आँखों को खराब होने से कैसे बचाये? Best Tips

आँखों को खराब होने से कैसे बचाये? क्या आप सभी के मन में भी आंख बेकार होने का डर बना रहता है अगर हाँ तो घबराने की जरूरत नही है आज में आप सभी को आँख के खराब होने से लेकर उन्हें ठीक करने तक के सभी उपचार बताने वाला हूँ जिस से आप सभी अपनी आँखों से लंबे समय तक वस्तुओं को देख सकते है।

देखिए जैसे जैसे हमारी उम्र भड़ती जाती है हमारे शरीर वेसे वेसे वह अपनी शक्ति खोने लगता है जैसे अगर हम अपने तंदरुस्ती की बात करे तो बचपन मे हम सभी ज्यादा फुर्तीले होते है लेकिन जैसे जैसे उम्र बीत जाती है हम बहुत जल्दी थक जाते है। ऐसा ही हाल हमारी आंखों का होता है। जैसे जैसे हम उम्र में ज्यादा होते है हमारी आंख की रोशनी खोने लगती है।

उम्र के साथ रोशनी खोना यह तो प्रकृति का नियम है जिसको हम नही बदल सकते है लेकिन हम काफी हद तक इस को कम कर सकते हैं। जैसे हम अपनी health को Fit रखते है वैसे ही आंखों को भी हम ठीक रख सकते है।

आजकल उन लोगों की आंख जल्दी खराब हो जाती है जो ज्यादा mobile का इस्तेमाल करते है। क्योंकि mobile में कुछ ऐसी तरंगे होती है जो हमारी आंखों को सीधा प्रकाश डालती है और हमारी आंखों की दिव्य शक्ति कम हो जाती है।

आंख खराब क्यों होती है?

आँखों को खराब होने से कैसे बचाये? Best Tipsआंख को खराब होने से कैसे बचाएं इसके बारे में आगे आप सभी को में बताऊंगा ही लेकिन अभी हम कुछ उन बिंदुओं पर बात कर लेते है। जिनके कारण हमारी आंख खराब होती है।

  • Mobile का बहुत ज्यादा इस्तेमाल से भी हमारी आंख खराब होती है
  • ज्यादा समय तक किताबो को पढ़ने से
  • Network की radiation से
  • TV को बहुत ज्यादा पास से देखने से
  • Computer आदि को देखने से

आंख खराब होने के कुछ मुख्य कारण यही है जिससे हम अपनी आंख का धीरे धीरे प्रकाश खोने लगते है। हम अगर थोड़ा ध्यान रखे तो अपनी आँखों को काफी हद तक खराब होने से रोक सकते है।

आंखों को खराब होने से कैसे बचाएं?

आँखों को खराब होने से कैसे बचाये? Best Tipsआप सभी ने आंख खराब होने के कारण पढ लिए होंगे और मुझे उम्मीद है आप सभी उन कारणों को पढ़ कर अपने आप को सतर्क रखेंगे। 

तो चलिए अब हम सभी यह जान लेते है अपनी आंखों को खराब होने से कैसे बचाएं। 

Mobile Phone का कम इस्तेमाल करे

एक survay के मुताबिक यह पता चला है कि Mobile phone का ज्यादा इस्तेमाल से आंख जल्दी खराब होती है। क्योंकि mobile में कुछ ऐसी प्रकाशीय तरंगे होती है जो सीधा हमारी आंखों की रोशनी पर पड़ती है और धीरे धीरे आंख खराब होने लगती है। 

अगर हम सभी सुरुवात के mobile के बारे में बताए तो उनकी mobile Light में एक blue light होती है जो सीधा आंखों पर attack करती है। जिस से आंखों की रोशनी धीरे धीरे कम होती जाती है और हमे पता भी नहीं चलता है। लेकिन जो अब हाल फिलहाल में नए mobil आ रहे है उनमें Eye protector होता है। जिस से हमारी आंखें खराब होना बहुत हद तक कम होता है।

अगर आप सभी का mobile बहुत ज्यादा पुराना है तो आप playstore से Eye protection App को install कर सकते हैं जिस से आप सभी अपनी आंखों को Blue light से बचा सकते है। क्योंकि यही एक ऐसा कारण होता है जिस से हमारी आंख जल्दी खराब होती है।

