Blog Par Traffic Kaise Bhadaye In Hindi

Increase Blog Website Traffic In hindi ? क्या आप सभी भी अपने blog पर traffic बढ़ाना का तरीका ढूंढ रहने है अगर आप एक New Blogger है तो आज में आप सभी को New blog website पर traffic Increase करने के तरीके के बारे में बताऊंगा।

अगर आप सभी एक blogger है और आपने सभी traffic लेन के तरीके try कर लिए है और फिर भी आपका Blog पर visitor नही बढ़ पा रहे है तो आज का article आपके लिए helpfull हो सकता है। क्योंकि में इस article में आप सभी को कुछ tips दूंगा जिन्हें follow करके आप सभी अपने Blog पर traffic आसानी से पा सकते है। 

अगर हम सभी बात करे कि blog traffic कैसे आता है तो जब कोई किसी topic को Google पर search करता है तो उनके पास आप सभी का article show होगा जिस पर जब वो click करेंगे तो आपके blog पर पहुंच जाएंगे। इसी से आप सभी का traffic बढ़ता है। लेकिन कुछ लोगो की post को google ने index नही होती क्योकि वह आपने ब्लॉग का SEO नही कर पाते है। 

तो चलिए अब हम सभी अपने article को ज्यादा लंबा नही करते हुए हम सभी अपने main topic की ओर चलते है। तो जान लेते है blog website पर traffic कैसे लाये? यह भी पढ़े – Hindi To English Translate Kaise Kare 

New Blog Website Traffic Kaise Bhadaye

Blog Par Traffic Kaise Bhadaye In Hindi

अगर आप सभी एक new Blogger है और हाल ही में blogging में आये है तो ये article आपके लिए बहुत ही helpfull होगा क्योंकि इस article में आप सभी को में मेने सुरु से लेकर आखिर तक सभी चीज cover करने की कोशिश की है। 

जब भी कोई new Blogger blogging में आता है तो वह कुछ चीजें miss कर देता है जिसके बारे में उसे बाद में पता चलता है। और जब बाद में पता चलता है तो उसे बहुत ही दुख होता है क्योंकि उसी चीजो के ना पता होने की वजह से वह blogging में sucessfull नही हो पाता है। 

Blog Per Traffic Bhadane Ke Tarike

ब्लॉग पर जल्दी से जल्दी traffic कैसे बढ़ाएं। उसके बारे में मैने आप सभी के लिए कुछ तरीके लिखे हैं आप अगर सच मे अपने blog पर जल्दी traffic लाना चाहते तो नीचे दिए गए सभी तरीके को ध्यान से पढ़े। 

Blog ka Seo Karke Traffic Bhadaye

अगर आप सभी एक दम blogging में नए है तो आप सभी को SEO के बारे में कुछ नही पता होगा। SEO मतलब होता है search engine optimization इसी के द्वारा आप सभी का article या blog google में rank करता है। 

Seo भी 2 प्रकार के होते है जिनमे on page seo होता है और Off page seo होता है। 

On Page Seo

अगर में आप सभी को on page seo के बारे में बतायु तो इसमे आप सभी को अपना article को इस तरह से लिखना पड़ता है। जिस से google उसे अपने search engine में Rank करे। 

आप सभी को article में keywords placement , images आदि को एक prefect मिश्रण के साथ लिखना होता है जिस से आपका article एक high quality article बन सके और google के 1st page पर आ सके। 

Off Page SEO

इसको new bloggers हमेशा Ignore कर देते है लेकिन इसको जो भी serius ले लेता है वह blogging में जल्दी सफल हो जाता है। Off page seo नाम से ही पता लग रहा है की इसमे आपको off page पर काम करके seo करना पड़ता है। 

Website speed

इसमे आप सभी को अपनी website की speed अच्छी रखनी पड़ती है जैसे ही कोई user आपकी website को खोलगे तो वह जल्दी load हो जानी चाहिए। जिसके कारण उसका समय नष्ट ना हो। अगर आप सभी की website load speed अच्छी होगी तो google भी उसको जल्दी Rank कर देगा।

Back links 

अपने blog के लिए back link के जरूर बनाये। Backlinks बनाने को कुछ लोग बेकार का काम कहते है लेकिन बिना backlinks के आप सभी google में rank हो ही नही सकते है। क्योंकि backlinks आपकी website की authority को Increase कर देता है। जिस से जब भी आप कोई new post दालते हो तो वह जल्दी google में show होने लगती है।

Backlinks भी दो प्रकार के होते है जिनमे do follow और no follow शामिल होते है। आप सभी को दोनों को बराबर करके बनाना है। और कोशिश करे कि आप जहाँ भी backlinks बनाये उन website का spam score 1% हो जिस से आप सभी का spam score ना बढ़ सके।

Article Length

जब में नया नया blogging में आया था तो में 100 200 words का एक article लिख कर blog में दाल देता था और सोचता था कि जल्दी traffic आ जाएगा। लेकिन इस तरह से मेरा 1 साल बर्बाद हो गया। 

जब भी आप अपने blog में article डालें तो कोशिश करे कि उसकी lenght कम से कम 800 words तो हो इस से ज्यादा अगर आप कर सके तो अच्छा होगा। 

क्योंकि google अपने User को ज्यादा से ज्यादा information देना चाहता है अब ऐसे में आप 100 200 words का article लिखोगे तो वह प्राप्त नही होगी। इसी लिए google ज्यादा लंबे article को Search engine में show करवाता है। 

Social Share 

अगर आप सभी के Facebook जैसी sites पर अच्छे followers है तो आप सभी अपनी post को Facebook पर जरूर शेयर करे। 

Facebook, instagram etc इतनी ज्यादा popular sites है जहाँ से आप दिन का 1 हजार नही बल्कि 1 लाख तक traffic अपने blog पर ले सकते ही। लेकिन यह सब depend करता है आप अपने post को किस जगह शेयर कर रहे हो। 

कुछ लोग अपने Blog name से fb या insta पर pages बना लेते है और फिर वही पर अपने blog को share करते है। जिस से जब भी लोग उन post को देखते है तो तुरंत Click करके article को पढ़ लेते है। 

Seo Friendly Blog

New blogger को यह तक नही आता होता कि उनका blog seo friendly है या नही और बस पोस्ट दालते रहते है।

आप हमेशा ध्यान रखे कि अपने जो भी theme अपने Blog पर लगाई हुई है क्या वह SEO frindly है। क्योकि seo friendly theme में बहुत सारे seo markup schema होता है जो research result में आपकी website बहुत ही अच्छे से show करता है। और लोग फिर आपकी website पर ज्यादा ज्यादा traffic आता है। 

Choose Right Topic

जब भी आप कोई topic ढूंढे की हमे इस वाले topic ओर article लिखना है तो आप सभी पहले उस keyword पर search Volume जरूर देख ले। की उसको कितने log search करते है। 

कभी कभी ऐसा होता है हम कोई topic पर post तो लिख देते है लेकिन उस topic को कोई search ही नही करता है और हमारी मेनहत खराब चली जाती है। 

इसी लिए जब भी किसी topic पर आप कोई post लिखे तो जरूर check करे कि उसको monthly कितने लोग search करते है। जिस से आप अपने लिए एक अच्छा keyword ढूंढ कर Post लिख सके। 

Update Old Post

Blogging में keyword हमेशा fix नही रहते है। अगर आज किसी keyword की volume 100k है तो कुछ दिन बाद 1k होने में समय नही लगता है। 

इसी लिए आप सभी ने जो भी अपने blog पर article दाले हुए है। उन सभी को monthly या weekly update जरूर करते रहा करे। 

अगर आप सभी की कुछ post second page पर ranked है तो उनको अच्छी तरह से Keyword research करके update कर जिस से वह 1st page पर rank हो सके। 

अंतिम शब्द

अपने ब्लॉग पर जल्दी traffic लाने के लिए ये article केवल आप सभी के लिए लिखा है। मेने इस article में एक new blogging को सीखने की दृष्टि से लिखा है अगर आप सभी एक pro blogger है तो इस article को ignore कर सकते है। 

अगर आप सभी इन सभी चीजों को Serious हो कर follow करोगे तो में दावे के साथ आप सभी जल्दी से जल्दी अपने blog पर traffic ला सकते है। 

अगर आप सभी को हमारे article द्वारा कोई भी issue आता है तो आप हमारे Blog पर comment करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

Leave a Comment