Online Padhai Kaise Kare | Online class कैसे करे

आजकल पढ़ने का शौक हर किस को होता है लेकिन अपने रोजाना के कार्य मे वह इतना ज्यादा उलझा हुआ होता है जिस से वह अपनी पढ़ाई को सुरु नही कर पाता है यदि सुरु भी कर लेता है तो वह कुछ दिन तक ही चलती है। जिस से उसे अपनी Study को बीच मे छोड़ना पड़ता है। 

परन्तु अब आप सभी को बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नही है आज में आप सभी को Online Padhai Kaise Kare के बारे मे बताऊंगा। जिस से आप अभी अपनी पढ़ाई को बिना रोके या तोके पूरी कर सकते है। यदि आप सभी Online classes के बारे में जानना चाहते है तो आप सभी हमारे ब्लॉग के उस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें। 

यदि आप सभी को महत्वपूर्ण full forms के बारे में जानने का शौक हो तो आप सभी उन्हें भी पढ़ सकते है। हमने अपने ब्लॉग पर सभी महत्वपूर्ण Full Form के बारे में लिखा हुआ है। यह full forms एक student के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो उसको पढ़ाई के लिए बहुत ही जरूरी होती है।

अगर आप सभी अपनी Offline पढ़ाई सही चल रही है तो आप सभी को Online पढ़ाई करने की जरूरत नही है। लेकिन अगर आप सभी की offline पढ़ाई में कुछ समस्या आ रही है तो आप सभी के लिए आज में Online padhai Kaise Karte Hai का खास article अपने मित्रों के लिए लिख रहा हूँ। 

Online Padhai Kaise Kare?

Online Padhai Kaise Kare

अक्सर यह सवाल आपके मन मे ज़रूर आता होता और यह सवाल आना लाज़मी है। लेकिन Online पढ़ाई करने के बहुत सारे तरीके है अब उनमें से बहुत ऐसे है जो आपके काम के नही है जिनमे Online padhai App भी शामिल है इसी लिए आज में आपको केवल Online padhai kaise karen के सही और टिकाऊ तरीके ही बताने जा रहा हुं। 

नीचे हमने आप सभी के लिए कुछ तरीके के बारे में लिखा है। यदि आप सभी Online Padhai को लेकर Serius है तो आप नीचे ज़रूर पढ़ें। 

Online Padhai App | App द्वारा Online पढ़ाई कर

Online padhai करने के लिए सबसे अच्छा एक app साबित होता है चाहे वो android के लिए हो है फिर Iphone के लिए आप सभी को अगर सबसे Best तरीके से अपनी पढ़ाई करनी है तो आप Study App को Join करे।

अब अगर देखा जाए तो Online padhai के लिए बहुत सारे apps available है अब उन सभी मे सबसे अच्छा कौन सा है। तो आप सभी के लिए में उन सभी के लिए apps की एक List भी देने जा रहा हुं।

  • Byjus
  • Doubt

मित्रों मुझे इन दोनों से ज्यादा अच्छा कोई भी apps नही लगता है। यह दोनों एकदम भेतरीन apps है यदि आप ध्यान लगा कर Online App द्वारा Padhai करोगे तो यह apps आपके लिए बहुत ही ज्यादा सहायक होंगे। 

Youtube चैनल द्वारा Study करे

Youtube को मेने यहां दूसरे नो० पर बस इसलिए रखा है क्योंकि Youtube पर कुछ channel आज भी ऐसे है जो गलत जानकारी देते है अर्थात वह आप सभी को ठीक से नही बताते है। यदि आप कोई अपने Chapter के किसी Topic के बारे में जानना चाहते है तो वह आप सभी को कुछ गलत भी जानकारी दे देते है। 

अब इसका यह अर्थ भी नही है कि youtube पर सभी channel गलत ही पढ़ते है। youtube पर आज भी ऐसे चैनल मौजूद है जो अच्छा पढ़ते है। बस आप सभी को उसके लिए Youtube पर थोड़ा research करने की ज़रूर है कि आपको कौन से चैनल ज्यादा अच्छा पढ़ा रहा है।

Youtube द्वारा पढ़ने का मुझे बस एक ही फायदा लगता है वह एकदम free होता है और आप अभी जितना चाहे Youtube पर अपने topic को बार बार repeat करके भी देख सकते है। इसीलिए आज में आप सभी को Youtube के बारे में बता रहा हूँ।

