Blogging में जीत कैसे हासिल करे ? best 5 Success Tips in Blogging

क्या आप सभी भी blogging करते है और आप अपने blogging के सपनों को हकीकत में बदलना चाहते है तो आज में आप सभी के लिए यह article लेके आया हूँ जिससे आप अपना blogging में career बना सकते है। में आप सभी को कुछ ऐसी tips दूंगा जिन्हें follow करके आप जल्दी blogging में success हो सकते है। 

आज के समय मे ब्लॉग तो हर कोई बना लेता है। लेकिन अगर उसमे success की बात आती है तो कुछ लोग ही ऐसा कर पाते है। क्योंकि इसमें कुछ लोग बीच में ही हार मान जाते है। और उनका हार मान जाना में बिल्कुल जायज भी है क्योंकि उन्हें एक proper guidance नहीं मिल पाता है। जिस से उन्हें blogging में 1 साल से ज्यादा हो जाता है जिस से वह हार मान लेते है। 

में यह article उन सभी blogger के लिए लिख रहा हूँ जो अभी इसी field ने आये है और अपना career बनाना चाहते है। क्योंकि आप सभी को एक सही दिशा दिखाने वाले की जरूरत है जिस से आप सभी जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग को success कर सके। 

Blogging में जीत कैसे पाएं?best 5 Success Tips in Blogging

तो अब आप सभी के मन मे जो भी सवाल है अब वह दूर होने वाला होगा। में आप सभी को अब कुछ ऐसी तरीके बताऊंगा जिन्हें आप अगर follow करोगे तो जल्द से जल्द अपना blogging में carrer को बना सकते है।

Blogging में जीत पाना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आप सभी के पास एक रणनीति है तो आप blogging में कम से कम समय में ज्यादा success हासिल कर सकते हो । आज भी कुछ लोग ऐसे है जो blogging में 3 month में ही अपना blog को popular कर देते है। क्योंकि वह सभी अपने पास एक रणनीति रखते है जिसे follow करके वो blog को popular कर देते है। 

Blogging में जीत पाने के लिए best 5 Tips 

जैसा कि मैंने आप सभी को ऊपर ही बताया था कि में आप सभी को कुछ ऐसी tips दूंगा जिन्हें अगर आप follow करोगे तो जल्दी से जल्दी blogging में Carrer बना सकते है। 

अगर आप सभी म tips को पढ़ना चाहते है तो हमने उन्हें नीचे दर्शा दिया है आप उन्हें जरूर पढ़ें। 

Choose Nichebest 5 Success Tips in Blogging

अगर आप सभी एक नए blogger है तो आप सभी को एक ऐसे niche पर blog बनाना चाहिए जिसपे competition बहुत ही कम हो। niche से हमारा तात्पर्य यह है कि आप उस topic या Category पर blog बनाये जिसपे बहुत ही कम competition हो और Traffic volume बहुत ही ज्यादा हो। 

आप अगर एक नए blogger है तो में समझ सकता हूँ एक अच्छा niche ढूंढना थोड़ा मुश्किल होगा आप ऐसे में किसी दुशरे की सहायता ले सकते है या जो blogging field में हो उस से इस बारे में पूछ सकते है। जिस से आप सभी अपने लिए एक बेहतर niche ढूंढ सके। 

एक अच्छा niche ढूढ़ने के बाद आप सभी उसपे competiton को जरूर खुद से check करे कि कितने लोग उसपे article लिख रहे है जिस से आप सभी को ज्यादा चुनोतियो का सामना न करना पड़े और आप जल्द से जल्द आपने ब्लॉग को popular कर सके। 

Time Table

best 5 Success Tips in Bloggingअगर आप Blogging में समय का सही उपयोग करे तो आप किस भी popular blog को कुछ महीनों में ही पीछे छोड़ सकते है लेकिन उसके लिए आप सभी को एक समय blogging अलग से निकलना होगा जिसमें बस आप केवल blogging ही करे। 

