BHIM full form Hindi | BHIM के बारे में पूरी जानकरी

क्या आप जानते है ,की BHIM app क्या है, ओर BHIM full form क्या होती है। क्योंकि आजकल पैसे एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में भेजने के लिए ऑनलाइन संशाधनों की मदद ली जा रही। ऐसे में आपको भीम एप्प के बारे में जानकारी होना जरूरी है, क्योंकि सरकार cashless payment को बढ़ावा दे रही है। इसलिए आपको पता होना चाहिए , की BHIM app क्या है, ओर BHIM UPI full fom in hindi क्या होती है। ओर UPI के माध्यम से पैसे कैसे भजते है।

जब सरकार ने डिजिटल इंडिया की घोषणा की थी, तब ऑनलाइन पेमेंट करने पर सबसे ज़्यादा जोर दिया गया था। सरकार अन्य देशों की तरह भारत को भी cashless बनाने की योजना पर काम कर रही है। इसलिए 30 सितम्बर 2016 को सरकार ने भीम एप्प (BHIM full form in hindi) को पूरे भारत के लोगो के लिए लंच कर दिया। सरकार का  उद्देश्य भ्रष्टाचार पर रोक लगाना ओर लोगो को बैंक जाने में होने वाली दिकतो से बचाना है। इसलिए सरकार ने भीम एप्प की शुरुआत की, जिससे मदद से हम एक बैंक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में पैसे transfer कर सकते है।

आपको ऑनलाइन पैसे भेजने वाले एंड्राइड app , paytm, phone pe, google pay, आदि के बारे में तो जानकारी प्राप्त होगी। BHIM app भी ऐसा ही एक app है जिसकी मदद से आप कैशलेस ट्रांजेक्शन कर सकते है। लेकिन अगर आप पहली बार BHIM app का इस्तेमाल करने जा रहे है, तो आपको BHIM app के बारे में जानकारी होना जरूरी है, क्योंकि BHIM app में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने का तरीका अन्य पेमेंट ऍप्स, paytm, phone pe, google pay आदि से अलग है। इसलिए आपको भीम एप्प क्या है, BHIM के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

Bhim upi full form hindi

BHIM full form क्या होती है

भीम app की सहायता से आप दो बैंक खातों में पैसो का आदान प्रदान कर सकते है। इस एप्प से पैसे का आदान प्रदान करने का तरीका अन्य पेमेंट ऍप्स के समान ही देखने को मिलता है। पहले आपको बैंक से पैसे निकालने के लिए चेक बुक भरकर बैंक में जाना होता था, तभी हम बैंक से पैसे निकाल सकते थे। चेक बुक से पैसे निकालने में हमारा काफी वक्त खराब हो जाता था। ऐसे में सरकार ने वितीय लेनदेन को आसान बनाने के लिए एक प्लेटफॉर्म की खोज की, जिसको भीम एप्प(BHIM UPI  full form ) का का नाम दिया गया ।

भीम एप्प की सबसे बड़ी विशेषता यह है , की आप बिना इटरनेट के भी भीम अप्प का इस्तेमाल कर सकते हो। जब आप paytm, google pay की मदद से किसी अन्य बैंक एकाउंट में पैसे भेजते है, तो आपको internet की जरूरत पड़ती है । लेकिन अगर आप बिना internet के online ट्रांजेक्शन करना चाहते है, तो आपको BHIM app का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप इंटरनेट के बारे में ज़्यादा नही जानते है, तब भी आप इस aap का इस्तेमाल कर सकते हो, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में *99* लगाकर डायल करना होता है, ओर इस तरीके से आप बिना इंटरनेट के किसी भी एकाउंट में पैसे भेज सकते है। (full form of BHIM )

अगर आप किसी व्यक्ति को भीम app की सहायता से पैसे भेज रहे है, तो आपको सिर्फ अगले व्यक्ति की UPI id की जरुरत पड़ती है। अगर आपके पास payment reciver का बैंक एकाउंट नही है, तो आप UPI id के माध्यम से भी पैसे भेज सकते है। UPI id से हमारा काम और भी आसान हो जाता है, क्योंकि हर कोई व्यक्ति अपना बैंक एकाउंट के बारे में जानकारी नहीं देना चाहत है, तो ऐसी स्तिथि में हम UPI id केमाध्यम से पैसे भज सकते है।

BHIM full form in hindi

BHIM full form को Bharat Interface For Money के नाम से जाना जाता है। यह कुल चार शब्दो से मिलकर बना है।  इसे 30 सितंबर 2020 को भारत के का लोगो के लिए लंच कर दिया गया था। BHIM app के पीछे सरकार का उद्देश्य ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देकर भारत को डिजिटल बनाना था।

भीम एप्प का निर्माण national payment of india के द्वारा किया गया है। इसको शॉर्टकट भाषा मे ncpi के नाम से जाना जाता है। ओर यही भीम एप्प की देखभाल का  कार्य करते है।

BHIM full form in hindi को भारत इंटरफेस फॉर मनी के नाम से जाना चाहता है।यह नाम याद रखने में कठिन होने के कारण इसको BHIM UPI full form के नाम से जाना जाता है। भीम app UPI systam पर काम करता है। UPI full form in hindi को Unified Payment Interface के नाम से जाना जाता है। UPI का प्रमुख कार्य दो बैंक खातों के मध्य पैसो को एक बैंक से दूसरे बैंक में भेजने का कार्य करता है।

