One Time Password ( OTP ) क्या है?

One Time Password ( OTP ) क्या है?

One Time Password : OTP के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। जब भी आप Online लोई forum भरते है तो सबसे अंत में आप सभी दे OTP verification के लिए पूछता।है और आपके mobile या gmail पर एक OTP आता है जिस से आप Verification को completed कर लेते है। 

लेकिन यह क्यों होता है। इस से ज्यादा फायदे है और इस से नुकसान क्या है। आज के लेख में आप सभी को में One time password (OTP) के बारे में विस्तार से बताएं। जिस से आप केवल इसी लेख कर पढ़ कर OTP के बारे में संपूर्ण जानकारी ले सके। 

अगर आप सभी कोई online payment करते है तो आप सभी को हर बार OTP आता होगा जिसमे 6 no का एक Code होता है जिसे आप सभी को अपने online payment करते वक़्त verify करना पड़ता है तभी आप सभी लोग अपना payment successful कर पाते है। 

इसके अलावा अगर आप social sites पर अपना account बनाते है तो तब भी आप सभी को अपना no. Verify करने के लिए अपने OTP डालना पड़ता है किस से आपके social account में आपका no add हो जाता है। तो चलिए अब हम अपने article को ज्यादा लंबा नहीं करेंगे और OTP के बारे में विस्तार से जानते है।

One Time Password ( OTP ) क्या है?

All Heading

One Time Password ( OTP ) क्या है?OTP एक तरह का code है जो कि 6 अंको का होता है और इसकी खास बात यह है कि ये केवल एक ही बार उपयोग होता है एक बार उपयोग होने के बाद यह काम नहीं करता है अर्थात यह Expire हो जाता है। 

OTP का उपयोग online कुछ सामान खरीदने या बेचने या फिर online payment करने के लिए किया जाता है। जिस से आप सभी का साथ कुछ भी scam न हो सके। या आपके Account से कोई दूसरा पैसे न निकाल सके। इसलिए आप किसी के साथ भी अपना OTP share ना करे।

OTP एक तरह से आप सभी के लेनदेन को पूरी तरह सुरक्षित कर देता है जिस से आप सभी के account से कोई दूसरा पैसे नहीं निकाल सकता है। जिस से आप पूरी तरह online सुरक्षित रहते हो। 

OTP की full Forum

अगर हम सभी बात करें कि OTP की full form के बारे में तो इसकी full form होती है- One Time Password.

हम OTP को केवल एक ही बार उपयोग कर सकते है उसके बाद यह उपयोग में नही लाया जाता है यह expire हो जाता है जिस से कोई दूसरा इसका फायदा नहीं उठा सकता है। 

OTP के प्रकार

आप सभी को अब यह मालूम चल ही गया है कि OTP क्या है और इसकी full form क्या है तो चलिए अब हम सभी OTP के प्रकार जान लेते है। 

SMS OTP

SMS OTP का पहला प्रकार है आप सभी लोग अपने OTP को sms द्वारा भी मंगवा सकते है। क्योंकि Sms द्वारा OTP मंगवाने का सबसे आसान और लोकप्रिय तरीके माना जाता है। 

Voice Calling OTP

कभी कभी ऐसा होता है कि हम सभी को Sms द्वारा OTP नहीं मिल पाता है क्योंकि हमारे Network problem होती है जिसकी कारण OTP आने में कभी का ही समय लग जाता है। 

जिस से बचने के लिए हम सभी Voice call द्वारा OTP प्राप्त कर लेते है। जिसमे एक BOT अपने voice में OTP बोलता है और हम उसको Note कर लेते है।

Mail OTP 

कभी कभी ऐसा होता होता है हम सभी के पास हमारे mobile में Network ही नहीं आ रहे होते है या फिर हमारे पास हमारा phone नही होता है। Read Also-Banned Whatsapp number को unbanned कैसे करे

ऐसे case में हम सभी लोग mail पर अपना ओटीपी मंगवा सकते है। मेल पर OTP मंगवाने का एक फायदा होता है वह बहुत ही जल्दी प्राप्त हो जाता है क्योंकि उसमे network आये या न आये उस से कोई लेना देना नहीं होता है

OTP का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है?

मुझे लगता है यह सवाल आप सभी के मन मे जरूर गूंज रहा होगा तो अब चलिए हम सभी यह भी जान लेते है को OTP का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है। 

Banking

यदि आप सभी लोग internet banking करते है तो आप सभी ने जरूर OTP प्राप्त किये होंगें। जैसे हम एक उदाहरण के साथ समझते है। अगर आप सभी online कुछ चीज खरीदते है तो आप सभी को अपने card no आदि payment करने के लिए डालना पड़ता है जिस से सबसे अंत मे आप सभी को एक code प्राप्त होता है। उसे ही OTP कहते है और जब आप उस OTP को Payment करने के लिए डालते हो तभी आपका payment हो पाता है। 

अगर आप सभी 3 से ज्यादा बार OTP गलत डाल देते हो तो कभी कभी आप 24 hour के लिए payment नही कर पाते हो। जो को मुझे एकदम सही लगता है क्योंकि इस से आप secure रह सकते है। 

Social website

अगर आप सभी ने अपना कभी facebook, Instagram या फिर WhatsApp पर account बनाया होगा तो अपने जरूर OTP डाला होगा। क्योंकि बहुत से ऐसे लोग है जो facebook पर fake account बना लेते है। उन सभी से बचने के लिए facebook ने OTP का system लांच किया है जिस से कोई भी fake account नही बना सकता है। 

अगर WhatsApp की बात करे तो यहाँ पर आप सभी लोगो ने जरूर OTP वेरीफाई किया होगा। WhatsApp पर आप सभी लोग बिना OTP verify के WhatsApp पर account नही बना सकते है। आप सभी WhatsApp पर OTP को sms और voice call द्वारा भी पा सकते है। 

Forgot Password के लिए

जब लोगों को बहुत कुछ याद रखना हो तो अक्सर वह अपना password भूल जाते है जिसमे social account का password ज्यादातर लोग भूल ही जाते है। तो आप सभी लोग भी अगर अपना password भूल जाते है तो आप सभी password को reset करने के लिए एक OTP प्राप्त करते है। जिस से आप new password को दाल पाते है। 

अगर हम लोग facebook की बात करे तो अक्सर ढेरो लोग facebook का password भूल जाते है तभी उन सभी को password reset करने के लिए OTP verify करना पड़ता है। 


Conclusion

OTP क्या है OTP का प्रयोग किन छेत्र में होता है। और OTP का पूरा नाम क्या है। आप सभी को इन सभी प्रश्नों के उत्तर जरूर मिल गए होंगे। मेने इस article में आप सभी को पूरी तरह से विस्तार में बताने की कोशिश की है। आप सभी को अगर हमारे लेख से कोई भी शिकायत या परेशानी है तो आप हमें comment कर सकते है। 

OTP आप सभी के online payment आदि को secure करने के लिए है जिस से कोई भी आपकी अनुमति के बगैर कुछ भी इस्तेमाल ना कर सके। इसमे आपका social accounts, Online payment, Internet banking आदि भी शामिल है। 

No Responses

  1. Avatar for Yyfahx Yyfahx
    27 February 2024
    Your comment is awaiting moderation.

Leave a Reply

Your email address will not be published