WhatsApp business app क्या है ? कैसे Use करे ?

WhatsApp business app क्या है? Whatsapp business कैसे download करे? आज में आप सभी को इन्ही topics के बारे में बताने जा रहा हूँ । क्योंकि आज भी लोग whatsapp App और whatsapp Business app के canfuse रहते है कि दोनों जब एक ही काम करते है तो इनके नाम अलग अलग क्यो है। जिसके बारे में आज में आप सभी को बताऊंगा। 

Whatsapp एक social and messanger app है जिस के द्वारा आप सभी किसी से भी Online chat, Call, Video call, और voice call आदि कर सकते है। तथा इसके साथ आप लोग उनके photos, Video share कर सकते है। जबकि Whatsapp business app भी यही काम करता है तो इन्हें अलग अलग क्यों बनाया गया है। तो चलिए अब जान लेते है whatsapp business app क्या है?

Whatsapp Business app क्या है ?

WhatsApp business app क्या है ? कैसे Use करे ?

Whatsapp business एक free App है जो आप सभी को Google Playstore पर मिल जाता है और आप सभी उसको वहाँ से free में अपने mobile में install कर सकते है। 

Whatsapp business उन लोगो के लिए बनाया गया है जो सभी लोग business करते है। क्योंकि whatsapp business में सभी लोगो को थोड़े advance feature मिल जाते है जिस से business का owner अपने castomer के साथ जुड़ सके और अपने business को आगे तक बड़ा सके। 

Whatsapp business app आने से पहले लोग whatsapp normal app से ही अपना business किया करते थे। जिस से वह अपने mobile में एक ही whatsapp रख पाते थे जिस से उन्हें बहुत problem होती थी । इसी लिए whatsapp business ने इस परेशानी का हल निकाला है। Whatsapp business के साथ साथ आप normal whatsapp App को भी mobile में installed रख सकते हो। 

Whatsapp business पर आप सभी लोग हर तरह के ग्राहकों को संभाल सकते है। अगर आप एक shop owner है और उसके लिए whatsapp business का उपयोग करना चाहते है उनके लिए भी कर सकते हौ। या आपकी कोई company है तो उसके लिए भी आप सभी लोग इस्तेमाल कर सकते है।

Whatsapp business को ज्यादातर लोग auto reply जैसे features के लिए इस्तेमाल करते है जिस से आपको एक एक करके reply नई करना पड़ता है आप एक ही बार मे सभी को reply कर सकते है। जिस से आप सभी का बहुत सारा समय बचता है। आगे हम article में Whatsapp business app के बारे में बहुत कुछ जानेंगे।

WhatsApp business Install कैसे करे?

  1. सबसे पहले आप सभी को मोबाइल में playstore पर व्हाट्सएप्प Business Search करना है और वहाँ पर install का option पर click कर देना है। 
  2. अब वह install होने में थोड़ा समय लग यह आपके mobile internet speed के ऊपर है। 
  3. अब आप सभी को whatsapp business app Open करना है और उसमें अपना mobile No लिखना है और enter करने के बाद OTP verify कर देना है।
  4. अब आप सभी को whatsapp Photo और name डालने को कहेगा आप सभी वहाँ पर उसको fill कर दे। और next buttion पर click करे। 

तो अब आप सभी का whatsapp business account बन चुका है। तो इस तरह से आप सभी whatsapp business account बना सकते है और यह कितना आसान था आप सभी लोग समझ ही गए होंगे। 

WhatsApp business App इस्तेमाल कैसे करे?

WhatsApp business App इस्तेमाल कैसे करे?

जैसा कि ऊपर के सभी steps को follow करके आप सभी ने whatsapp business app को install कर लिए होगा। अब आप सभी whatsapp business को whatsapp की तरह ही इस्तेमाल कर सकते है। 

और whatsapp business app में अब कुछ feature को आपको setup करना होगा जिस से आपका whatsapp business customer के अच्छे से handel कर सके। तो नीचे हमने कुछ features के बारे में बताया है उनके बारे में जरूर पढे।

WhatsApp Business App Features

WhatsApp business App features

तो अब आप सभी अगर whatsapp business के बारे में detail से जान न चाहते है तो आप सभी हमारे द्वारा लिखे गए feature को जरूर पढ़ें। 

business Profile

तो अब आप सभी को Setting में जाना है और business Profile के option पर click करे। और अब वहाँ पर आप सभी profile पर click कर देना है। तो अब आप सभी को whatsapp business profile को setup करना होगा। तो अब चलिए एक एक करके उन सभी के बारे में जान लेते है। 

business Name

वैसे तो जब आप सभी ने whatsapp business app को install किया होगा तभी अपने वहाँ पर name दाल दिया होगा लेकिन अगर आप सभी को उसे change करना है तो आप सभी business Name में जा कर उसे change कर सकते है।

आपका business जिस भी नाम से है जैसे दुकान का नाम या आपकी company का नाम आपको वही यहाँ पर डालना है। 

business category

आप सभी का business जिस भी Categories का है आपको उस Categoriesको choose करना है अगर आपके business के हिसाब से आपको Categories नही मिल पा रही है तो आप other को choose कर सकते है। 

business Location

ये बहुत ही जरूरी होता है इस से लोगो पर आपको भरोसा रहता है आपको यहाँ पर अपनो location जरूर set करनी है। जिस से आपका business Account Professional लगे

Time Table

इसमे आप सभी को अपना business का time लिखना है कि वह कितने दिन सप्ताह में open होता है और दिन में कितने बजे खुलता हैं सभी को ध्यान से भरना है।

business Email

यदि आप सभी का कोई भी business email नही है तो आप उसको जरूर बना ले। अगर आप सभी का already business email बना हुआ है तो आप सभी अपना Email लिख दे।

Website address

यदि आप सभी की कोई business website है जिस से आप अपना business को और ज्यादा आगे तक ले जाना चाहते है तो आप अपनी website का link/Url जरूर दाल दे।

Away messages

कभी कभी ऐसा होता है हम सभी हमेशा online नही रह सकते है कभी कभी हम offline भी हो जाते है। अगर इसी बीच कोई आपको message करता है तो हम उसे reply नही दे पाते है। 

Away messages की सहायता है आप कोई भी message set कर सकते है यदि अगर आप Offline हो और उसी बीच किसी ने आपको message किया तो जो message अपने set किया है वह auto matic ही उसको sent हो जाएगा।

Greeting Message

इसको आप सभी एक welcome message कहे सकते है। यदि कोई अपने mobile में पहेली बार आपको message करता है तो आप उसको welcome message set कर सकते है। जिस से उसके पास खुद ही वो message sent हो जाएगा। 

Quick Reply

यदि आप सभी quick message करना चाहते है जैसे अगर आपको कोई Hy message करता है तो आप उसका messags set कर सकते है। जिस से जब भी कोई Hy send करेगा उसको auto reply हो जाएगा। 

इसका बहुत ही लोग फायदा उठा रहे है ये feature आजकल बहुत ही popular हो रहा हैं यदि आप भी whatsapp business का use कर रहे है तो इसका उपयोग जरूर करे

अंतिम शब्द

यदि आप सभी को हमारा ये article अच्छा लगा हो तो Please अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे। मेने इसमे आपको Whatsapp business क्या है और इसको use kaise करे दोनों के बारे में बताया है। 

यदि आप ऐसे मजेदार तरीके और पड़ना चाहते है तो आप हमारे blog को daily visit करते रहा करे। 

Leave a Comment