Android Mobile Virus Remove कैसे करे ?

Mobile Virus Remove कैसे करे? आज कल हर कोई Android Mobile Virus से परेशान है और सभी चाहते है कि उसके mobile virus free हो सके। अगर आप सभी को भी लगता है आपके mobile में virus है और आप सभी Virus को Mobile से हटाना चाहते है तो हमारे इस article को शुरु से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ें।

आज के समय मे शायद ही ऐसा कोई होगा जो smartphone का इस्तेमाल नही करता है बच्चे बच्चे पर आज smartphone है। जिसमे कभी कभी virus भी आ जाता है और किसी किसी को तो मालूम भी नही पड़ता है कि हमारे Mobile phone virus की चपेट में आ चुका है। हम आप सभी को virus remove करने से पहले यह बतायेंगे हमारे Smartphone में Virus है या नही। 

कभी कभी जब हम new mobile लेते है। तो हम third party website से कोई भी app download कर लेते है जिसे कोई games या App अब उसमे हमे नही पता होता कि वह safe है या नही ने यह नही कहे रहा हूँ कि सभी मे virus में लेकिन कुछ third party website है जिनसे अगर आप कोई भी app download करोगे तो आपके mobile में virus आ जाता है। और धीरे धीरे आपका mobile slow हो जाता है। 

तो अब हम सभी article को लंबा नही करते हुए हम सबसे पहले जान लेते है कि mobile में virus क्यो आता है और अगर आता है तो कैसे पहचाने की virus आपके Mobile में है। यह भी पढ़े – Best 5 Internet Data Bachane Ke Tarike

Mobile में Virus कैसे पता करे?

अगर आप सभी ने अपना phone new लिया था और तभी से अभी तक इस्तेमाल कर रहे है तो आप इसका पता बिना कोई antivirus को installed करे लगा सकते है। जब अपने अपना New mobile phone लिए था तो तब आपका mobile बहुत ही fast काम कर रहा होगा लेकिन जैसे जैसे समय बीतता है उसमें virus आ जाता है। जिस से आप सभी का mobile slow नही बल्कि बहुत slow हो जाता है। 

अगर आप सभी का mobile phone भी slow हो रहा है । उसमे अगर आप कोई भी app को open करते हौ तो वह बहुत समय लेता है खुलने में तो आप सभी के mobile में virus आ चुका है। और अब उसको हटाने की बारी आ गयी है। 

यह भी पढ़े

अगर हम बात करे कि mobile में virus कैसे आता है तो जब भी हम लोग internet use करते है। हमारे phone में junk file आ जाती है। अगर आप अपने mobile को computer से connect करते है तो आप सभी के mobile में काफी तेजी से virus आ जाता है। क्योंकि computer में mobile के मुकाबले बहुत सारा virus होता है जिस से mobile connect करने पर हमारे mobile में भी virus आ जाता है। 

Virus बहुत प्रकार के होते है जैसे आपका mobile hang हो जाता है या कभी कभी अपने आप ही mobile की screen पर ads आने लगते है। अगर आपके mobile में बहुत ज्यादा virus आ जाता है तो वह अपने आप ही restart हो जाता है। जिस से आप सभी confirm हो सकते हैं कि mobile में virus है।

Android Mobile का virus कैसे निकले ?

Android Mobile Virus Remove कैसे करे ?

अब इंतजार की घड़ी खत्म ही चुकी है अब हम सभी लोग अपने main topic पर आ चुके है की mobile phone का Virus किस तरह हटाते है उसके बारे में जान लेते है। में आप सभी को इसके 2 method बताऊंगा जिस को follow करके आप सभी mobile का virus आसानी से निकाल सकते है। 

Mobile Reset Karke Virus Ko Nikale

Mobile का virus निकले का यह सबसे आसान तरीका होता है जो मुझे बहुत ही अच्छा लगता है। और जब भी मुझे अपना phone slow लगता है तो में अपने mobile को reset कर देता हूँ। यदि आप सभी को लगता हो आपका phone slow या hang हो रहा है तो आप अपना mobile restor कर ले। नीचे हमने कुछ Steps में बताया है आप इन्हें ज़रूर follow करे। 

Steps-1 

अगर आप सभी mobile reset करके Virus को हटाना चाहते है तो आप सबसे पहले आपके mobile में जितना भी important data है उस का Backup ले लो। क्योंकि मोबाइल को reset करने से सभी data delete हो जाता है। 

तो अब में उम्मीद करता हूँ आप सभी ने mobile data का backup ले ली होगा। अगर आपको backup लेने में दिक्कत आ रही है तो आप Google drive में अपना data Save कर सकते है। 

Step-2 Android Mobile Virus Remove कैसे करे ?

अब आप सभी को अपने mobile की setting में जाना है और वहाँ पर Factory data reset का option दिखाई देगा। अब आप सभी को वहाँ पर click करना है। और सभी Permissions या process हो Ok कर देना है। 

अब आपका Mobile reset होने में थोड़ा समय लेगा इसमे आप सभी को कम से कम 10 Minute लग सकती है। और एक बात का ध्यान रखे Mobile की battery कम से कम 30% हो। 

Step-3

तो अब आप सभी का mobile reset हो चुका है। अब आपका Phone से virus पूरी तरह Delete हो चुका है। 

अब आपका Phone बिल्कुल नया हो गया है। अब आपको फिर से अपने mobile में gmail id दालनी है और उसको पूरी तरह से Castomize कर लेना है। 

Step-4 

अब आप सभी ने जो भी अपने mobile का backup लिए था वो आपको अब अपने mobile में import कर देना है। अब जब सभी data mobile में import कर देने के बाद आप check कर ले कि आपका mobile hang तो नही हो रहा है। 

तो इस तरह से आप सभी अपने mobile से Virus को हटा सकते है। reset करना एक बहुत ही अच्छा method होता है अगर आपके mobile बहुत ही ज्यादा hang या lag ही रह है तो।

Android App Dwara Smartphone Virus Ko Kaise Hataye ?

कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको mobile reset करना एक अच्छा option नही लगता है वह चाहते है

 कि कोई ऐसा android app हो जिस से वो बस mobile Virus को Remove कर सके । 

क्योंकि mobile reset करने के बाद आप सभी को सारा data फिर से Import करना पड़ता है जिसमे बहुत ही ज्यादा समय लगता है। इसी लिए कुछ लोग mobile Virus Remover App का use करते है। अगर आप सभी mobile virus को app द्वारा remove करना चाहते है तो नीचे के steps ज़रूर पढे। 

Step-1

सबसे पहले आप सभी को अपने mobile में AVG antivirus App को install कर लेना है उसके लिए आप सभी PlayStore की सहायता ले सकते है। 

अब जब आपके mobile में यह install हो जाये तो आप सभी को इसे open कर देना है और run scan ओर click करना है। जिस से आपके mobile को यह पूरी तरह scan करके mobile Virus को remove कर सके। 

Android Mobile Virus Remove कैसे करे ?

अब इसके थोड़े और Feature के बारे में जान लेते है कि यह किस तरह से काम करता है और कौन कौन से काम आप इस app द्वारा कर सकते है। 

Ram Cleaner 

कभी कभी ऐसा होता है हमारे mobile में बहुत सारे apps ऐसे होते है जो अपने आप ही mobile के background में run होने लगते है। जिसके कारण हमारी Mobile की काम करने की क्षमता थोड़ी कम हो जाती है अर्थात mobile धीमी गति से चलने लगता है। 

Ram clear आपको किसी और App में भी मिल जाता है लेकिन एक antivirus के साथ बहुत ही कम देखने को मिलता है। इस app में आप सभी अपने mobile की ram clean कर सकते है। जिस से आपके mobile background में auto run होने वाले apps को यह बन्द कर देता है। और Mobile fast चलने लगता है। 

Junk File Cleaner

ये वाला feature आप सभी को सारे antivirus में देखने को मिल जाता है। इस app में आप सभी आसानी से कोई अपने mobile में junk file को scan कर सकते है। और फिर उन्हें चाहे तो delete भी कर सकते है। 

अगर हम बात करे कि junk file mobile में आती कैसे है तो में आपको बता देता हूँ जब भी Mobile में आप कोई app install करते है और फिर उनको uninstall कर देते है। तो उसकी कुछ files mobile में रह जाती है। जिन्हें junk file बोला जाता हैं । इन files के रहते आपका Mobile बहुत ही ज्यादा slow हो जाता है। और इन्हें ही virus बोला जाता है। 

CPU cooler

ये वाला feature आप सभी को किसी किसी app में ही देखने को मिलता है। और AVG antivirus में यह वाला feature already रहता है।

जब भी हम बहुत समय तक Mobile को use करते है तो वह heat होने लगता है इसके बारे में सभी को पता ही होगा। जब भी आपका Mobile heat होगा। यह automatic आपको बता देगा। और अपने आप ही आपके mobile को Cool कर देगा जिस से आपका mobile heat होना बंद हो जाएगा। 

App Locker

जब भी हम app lockers की बात करते है तो हमारे सामने बहुत सारे apps आ जाते है। कि कौन सा app lock हम use करे। लेकिन अगर हम AVG mobile antivirus बात करे तो यह सबसे अच्छा है।

अगर आप सभी अपने mobile की security को बढ़ाना चाहते है तो आप सभी इस App द्वारा App lock का use कर सकते है। जिस से आप अपने app या photos पर lock लगा सकते है। 

अगर कोई इस app lock को wrong password से खिलेगा या खोलने की कोशिश करेगा तो यह उसकी Front camera से Photo को click कर लेगा और जब भी आप right password दाल कर इसे खोलोगे तो यह आपको उसकी photo दिखा देगा जिस से आप सभी को पता लग जाएगा की किसने आपका mobile का app lock खोलने की कोशिश करी है। 

अंतिम शब्द

इस तरह से आप सभी अपने mobile virus को हटा सकते है। मेने इस article में App द्वारा mobile Virus  को remove करने के साथ साथ मेने आपको mobile reset करके भी mobile Virus  कैसे निकाले के बारे में बताया है।

अगर आप सभी को Mobile virus Kaise remove kre article से कोई भी परेशानी या कुछ issue आता है तो आप सभी हमे comment कर सकते है जिस से हम आपको comment पढ़ कर आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

Leave a Comment