बहुत पास से किताबों को पढ़ना

अपने कुछ छात्रों को देखा होगा जिनके primary class में ही चश्मे लग जाते है तो यह अक्सर उन्ही की गलती के कारण होता है। क्योंकि वह किताब को बहुत ही ज्यादा नजदीक से पढ़ते है। जब मैं छोटा था में भी ऐसा ही किया करता था। लेकिन मुझे मेरे अध्यापक ने ऐसा करने से रोक दिया जिस से मेरी आँखें अभी तक ठीक है। 

अगर आप सभी को किताब पढ़ने का बहुत शौक है या फिर आप एक छात्र है तो आप 25 Cm की दूरी पर किताब को रखे और तब उसको पढ़ना सुरु करे । क्योकि एक research के अनुसार यह पता लगा है 25 Cm से कम दूरी पर पढ़ने से हमारी आंख अपनी दृश्य शक्ति खोने लगती है। 

आप एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि ज्यादा समय तक किताबो का पढ़े और न ही लिखे आप 1 घंटे बाद 10 का ही सही मगर थोड़ा Break जरूर ले। जिस से आपकी आंख को rest मिल सके। जिस से वह आपको लम्बे समय तक रोशनी प्रदान कर सकें। 

NetWork Radiation

अगर हम शहरों की बात करे तो वहां पर mobile के network tower बहुत ही ज्यादा होते है उस से कोई भी समस्या नहीं होती है सिवाय एक के। उन सभी network में से एक radiation निकलती है जिस से हमारी आंख खराब होती है।

अगर आप सभी के घर के पास भी ऐसे network है तो यह एक कारण हो सकता है कि अब सभी की आंख खराब हो जाए। ऐसा बहुत से case में होता है कि आप सभी के पूरे परिवार की आंख खराब है। 

अगर हम बात करे को इस से कैसे बचा जाए तो इसका कोई भी नुस्खा नहीं है इसलिए ज्यादातर लोग network को खेतों या गाँव मे लगते है जिस से किसी की भी आंखों को नुकसान न हो। और ऐसा ही होता है गांव के खेत मे network से कुछ भी नुकसान नहीं होता है। परन्तु अगर वह शहर में हो तो उस से आस पास रहने वाले सभी व्यक्ति की आंख खराब हो जाती है।

खराब आंख को कैसे ठीक करें?

चलिए अब हम सभी मान कर चलते है। कि आपकी आंख खराब हो चुकी है तो हम अब इसको ठीक कैसे करेंगे तो आज में आप सभी को इसका भी एक तरीका बताऊंगा। 

नीचे हमने कुछ ऐसे points लिख दिया है जिससे आप सभी आंखों को ठीक कर सकते है 

Hospital में आंख बनवा सकते है

अगर आप सभी को लगता है आपकी आंख से दिखना अब पूरी तरह बंद होने वाला है तो आपको समय व्यर्थ नहीं करना है आप सभी को तुरंत किसी आंख बनाने वाले अस्पताल में जाना है। और वहाँ पर जा कर पुस्टि करनी है कि आपकी आंख खराब है या नही।

यदि आपकी आंख खराब हो गयी है तो आप सभी को अपनी आंखों का operation करवा लेना चाहिए जिस से आप सभी की आंख से आपको दिखना बन्द न हो सके।

कुछ जगहों पर आंख ठीक होने के camp भी लगते है जहाँ पर आपकी आंखों का operation फ्री में होता है जिस से आपकी आंख ठीक हो जाती है लेकिन फिर भी में आप सभी को यही राय दूंगा की आप camp में न बनाएं आप किसी आंखों के अस्पताल में ही जाए और वहाँ पर अपनी आंखों का operation करवा लें। 


अंतिम शब्द

में उम्मीद करता हूँ आप सभी अब आंख खराब होने से बचा लोगे। अगर हम सभी थोड़ी सावधानी बरतें तो हम सभी अपनी आंख को खराब होने से बचा सकते है। अक्सर जो छोटे बच्चे होते है उनकी आंख जल्दी खराब हो जाती है क्योंकि उन आंखे कमजोर होती है  जिस से मोबाइल का कम इस्तेमाल से भी उनकी आंख खराब हो जाती है। 

अगर आप सभी को आंखों से जुड़ी कुछ और परेशानी होतो है तो आप मुझे comment कर सकते है हम आप सभी की सहायता जरूर करेंगे। और आपके अगर कुछ सवाल है तो आप जरूर contact us द्वारा हमसे बात भी कर सकते है। 

Leave a Comment