Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

आज में आप सभी को Google Gmail या Memory Sd Card में Contact Number Save कैसे करते है उसके बारे में आप सभी को बताऊंगा। जिस से आप आसानी से अपने mobile Numbers को कभी भी Online देख सकते है। सभी लोग सोचते है कि Mobile Contact Number Google पर save होते है लेकिन वो google पर नही बल्कि अपने Gmail Account में Save होते है। Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

अगर में बात करू की phone number को gmail id में save करने की जरूरत क्यों पड़ती है तो इसका एक सीधा सा जवाब ये है की हमारे sim card की storage इतनी नही होती कि उसमें  हम 100 – 200 number से ज्यादा save कर सके इसी लिए हम सभी mobile memory card या फिर Gmail Id में सेव कर लेते है। जिस से आप ज्यादा से ज्यादा number को save कर सकते है। 

अगर आप सभी बहुत ही जल्दी जल्दी अपना mobile exchange करते रहते है तो mobile number को दूसरे phone में save करने में बहुत ही मेनहत लगती है इसी लिए में आज आपको 1 ही click में mobile number export करके दूसरे mobile में import कर सकते है। तो अब हम सभी article को लंबा ना करते हुए सुरु करते है 

Gmail id में Contact Number Kaise Save करे?

Gmail id में contact number save करना बहुत ही आसान है अगर आप सभी Contact Google Gmail पर save करना चाहते है तो आपका phone में internet जरूर होना चाहिए। तो अब नीचे मेने कुछ steps दिए है जिनसे आप एक ही बार मे Gmail पर contact list save कर सकते है। 

सबसे पहले आपके phone में आपको contact icon दिखाई दे रहा होगा आपको उसको खोल लेना है। और उसकी setting खोल लेनी है। 

अब आपको वहाँ पर movie device contact to का option दिखाई दे रहा होगा। उसपे आप सभी click कर दे उसके बाद आपके screen पर एक pop up open होगा आपको mobile number जिस भी google पर save करने है। उसपे click कर दे। और आपको अब कुछ देर प्रतीक्षा करनी है । Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kareGmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

इस तरह से आप सभी अपने सारे contact number google gmail पर save कर सकते है। ये एक आसान  process है जिसे कोई भी कर सकता है और मुझे नही लगता इसमे कोई भी समस्या आपको आयी होगी। 

Google gmail id से Contact Restore Kaise करे?

अगर हम सभी बात करे कि क्या हम सभी google contact को backup किस तरह कर सकते है तो में आपको ये भी बताऊंगा । contact backup करने के लिए आपके mobile में internet होना चाहिए। तो नीचे मेने कुछ steps दिया है उन्हें जरूर follow करे ।

सबसे पहले आपको mobile की setting में जाना है और वहाँ पर आपको google का एक option होगा वहाँ पर आपको click करना है। Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

अब एक तरह से आपका google account वहाँ पर खुल जाएगा आपको वही वाला gmail account open करना है जिसमे अपने Contact Backup लिया था। अब नीचे आपको setup and restore >restore Contact का option दिखाई दे रहा होगा उसपे click कर देना है।

Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

 

अब आपको सामने कुछ devices के नाम आ रहे होंगे ये वही device है जिसमे last time अपने contact backup लिया था। आपको इसमे से किसी एक पर click करना है। और फिर आप restore contact पर click कर दे।

Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

अब आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी है अब ये थोड़ी देर processing लेगा और आपकी सारे contact number restore हो जाएंगे। 

Google पर contact save करने के फायदे 

देखिए वेसे तो इसके बहुत सारे फायदे है जिससे लोगो का काफी समय बचता है जिसके बारे में आज में आपको बताऊंगा । 

  • अगर आपको दर रहता है कि आपका phone चोरी हो जाएगा और आपके सारे contact number चले जाएंगे तो आप gmail पर number save कर सकते है। 
  • हमारे sim card का storage इतना नही होता कि आप सभी उसमे 200 या 300 से ज्यादा number उसमे save कर सके इसी लिए कुछ लोग gmail में ही save कर लेते है। 
  • Gmail में number save करने पर आप online laptop या computer में भी उन number को देख सकते है। अगर उस समय आपके पास आपका phone ना हो तो।

Memory Card में Contact Number Save Kaise Kare?

अगर आपके phone में internet नही है तो आप सोच रहे होंगे क्यो न हम लोग इसको sd card में contact number save कर दे और बाद में उन्हें किसी और phone में share कर दे। तो नीचे मेने कुछ steps दिया है आप उन्हें जरूर follow करे। 

सबसे पहले आपको अपने mobile की contact में जाना है और उसकी setting पर click करना है। और आपको  Export का option दिख रहा होगा उसपे click कर दे।Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

अब आपके सामने दो option होंगे import contact और export contact अब आपको अपने contact memory card या phone में save करने है तो export contact पर click कर दे। और कुछ समय wait करे । अब आपके सभी number sd card में save हो गए है।

तो इस तरह से आप सभी लोग sd card में या phone में number save कर सकते है। 

Memory card से contact number restore कैसे करे

देखो अब आपको सबसे पहले contact को setting में जाना है। और जहाँ से अपने contact को export किया था वही पर चले जाना है। 

वहाँ पर आपको  import contact का option है वहाँ पर क्लिक करके आप contact import कर सकते है इसमें थोड़ा समय लगेगा और फिर आपके नंबर वापस जाएंगे।

Gmail Aur Memory Card Me Contact Number Save kaise kare

अब अगर आपसे ये process नही हो रहा है तो आपको अपनी memory card में जाना है। और जहाँ पर अपने contact save किये थे वहाँ जाना है और VCf file contact के नाम से show होगी उसपे click कर दे। 

अंतिम शब्द

Gmail में contact number save की बात हो या फिर memory card में mobile number save करने की बात हो। मेने आपको दोनों की method बता दिया है। मेने आपको contact backup करना भी सीख दिया है जिस से आप bulk में number save कर सकते है। 

अगर आप सभी को फिर भी कोई समस्या आती है तो आप मुझे comment कर सकते है या आप मुझे social media पर भी follow करके पूछ सकते है में आपकी सहायता जरूर करूँगा। 

 

Leave a Comment