मित्रों में कोई Promotion नही कर रहा हूँ परन्तु Youtube पर Dear Sir नाम से एक चैनल है जो बहुत ही ज्यादा अच्छा पढ़ते है। मेरा छोटा भाई हमेशा उनकी Video देखता है और बहुत ही ज्यादा तारीफ भी करता है। यदि आप चाहे तो एक बार उनकी वीडियो ज़रूर देख सकते है।

Online Blogs से पढ़ाई कर सकते है

अगर आप सभी को नही पता की ब्लॉग क्या होता है तो आप जिस पर यह article पढ़ रहे है यह एक ब्लॉग ही है और आप सभी लोग इस समय एक Blog पढ़ रहे है। 

ऐसे ही बहुत ही Teachers ने ब्लॉग बना रखे है। जिसके जरिए वह बहुत से Topic को explain करके अपने ब्लोग्स पर दाल देते है या लिख देते है। 

मित्रों यदि आप सभी ब्लोग्स को पढ़ कर कुछ भी सवाल से झुंझते है तो आप सभी लोगो को वहाँ पर एक comment का option मिलता है जहाँ से आप सभी उस topic से जुड़े सभी सवालों के जवाब पा सकते है। 

अगर आप सभी को Online पढ़ाई के लिए Blogs ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो आप सभी लोग जिस भी topic के बारे में जानना चाहते है उसे google पर search कर दे। उस से related सभी answers आप सभी के सामने आ जाएंगे इस तरह से आप सभी लोग किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी ले सकते है।

Online Padhai Karne Ke Fayde Or Nuksan

देखिए हर चीज का बहुत से फायदे होते है और अगर किसी चीज के फायदे है तो उसके नुकसान भी है। में आप सभी को अपने ब्लॉग द्वारा पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ इसी लिए आज में आप सभी को Online padhai के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताऊंगा। 

यदि आप सभी उन सभी फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहते है तो आप सभी नीचे लिखा हुआ लेख ज़रूर पढ़ें।

Online Padhai करने के फायदे

  • Online पढ़ाई करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप किसी को topic तक तब तक repeat करके पढ़ सकते है जब तक कि वह आप सभी को समझ ना आ जाए। 
  • Online पढ़ाई करने के आप सभी को समय की अवक्ष्यता नही है आप सभी को जब समय मिले तब आप पढ़ाई कर सकते है।
  • School ओर college जाने पर आप सभी का रास्ते मे बहुत समय व्यर्थ होता होगा आप सभी उस से समय को Online पढ़ाई में लगा सकते है। क्योंकि समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। 
  • आप सभी 1 ही टॉपिक को हजारों तरह से पढ़ सकते है। ताकि आप अपने मुश्किल से मुश्किल Topic को भी समझ सके।
  • कभी कभी हम ऐसे स्थान पर होते है जहां से आप Offline class attend नही कर सकते है परंतु आप Online class कह़ी भी attend कर सकते है

Online Padhai करने के नुकसान

    • यदि आप सभी के Mobile में या Computer में Internet Network नही ही तो आप online पढ़ाई नही कर सकते है।
    • कहते है जिस चीज का स्थान जहाँ होता है वह काम सबसे बेहतर वही पर होता है Study के लिए घर एक अच्छी जगह नही है वहाँ पर वह पढ़ाई वाला माहौल नही बन पाता है।
    • यदि आप सभी का अपने मन पर Control नही है तो आप Online study नही कर सकते है। क्योंकि बार बार आप सभी का ध्यान भटक जाएगा। 
    • यदि आप Online App द्वारा पढ़ाई कर ओर घर मे किसी ने कुछ काम बता दिया तो आप सभी को अपनी पढ़ाई वही रोकनी होगी।
    • यदि पढ़ाई करते वक़्त आपका Internet data खत्म हो जाता है या mobile attery Low हो जाती है तो आप सभी को पढ़ाई रोकनी पड़ेगी।

निष्कर्ष

में उम्मीद करता हूँ आप सभी को हमारे ब्लॉग का Online padhai Kaise करे का यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अब में आप सभी से एक ही आशा करता हुं की अब आप मन लगा कर पढ़ाई करेंगे। क्योंकि मे ने आप सभी Online padai App के बारे में भी बताया है।

अगर आप सभी को हमारे ब्लॉग का यह लेख पसंद आता है तो आप अपने मित्रों के साथ इसे ज़रूर शेयर करे। यदि आप सभी के मन मे कुछ सवाल हो तो आप सभी हमे comment करके पूछ सकते है।

 

Leave a Comment