aur Kaise Use Kare

जैसा कि मैने ऊपर ही कहाँ था कि की कुछ लोगो को call barring के बारे में नही पता होगा। call barring का मतलब होता है किसी call को रोकना चाहे वह incoming call हो या outgoing call 

अगर आप सभी के पास बहुत सारी call आती है जिनसे आप सभी बहुत ही ज्यादा परेशान रहते है तो आप उन सभी से बचने के लिए आप call barring को on कर सकते है। जिस से आप सभी उन सभी से छुटकारा पा सकते है।

Call barring द्वारा आप सभी International call सभी को blocked कर सकते है। जिस से आप अपने आप को safe भी रख सके। 

जब भी हमे कोई परेशान करता है तो आप उसका number block list में दाल देते है। जिस से जब वह call करता है तो उसे पता लग जाता है कि number block list में है। जो थोड़ा अच्छा नही लगता है। इसी लिए आप call barring का Use कर सकते है। जिस से आप सभी को जब भी कोई call करेगा तो वह Unreacheble बताता है जिस से call करने वाले को लगता है Mobile में network नही है। 

Call Barring Features

Call Barring Kya Hai Aur Kaise Use Kare

चलिए अब हम लोग airtel call barring के feature के बारे में बात कर लेते है। जिनके बारे में हमने नीचे स्पष्ट किया है।

Incoming call

कभी कभी ऐसा होता है कि हम सभी Incoming call को block कर देना चाहते है लेकिन Outgoing call को चालू रखना चाहते है तो आप सभी call barring से incoming call को Blocked कर सकते है। 

इसकी सहायता से आप सभी को कोई भी call नही कर पाएगा लेकिन आप सभी किस को भी outgoing call कर सकते है। 

आप इसका फायदा तब उठा सकते है जब आप सभी को किसी का number block list में नही डालना हो लेकिन उसका call भी recieve नही करना चाहते हो। तब यह आपके लिए एक अच्छा option साबित होगा।

Outgoing call

इस से सभी लोग परेशान रहते है हमारे घर मे हमारे Family mamber हमारा phone ले लेते है और घंटो तक रिश्तेदारों से बात करते है। उन सभी की outgoing call को रोकने ले लिए इस feature का युपयोग किया जाता है। 

अगर आप सभी इसका युपयोग करते है। यो outgoing call तो आप सभी की block हो जाएगी। लेकिन अगर आपको कोई call करता है जिन्हें incoming call कहते है वह सभी open रहेगी। जिस से आप किसी का भी call recive कर सकते है। 

यदि में आप सभी को सच बतायु तो मैने कसक बहुत ही ज्यादा युपयोग किया है। जब भी मेरे family को कोई मेरा phone लेता था किसी को कॉल करने के लिए तो में इसको on कर देता है जिस से उनका call नही लग पता था और जब वह मुझसे पूछते थे तो में उन्हें यही कहता था कि शायद network problem है। 

International Call

यदि आप सभी को international call बहुत ही ज्यादा आती है तो आप सभी इस feature द्वारा विदेश से आने वाली या जाने वाली calls को block कर सकते है। 

इस से आप बस विदेश की incoming और outgoing calls को ही block कर सकते है। लेकिन अगर अपने देश की call की बात करे तो वह सभी on रहेगी। 

Roaming Calls

कभी कभी ऐसा होता की हम दूसरे शहर जाते है और वहाँ पर हमारी roaming लग जाती है जिस से अगर हम किस को call करते है तो ज्यादा पैसा लगता है। 

आप सभी roaming कॉल से बचने के लिए call barring को on कर सकते है। जिस से आप सभी Roaming में होने के बाद भी call से बचे रह सकते है। 

Call barring को On या off कैसे करे ?

सभी mobile में call barring का on करने की setting अलग अलग होतो है। लेकिन फिर भी में आपको सभी settings के बारे में बताने की कोसिस करूँगा।

  1. सबसे पहले आप सभी को call setting में जाना है उसके लिए आप Setting में जा सकते है या dail pad में जा कर open कर सकते है। 
  2. अब आप सभी को वहाँ पर call barring, call forwrding का option दिखाई दे रहा है। तो आपको call barring वाले option पर click करना है।
  3. अब आप सभी को incoming call या outgoing call block करनी है। तो आपको उस option पर click करना है।
  4. अब आपसे यह password पूछेगा। आपको bydefault 0000 set होता है आप इसे दाल दे। अगर यह incorrect आता है। तो आप google पर password search कर सकते है। 

तो इस तरह से आप सभी लोग call barring को on कर सकते है। 

यदि आप सभी इसको off करना चाहते है तो वहां पर आपको off या deactivate  का option होगा उस पर आप सभी click कर देना है |

अंतिम शब्द

तो मित्रो अगर आप सभी को इस article द्वारा कोई भी परेशानी आती है तो आप सभी हमारे blog पर comment करके हमसे पूछ सकते है |

 

Leave a Comment