कुछ लोग आज भी ऐसी है जो blogging को free होने पर ही करते है और उसमें भी वह आलास कर जाते है जिस से उनका काफी समय ऐसे ही बीत जाता है ऐसा करते करते उन्हें 1 साल हो जाता है और फिर वह blogging को quit कर देते है। तो आप सभी लोगो को ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है। आपको केवल और केवल blogging में समय का सही उपयोग करना है। 

इतना तो सभी लोगो को मालूम ही होगा अगर हम समय का सही तरह से उपयोग करे तो हम जीवन मे हर वो जीत हासिल कर सकते है जिसके हमने सपने देखे है। आप सभी Blogging के लिए कुछ घंटे अलग से निकल कर रखे। जिस से आप सभी लोग अपने blogging के सफर में जीत हासिल कर सके। 

Be Patient

best 5 Success Tips in Bloggingसब्र एक ऐसी चीज है जिसने यह कर लिया समझो उसे अब जितने से कोई भी नही रोक सकता है। और blogging के आप सभी को सब्र की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा जाल है जिसमे आप महीने भी लग सकते है और साल भी लेकिन जिस दिन आपका ब्लॉग popular हो गया और उसपे traffic आना शुरू हो गया आपके वह महीने और साल सारे वसूल हो जायेंगे।

अपने blog को popular करने का जो सबसे कठिन काम होता है वह है traffic अगर आप सभी के blog पर ट्रैफिक नही है तो आपके blog से कुछ भी earning नही होती है। जहाँ अक्सर new blogger मात खा जाते है। अगर आप सभी लोग भी नए blogger है तो आप थोड़ा सब्र रखे क्योंकि सब्र का फल मीठा होता है। 

Learn SEO

best 5 Success Tips in BloggingBlogging में सबसे मुश्किल काम लोग Traffic को मानते है कि अगर blog पर traffic आएगा तभी उनकी earning होगी। कुछ blogger को अभी भी seo के बारे में नही मालूम है seo एक ऐसा Method है जिस से आप अपने blog को google में rank करवाते हो। जिस से आपको Post google में show होती है और उसपे click करके आपके blog पर ट्रैफिक आता है। 

अगर आप सभी को seo के बारे में कोई जानकारी नही है तो आप सभी youtube के माध्यम से SEO सिख सकते है। अन्यथा आप सभी लोग हमारा blogging category में जा कर भी seo सिख सकते है हमने बहुत से article डाले है जिस से आपको seo के बारे में काफी अच्छी जानकारी हो सकती है। 

Original Content

best 5 Success Tips in Bloggingकुछ blogger अपना समय बचाने के चक्कर मे किसी दुशरे का content को copy करके अपने blog ओर दाल देते है। जिस से उन्हें लगता है जल्दी जल्दी blog rank हो जाएगा। लेकिन google बहुत ही ज्यादा smart है आपने कोनसा content कहाँ से copy किया है उसके पास सभी record रहता है। 

अगर आप किस का content copy करते हो तो google उसको rank नही करता है। जिस से आपके blogging carrer की धज्जियां उड़ा जाती है। google आपने visitor को top content ही show करवाना चाहता है जिस से लोग google search engine को ही उसे करे।

अगर आप ज्यादा articles नही दाल सकते तो आप सभी कम से कम अपना खुद का content डाले और एक दम unique डाले जिस से Google जब आपका content को analysis करे तो वह उसको अपने google के first page पर ले आये। 


अंतिम शब्द

में आशा करता हूँ आप सभी को Blogging में जल्दी जीत कैसे पाएं का यह article अच्छा लगा होगा। अगर आप सभी को हमारा यह article अच्छा लगा हो तो अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करे। 

Blogging एक ऐसा तरीका है जिस से आप रातो रात भी अपने blog को popular कर सकते है अगर जरूरत है तो एक ऐसी रणनीति की जिसे follow करके आप सभी जल्दी Blog को rank कर सकते है। 

Leave a Comment