Credit Card के 5 फायदे और नुकसान In Hindi

Credit Card क्या है? क्या आप सभी Credit card के बारे में जान ना चाहते है तो आज में आपको इस article में credit card क्या है? Credit Card Master या visa card के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दूँगा।

दरअसल credit card की जरूरत हमे online और offline दोनो तरह के payment करने की लिए पड़ती है लेकिन online में international payment करने के लिए आप सभी को इसकी जरूरत पड़ती है। इसी लिए Newbtips team ने सोचा कि आप सभी को इसके बारे में विशेष जानकारी दी जाए तो हम सभी article को लंबा नही करते हुए जान लेते है credit card के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Credit Card क्या है?

देखिए जैसे आप सभी का debit card होता है वैसे ही credit card होता है लेकिन debit card में अगर आपके 2 हजार रुपए है तो आप 2 हजार का ही payment कर सकते हो। लेकिन credit card में आप सभी अपने Available Balance से ज्यादा का payment कर सकते हो। और बाद में आप सभी उसको जमा कर सकते है यह एक बिल की तरह होता है ऐसा आप इसको बोल सकते है। 

अगर बात करे तो ज्यादातर credit card का उपयोग लोग किस्त पर कुछ चीज लेने के लिए करते है। या अगर आप सभी internationl transaction करते है जहाँ पर केवल आप सभी Credit card ही use कर सकते है। वहाँ debit card काम नही करता है। 

अब आप सभी के मन मे ये सवाल आ रहा होगा कि हम सभी credit card बैंक से कैसे ले सकते है। तो अगर आप किसी सरकारी bank जैसे SBI या फिर PNB बैंक से लेते हो तो आप सभी को थोड़ा मुश्किल पड़ सकता है लेकिन अगर आप सभी private bank जैसे HDFC या AXIS BANK आदि में आप थोड़ा आसानी से Credit Card मिल जाता है। 

Credit Card के फायदे और नुकसान ?

Credit Card के फायदे और नुकसान

अगर आप सभी मे credit card का उपयोग किया है तो आप सभी को इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता ही होगा। लेकिन हमारे कुछ भाई ऐसे भी है जिनके इसके फायदे और नुकसान के बारे में नही पता है। 

Credit Card एक तरह से आप limited Money वाला Bank बोल सकते हो जिसमे आप एक limit money तक कितनी भी shopping कर सकते हो। जिसका पैसा आपके bank से नही काटा जाएगा।आप सभी को इसका अंत मे Bill जमा करना होगा। अगर आप इसकी अंतिम तिथि तक बिल जमा नही कर पाते है तो आपको बॉयज देना होगा। 

अगर कुछ लोग credit card बैंक से लेने का सोच रहे है तो आप सभी इसके फायदे और नुकसान के बारे में एक बार जरूर पढ़ें। जिस से आप अपने सामने आने वाली हर चुनोतियो का सामना कर सके। 

Credit Card के फायदे

  1. जैसे कि मैने आप सभी को ऊपर ही बताया था कि आपके Bank खाते में कितने पैसे है उस से Credit card को कोई मतलब नही है। यह आप सभी एक limit तक कितनी भी Money की shopping कर सकते है। 
  2. आप अगर credit card का ज्यादा उपयोग ज्यादा करते है तो आप सभी को इसमें cashback मिलते है। अगर आप कम उपयोग करते हो तो आपको उसी से हिसाब से cashback मिलता है। 
  3. Credit card का उपयोग से आप online किसी दुशरे देश मे भी shopping कर सकते है। इसमे आप सभी को बहुत फायदा होता है क्योंकि debit card से आप सभी दुशरे देशो में shopping नही कर सकते हो।
  4. कुछ bank आप सभी से credit card की annual fess लेते है लेकिन कुछ bank आप सभी से ये नही लेते है। यह एक तरह का tag होता है चाहे आप shopping करो या न करो लेकिन आपको देना ही होगा। 
  5. जब भी आप सभी का महीना खत्म हो जाएगा तो अंत मे आप सभी को एक bill statement मिलती है। जिसमे आप सभी की पूरी detail होती है कि अपने कहाँ कितने की shopping की और कब कब की। 

Credit Card के नुकसान 

  1. जब भी आप credit card किसी bank से ले तो आप सभी भली प्रकार से ये पुष्टि कर ले कि उसकी कोई अलग से ज्यादा fess तो नही है क्योंकि bank आप सभी को वह अंत मे बताते है। 
  2. जब भी आप सभी credit card से shopping करे तो आप अंत के महीने में अपना bill जरूर जमा करा दे। वरना आप सभी को बाद में बहुत ही ज्यादा charge देना होगा।
  3. सभी credit card की एक limit होती है। अगर आप सभी उस limit से ज्यादा पैसो की shopping करते है तो आप सभी को उसका दुगना चार्ज भी देना पड़ सकता है। इसी लिए अपनी limit को धियान में रख कर ही shopping करे।
  4. Credit card को online shopping करते समय यह जरूर जांच ले कि आप सभी जहाँ भी shopping कर रहे है वह एक दम trusted site है ।क्योंकि कुछ site auto renuwle लगा देती है जिस से credit card से पैसे काट ते रहते है। 

अंतिम शब्द

तो में आप सभी से उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह Credit card से जुड़ा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आप सभी को इस से कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें comment करके पूछ सकते है। 

हम अपने blog पर ऐसे ही articles डालते रहते है आप सभी हमारे ब्लॉग Newbtips को जरूर visit करते रहा करे।

Leave a Comment