BHIM app का इस्तेमाल कैसे करे

पहली बार भीम यूपीआई एप्प इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना बैंक एकाउंट ऐड कारक vpa बनाना पड़ता है। vpa बनाने का तरीका बहूत आसान है। जब आप BHIM full form एप्प को इंस्टॉल करोगे, तो इसमे आपको सभी बैंकों को ऐड करने का option दिखाई देता है। आपका जिस बैंक में एकाउंट है, उस बैंक को सेलेक्ट करना होता है, और अपने डेबिट कार्ड की जानकारी ऐड करनी होती है। आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से भीम एप्प में अपना बैंक एकाउंट ऐड कर सकते है।

Bhim upi ka full form

BHIM app को डाउनलोड करना

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से BHIM app को इनस्टॉल करना होगा। BHIM app install करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में BHIM app लिखके सर्च करे और इनस्टॉल करे।

BHIM app को open करना  –

भीम एप्प इनस्टॉल होने के बाद इसको ओपन करना है। जब आप BHIM app open करोगे तो आपको अपनी भाषा चुनने के लिए बोला जाएगा। यहां पर आपको english ओर hindi भाषा मे से किसी एक भाषा का चुनाव करना है। अभी के समय मे आप 12 भाषाओं में भीम एप्प का उपयोग कर सकते हो।

भीम एप्प के फायदों के बारे में जानकारी – 

भाषा का चुनाव करने के बाद आपको भीम एप्प का शुरुआती इंटरफेस देखने को मिलेगा। इसको welcome screen के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर आपको BHIM app के फायदों के बारे में बताया जाएगा। भीम एप्प के बारे में बेसिक जानकारी दी जाएगी।

भीम एप्प पर मोबाइल नंबर रजिस्टर करे

अब आपको lets gate started का option दिखाई देगा ,इसके ऊपर आपको क्लिक करना है। अब आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए sms भेजा जाएगा। याद रखना की भीम एप्प का एकाउंट उसी सिम कार्ड से बनाना चाहिए, जो सिमकार्ड आपके बैंक एकाउंट से जुड़ा हुआ है। इसके बाद आपको भीम एप्प के अंदर sms में प्राप्त नंबर डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका एकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आपके सामने एक BHIM app ओपन हो जाएगा।

भीम एप्प में अपना बैंक खाता जोड़ना

भीम एप्प पर एकाउंट बनाने के बाद आपको इसमें अपना बैंक एकाउंट ऐड करना होगा। इसके लिए आपको भीम एप्प में UPI के option पर जाना है, और अपना बैंक खाता जोड़ना है। जिस बैंक में आपका एकाउंट है, उसी बैंक को सेलेक्ट करे और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करे। नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे बैंक डेबिट कार्ड के expire number ओर cvv की जानकारी मांगी जाएगी। जानकारी भरने के बाद आपको BHIM UPI id बनाने होगी और भीम UPI pin बनाना होगा। इसके बाद आप भीम एप्प का इस्तेमाल कर सकते हो और एक बैंक एकाउंट से दूसरे बैंक एकाउंट में पैसो का लेनदेन कर सकते हो।

भीम एप्प में हम कौन कौनसे बैंक एकाउंट ऐड कर सकते है।

इस एप्प का निर्माण भारत सरकार के द्वारा किया गया है, इसलिए भीम  एप्प भारत के सभी बैंको को सपोर्ट करता है। यहां पर हम आपको भीम एप्प में उपलब्ध सभी बैंकों के बारे में बता रहे है, जिससे कि आपको अपना बैंक एकाउंट ऐड करने में आसानी होगी।

  1. HDFC Bank
  2. ICICI Bank
  3. IDBI Bank
  4. IDFC Bank
  5. Indian Bank
  6. Indian Overseas Bank
  7. Induslnd Bank
  8. Karnataka Bank
  9. Karur Vysya Bank
  10. Kotak Mahindra Bank
  11. Oriental Bank of Commerce
  12. Punjab National Bank
  13. RBL Bank
  14. South Indian Bank
  15. Standard Chatered Bank
  16. State Bank of India
  17. Syndicate Bank
  18. Union Bank of India
  19. United Bank of India
  20. Vijaya Bank
  21. Yes Bank Ltd
  22. Andhra Bank
  23. Axis Bank
  24. Bank of Baroda
  25. Bank of Maharashtra
  26. Canara Bank
  27. Catholic Syrian Bank
  28. Central Bank of India
  29. DCB Bank
  30. Dena Bank
  31. Federal Bank

अगर आपका बैंक एकाउंट दिए गए बैंक में से किसी भी बैंक है, तो आप BHIM app{ BHIM full form) का उपयोग कर सकते हो।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको BHIM UPI full form के बारे में बताया है। अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो आपको भी भीम एप्प का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इस एप्प की मदद से आप बहूत कम समय मे एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में बिना internet की मदद से पैसो का लेनदेन कर सकते है।

सरकार भारत को पूर्ण रूप से डिजिटल भारत मे बदलना चाहती है, जिससे कि लोगो को अधिक से अधिक वर्चुअल दुनिया से जोड़ा जा सके। इसलिए सरकार ने भीम एप्प का निर्माण किया, ओर आज इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। जहाँ पहले बैंक से पैसो का लेनदेन करने के लिए घंटो लाइन में लगना पड़ता था, आज भीम एप्प की मदद से बहूत आसान हो गया है।

हमे सामान्य जानकारी के लिए , BHIM app kya hai, भीम app का इस्तेमाल कैसे करे, BHIM full form in hindi  क्या होती है, BHIM UPI का मतलब क्या होता है, हमे इन सब के बारे में जानकारी रखना जरूरी है। अगर आपके मन मे BHIM full form से संबंधित कोई सवाल है , तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment